कम बजट में घर लाइये सबसे सुरक्षित SUV कार, जानिए कीमत और फीचर्स

इस खबर में हम आपको बताने जा रहे हैं उन SUV कारों के बारे में जो भारत की सबसे ज्यादा सुरक्षित और किफायती कार मानी जाती हैं। सुरक्षा के मामलों में इन कारों को एनकैप द्वारा 5 स्टार रेटिंग मिली है।

Atul YadavPublish:Tue, 02 Nov 2021 02:57 PM (IST) Updated:Wed, 03 Nov 2021 07:36 AM (IST)
कम बजट में घर लाइये सबसे सुरक्षित SUV कार, जानिए कीमत और फीचर्स
कम बजट में घर लाइये सबसे सुरक्षित SUV कार, जानिए कीमत और फीचर्स

नई दिल्ली। ऑटो डेस्क। जब भी हम कार खरीदने के बारे में सोंचते हैं तो कम बजट में सबसे सुरक्षित कार लेने का ख्याल आता है। ऐसे में हम आज आपको बताने जा रहे हैं भारत की उन सेफेस्ट कारों के बारे में, जो सुरक्षित तो है ही उसके साथ साथ कम बजट में भी है।

Tata Punch

घरेलू वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स की SUV को लो-बजट कार में देश की सबसे सुरक्षित कारों में एक के रूप में देखा जाता है, इसकी शुरुआती कीमत 5.49 लाख रुपये से शुरू होती हैं। हालांकि ये कीमत इंट्रोडक्ट्ररी है, यानी कंपनी बाद में कीमतों में इजाफा करेगी। टाटा पंच के बेस Pure वेरिएंट के लिए कीमत 5.49 लाख (एक्स शोरूम) तय की गई है, वहीं इसके टॉप वैरिएंट Creative की कीमत 8.49 लाख (एक्स शोरूम) रुपये है।

सुरक्षा और फीचर्स:

टाटा पंच को ग्लोबल एनसीएपी से 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है, जिसके चलते पंच टाटा मोटर्स के सुरक्षित कारों के पोर्टफोलियो में शामिल हो गई है। यह एसयूवी टाटा के ALFA-ARC आर्किटेक्चर पर आधारित है, इसके सुरक्षा विशेषताओं में डुअल एयरबैग, रिवर्स पार्किंग कैमरा, कॉर्नरिंग फंक्शन के साथ फ्रंट फॉग लैंप, ट्रैक्शन कंट्रोल मोड, 370 मिमी वाटर-वैडिंग क्षमता, एबीएस के साथ ईबीडी, ब्रेक स्व नियंत्रण, ऑटो हेडलैंप, रेन-सेंसिंग वाइपर, रियर शामिल हैं।

इंजन:

Tata Punch SUV में डायना प्रो टेक्नोलॉजी वाला 1.2-लीटर रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन मिलता है। जो इंजन पांच-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और पांच-स्पीड एएमटी के विकल्प के साथ उपलब्ध है। यह इंजन 86 PS की पावर और 113 NM का टार्क पैदा करने में सक्षम है।

MahindraXUV300

Mahindra XUV300 सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी को भारत में काफी पसंद किया जाता है। ये छोटी फैमिली के लिए एक बेहतरीन एसयूवी है जो सुरक्षा के मामले में भी अव्वल है। आपको बता दें कि मौजूदा समय में इस दमदार एसयूवी के टॉप मॉडल की कीमत 11,70,706 रुपये (एक्स-शोरूम) है। कई बार ये कीमत ग्राहकों के बजट में नहीं फिट हो पाती है। आपका बजट अगर 10 लाख रुपये से भी कम है तो आप इस एसयूवी के बेस मॉडल को चुन सकते हैं जो सबसे किफायती होता है।

इंजन:

इंजन और पावर की बात करें तो Mahindra XUV300 W4 वेरिएंट में ग्राहकों को 1197cc का पेट्रोल इंजन दिया जाता है जो कि 5000 Rpm पर 108.59 HP की पावर और 2000-3500 Rpm पर 200 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है।

3- Tata Nexon

5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिलने के बाद Tata Nexon मार्केट में और भी ज्यादा पॉपुलर SUV बन गई है। इसकी प्राइस 7.28 लाख से शुरू होकर 13.23 लाख तक जाती है- नेक्सन का बेस मॉडल एक्सई है और टॉप वेरिएंट टाटा नेक्सन एक्सजेडए प्लस (o) डार्क एडिशन डीजल की प्राइस 13.23 लाख रुपये है।

सुरक्षा:

सेफ्टी की बात करें तो माइक्रो एसयूवी सेगमेंट में टाटा नेक्सन दूसरी सबसे सेफ कार मानी गई है जिसे एनकैप द्वारा 5 स्टार रेटिंग मिली है। इसमें ड्यूल एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर्स, ईएसपी और रिवर्स पार्किंग सेंसर एवं कैमरा दिया गया है।

इंजन:

Tata Nexon में 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन में उपलब्ध है। इसका 1.2 लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन 120PS की पावर और 170 NM का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है, जिसके साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है।