Car Tips - कार का इंश्योरेंस कराते समय इन बातों का रखें खास ख्याल, बचत के साथ रहेंगे टेंशन फ्री

कोरोना काल के बाद से लोगों का बजट काफी खराब हो गया है ऐसे में अगर कोई ठगा जाता है तो काफी दुख होता है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं कि इंश्योरेंस लेते समय किन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए।

Atul YadavTue, 09 Nov 2021 11:12 AM (IST)
कार का इंश्योरेंस कराते समय इन बातों का रखें खास ख्याल।

 नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। देश में महंगाई आसमना छू रही है, लेकिन इसके बावजूद भी कई ऐसी चीजें है, जिसकी दैनिक जीवन में आवश्यकता पड़ती है। इसी तरह कार इंश्योरेंश भी है, जो वाहन के लिए काफी जरूरी होता है। कई बार इंश्योरेंस के नाम पर लोग आपको ठगने की कोशिश करते हैं। इसलिए कार का इंश्योरेंस कराने से पहले कुछ बातों पर खासतौर पर ध्यान देना चाहिए। आज हम आपको बता रहें हैं कुछ आसान टिप्स जिनकी मदद से आप इंश्योरेंस में धोखा नहीं खाएंगे।

इंश्योरेंस कंपनियों से कोटेशन मांगें।

आजकल बाज़ार में ढेरों कंपनियां इंश्योरेंस पॉलिसी देते हैं। लेकिन एक स्मार्ट ग्राहक की तरह आपको सभी कंपनियों की पॉलिसीज के पैसों की तुलना करनी चाहिए। सभी कंपनियों से उनके बीमें की कोटेशन मांगें। क्योंकि कई बार डीलर आपको महंगी वाली इंश्योरेंस पॉलिसी के बारे में बताते हैं। इन हालातों में आप बाकी कंपनियों से कार के डीलर की इंश्योरेंस पॉलिसी की तुलना कर सकते हैं। जो भी पॉलिसी आपको अपनी जरूरत के हिसाब से सही लगे आप चुन सकते हैं।

कई बार डीलर्स अपनी पॉलिसी बेचने के लिए यह भी कहते हैं कि हमारे पास से इंश्योरेंस करवाएंगे तो क्लेम आसानी से बिना भाग दौड़ किये मिल जाएगा जो कि बिलकुल गलत है। सभी कंपनियों के इंश्योरेंस का नियम होता है जो फॉलो करना होता है।

आप अपनी जरूरतों के अनुसार इंश्योरेंस चुनें

बाजार में कई तरह की इंश्योयोरेंस योजनाएं हैं जो अलग-अलग तरह के लोगों की जरूरतें पूरा करती हैं। लेकिन कोई भी आपकी जरूरतों को नहीं समझेगा, और आपकी स्थिति, आपसे बेहतर, निश्चित रूप से आपके कार डीलर को नहीं पता चलेगी। उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी कार को खुले में पार्क कर रहे हैं, तो आपके इंश्योरेंस को पेंट जॉब को भी कवर करना चाहिए।

इंश्योरेंस के फायदे

व्हीकल इंश्योरेंस 'Use it or lose it' पॉलिसी पर काम करता है, जिसका किसी गंभीर दुर्घटना में लाभ उठाने के लिए आपको सालाना प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है। हालांकि अगर कोई भी दुर्घटना नहीं होती है, तो आप अपने वाहन की सुरक्षा के लिए भुगतान की गई प्रीमियम राशि खो देते हैं। लेकिन इस स्थिती में आपको नो क्लेम बोनस मिलता है, जो एक अच्छी राशि हाती है। बता दें, पहले साल में प्रीमियम के 20% से शुरू होकर छठे साल में 50% तक आपको नो क्लेम राशि मिलती है। जिसकी वहज से मामूली नुकसान के लिए इंश्योरेंस क्लेम ना करने की सलाह दी जाती है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.