Best mileage Tips: अब आप भी बचा सकते हैं Fuel, बस करना होगा ये काम

क्या आप कार के माइलेज को बढ़ाना चाहते हैं? अगर हां तो आपको बस कार चलाते समय कुछ छोटी-मोटी आदतें अपनानी होंगी। अगर आप इन आदतों को अपनाते हैं तो आपकी कार लगभग 20% माइलेज ज्यादा देने लगेगी। आइये बताते हैं कार का माइलेज बढ़ाने के 5 आसान तरीके।

Atul YadavSat, 06 Nov 2021 10:17 AM (IST)
कार का माइलेज बढ़ाने के 5 आसान तरीके।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कार मालिक के मन में हमेशा एक सवाल रहता है कि उनकी गाड़ी कितना माइलेज देती है। माइलेज पर ध्यान दें भी क्यूं न.. उसी के हिसाब से ईंधन और पैसों की बचत जो करना है। कभी ऐसा भी हो जाता है कि कार का ईधन चेक किए बगैर हम कार लेकर अपने काम से चले जाते हैं और कुछ दूर आगे जाकर समझ में आता है कि गंतव्य तक पहुंचने के लिए पर्याप्त ईंधन नहीं है। ऐसे में काम आएंगे वो 5 टिप्स जिसे हम इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैं। इस टिप्स को आप रोजमर्रा की जिंदगी में अपना सकते हैं। आपकी कार लगभग 20% माइलेज ज्यादा देने लगेगी।

1- समय पर टायर प्रेशर चेक करवाते रहें

गाड़ी चलाते वक्त हम कभी भूल भी जाते हैं कि आखिरी बार उसके टायर में हवा कब भरवाई थी, टायर के प्रेशर का सीधा प्रभाव माइलेज पर पड़ता है, इसलिए कार चलाते समय इस बात का ध्यान देना जरुरी है। कार मालिक कोशिश करें की प्रत्येक महीने कार के टायरों के प्रेशर की जांच जरूर करवाते रहें।

2- कम दूरी और अत्यधिक ट्रैफिक में ले जाने से बचें

कार के माइलेज को बढ़ाने के लिए आप जाम और भीड़-भाड़ वाली जगह से बच सकते हैं, क्योंकि जब भी आप जाम में फंस जाते हो तो बार-बार आपको गाड़ी को ऑन-ऑफ करनी पड़ती है, जिससे इसका सीधा प्रभाव माइलेज पर पड़ता है। जाम के दौरान बार-बार क्लच, ब्रेक और एक्सिलरेटर न दबाना पड़े, इसके लिए गाड़ी की एक संतुलित रफ्तार कायम रखें। वहीं कार को छोटी राइड के लिए उपयोग करने की कम कोशिश करें और लंबी दूरी के लिए इस्तेमाल करें।

3- सर्विसिंग की डेट याद रखें

अपने समय सीमा के अनुसार कार की सर्विसिंग करवाना बेहद जरूरी है, समय पर सर्विसिंग करवाने से गाड़ी के इंजन की सफाई, गंदे इंजन ऑयल व गंदे फिल्टर की सफाई हो जाती है, इससे इंजन भी स्वस्थ्य रहता है और फ्यूल की खपत भी सही ढंग से होने लगती है।

4- ओरिजिनल इंजन ऑयल का करें इस्तेमाल

गाड़ी मालिक हमेशा कार में अच्छा फ्यूल और इंजन ऑयल का इंस्तेमाल करें, हमेशा मैन्यूफैक्च्चरर द्वारा सुझाए गए इंजन ऑयल का इस्तेमाल करें, इससे माइलेज के साथ-साथ गाड़ी की लाइफ भी बढ़ती है। पैसे बचाने के चक्कर सस्ते इंजन ऑयल से बचें, क्योंकि मैन्यूफैक्च्चरर द्वारा सुझाए गए इंजन ऑयल थोड़े महंगे आते हैं।

5- एवरेज स्पीड से बचा सकते हैं फ्यूल

अक्सर जब भी हमें खाली रोड़ दिखाती है हम तो कार की स्पीड बढ़ा देते हैं, ऐसे में हमें गाड़ी को 90 किमी/प्रतिघंटा की रफ्तार से ऊपर चलाने से बचना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने पर गाड़ी फ्यूल ज्यादा खाती है। वहीं गाड़ी चलाते समय कोशिश करना चाहिए कि गाड़ी एक ही स्पीड में चलती रहे। एक्सिलरेटर पेडल को आराम से दबाएं। लोअर गियर में आने से बचने के लिए जबरदस्ती एक्सिलरेटर बिल्कुल ना दबाएं, थोड़ी मेहनत करके एक गियर कम कर लें।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.