सेकेंड हैंड कार को खरीदनें में हो रही है परेशानी, तो अपनाएं ये आसान टिप्स, लोन से लेकर ट्रांसफर तक मिनटो में होगा काम

जब आप कार की कंडीशन को पूरी तरह देख लें। तो मार्केट वेल्यू पर कार खरीदनें की कोशिश करे। कार को खरीदनें के बाद आरटीओ में आप अपने नाम से ट्रांसफर करा लें। जिसके बाद आप अपनी सुविधानुसार बैंक में लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

By BhavanaEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 04:54 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 02:39 PM (IST)
सेकेंड हैंड कार को खरीदनें में हो रही है परेशानी, तो अपनाएं ये आसान टिप्स, लोन से लेकर ट्रांसफर तक मिनटो में होगा काम
स्टोरी को दर्शती प्रतिकात्मक तस्वीर (फोटो साभार: जागरण फाइल फोटो)

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Second Hand Car Buying Tips of Loan: कोरोना महामारी के बाद से लोग लगातार अपने निजी वाहन को तव्वजो दे रहे हैं, फिर चाहे वह मोटरसाइकिल हो या कार। पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सफर करने से बचने की इस परेशानी के चलते ऑटो सेक्टर में कारों की डिमांड बखूबी देखी जा रही है। हालांकि ऐसा नहीं है कि हर आदमी सिर्फ नई कार लेना पसंद कर रहा है, कुछ ऐसे भी हैं, जो आर्थिक तौर पर कमजोर होने के कारण सेकेंड हैंड कार खरीदने काे बेहतरीन ऑप्शन समझते हैं। बाजार में सेकेंड हैंड कार खरीदने के लिए भी बैंक की ओर से सस्ती ब्याज दर पर लोन की सुविधा दी जा रही है। अपने इस लेख में आज हम आपको इसी के पूरे प्रोसेस को समझाने जा रहे हैं।

1.अगर आप सेकेंड हैंड कार लेने का विचार कर रहे हैं, तो सबसे पहले आपको कुछ सामान्य बातों का ध्यान रखना चाहिए। जैसे सबसे पहले यह जान लें कि आप जिस व्यक्ति से कार ले रहे हैं, वह उसे क्यों सेल करना चाहता है। इसके बाद कार को सिर्फ देखने भर में काम नहीं चलेगा। कार को एक लंबी राइड कम से कम 10 से 12 किमी तक चलाकर देखें कि कहीं उसमें कोई दिक्कत तो नहीं है।

2.इन बातों को जाननें के बाद अपने निजी मैकेनिक के पास ले जाकर कार को चेक कराएं। कि उसके इंजन और अन्य पार्टस सही से काम कर रहे हैं, या नहीं। सबसे अहम बात कार के इंश्योरेंस पेपर को देखना कभी ना भूलें इस बात का भी ध्यान रखें कि इंश्योरेंस समय से रिन्यू कराया जा रहा है, या नहीं। वहीं जान लें कि कार मालिक ने कितनी बार क्लेम लिया है।

3.जब आप कार की कंडीशन को पूरी तरह देख लें। तो मार्केट वेल्यू पर कार खरीदनें की कोशिश करे। कार को खरीदनें के बाद आरटीओ में आप अपने नाम से ट्रांसफर करा लें। जिसके बाद आप अपनी सुविधानुसार बैंक में लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। बैंक में लोन के लिए अप्लाई करते समय आपको गाड़ी के पेपर जैसे ट्रैफिक एनओसी आदि को दिखाना होगा। जिसके बाद आपको आपकी इनकम के आधार पर लोन मिल जाएगा।

4.वर्तमान में कई बैंक कार लोन को न्यूतक ब्याज दरों के साथ पेश कर रहे हैं, जिनमें सबसे कम ब्याज कैनरा बैंक का 7.30 प्रतिशत है, इसके बाद Bank of India और Punjab National Bank क्रमश:  7.45% और 8.30%  की ब्याज दर पर कार लोन दे रहे हैं। हालांकि इसमें प्रोससिंग फीस अलग से देनी होगी।

नोट: यहां दी गई ब्याज दर बैंकों की वेबसाइट के अनुसार है।

chat bot
आपका साथी