आपको भी नहीं आती चलानी कार ? इन 5 टिप्स के जरिए आसानी से सीखें

अगर आप कार चलाना सीखना चाहते हैं या अभी कार चलाना सीख रहे हैं तो हम आपको कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं। इन टिप्स को फॉलो करके आप आसान तरीके से कार चलाना सीख जाएंगे और किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना भी नहीं करना पड़ेगा।

By Atul YadavEdited By: Publish:Fri, 12 Nov 2021 06:45 PM (IST) Updated:Fri, 12 Nov 2021 06:45 PM (IST)
आपको भी नहीं आती चलानी कार ? इन 5 टिप्स के जरिए आसानी से सीखें
आपको भी नहीं आती चलानी कार ? इन 5 टिप्स के जरिए आसानी से सीखें (फोटो साभार- इंटरनेट)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जीवन में कार चलाने आना अति आवश्यक है, क्योंकि जब भी आप अपनी फैमिली के साथ कहीं जाना चाहते हैं या फिर कोई घर में बीमार है और आप को ही सब संभालना है, ऐसे में कार चलाने आना बेहद जरूरी है। इसकी मदद से आप समय रहते अपना सारा काम कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको कार चलानी ही नहीं आती तो अभी से सीखाना शुरू कर दें, हम आपको कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं। इन टिप्स को फॉलो करके आप आसान तरीके से कार चलाना सीख जाएंगे और किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना भी नहीं करना पड़ेगा। आइए जानते हैं कौन सी हैं वो टिप्स जो आपको कार चलाना सीखते वक्त काम आएंगी।

कार को अच्छी तरह जानें :

कार सीखने के पहले कार के बारे में जानना बेहद जरूरी है, जैसे कि गियर कैसे लगता है, ब्रेक, क्लच और एक्सेलेरेटर कहा होता है और इसे कब इस्तेमाल करना चाहिए आदि।

अनुभवी को जरूर रखें साथ:

अगर आप कार चलाना सीखने की शुरुआती दौर में हैं तो आप कभी भी कार लेकर अकेले न निकलें। हमेशा साथ में किसी अनुभवी ड्राइवर को लेकर जाएं, ताकि परेशानी के वक्त वो आपकी मदद कर सकें।

नजर सामने रखें :

कार चलाते सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि ड्राइवर को हमेशा नजर सामने ही रखनी चाहिए। कई बार क्या होता है कि कुछ लोग गियर चेंज करते वक्त या स्टीयरिंग मोड़ते वक्त सामने देखने की जगह अपनी नजर इन कामों में कर देते हैं, लेकिन ऐसा करना ठीक नहीं होता है। अगर आप सामने देखकर कार ड्राइवर करेंगे तो आसानी से स्टीयरिंग मुड़ जाएगा और गियर भी चेंज हो जाएंगे।

क्लच पूरा दबाना:

गियर चेंज करते समय पूरा क्लच दबाना जरूरी है, क्योंकि जब आप पूरा क्लच दबा कर गियर चेंज करेंगे तो, गियर चेंज करने में दिक्कत नहीं होगा, वहीं गाड़ी झटका भी कम देगी। तेजी से गियर चेंज करने पर स्पीड में झटते लगते हैं और यह ड्राइविंग एक्सपीरियंस को खराब करता है।

एक्सेलेरेटर पर काबू रखें :

अगर आप कार चलाना सीख रहे हैं तो एक्सेलेरेटर पर काबू रखना बेहद जरूरी है, क्योंकि अगर आपका काबू एक्सेलेरेटर पर नहीं रहा तो, दुर्घटना होने की उम्मीद बढ़ जाती है। इसलिए कभी भी एक्सेलेरेटर पर पूरा पैर नहीं रखना चाहिए। एक्सेलेरेटर को सिर्फ पैरों से पंजों से ही दबाना चाहिए, इससे कार की स्पीड धीरे-धीरे बढ़ती है और अचानक स्पीड बढ़ने के चलते एक्सीडेंट का खतरा भी नहीं रहता है।

chat bot
आपका साथी