बाइक की सफाई करते समय इन पार्ट्स को ना धोएं नहीं तो हो सकता है नुकसान

बाइक की धुलाई करते समय आपको कुछ पार्ट्स का ख़ास ध्यान रखना चाहिए क्योंकि इन पार्ट्स में अगर पानी चला जाए तो ये खराब हो सकते हैं और आपको हजारों की चपत लग सकती है। आज हम बाइक वाशिंग का सही तरीका बताने जा रहे हैं।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 08:13 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 08:13 PM (IST)
बाइक की सफाई करते समय इन पार्ट्स को ना धोएं नहीं तो हो सकता है नुकसान
सही तरीके से बाइक की सफाई करने के टिप्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। ज्यादातर लोग हफ्ते में एक बार अपनी बाइक को घर पर ही धोना पसंद करते हैं। दरअसल इससे कम पानी के इस्तेमाल से बाइक की सफाई हो जाती है और सर्विस स्टेशन पर होने वाला खर्च भी बच जाता है। हालांकि बाइक की धुलाई करते समय आपको कुछ पार्ट्स का ख़ास ध्यान रखना चाहिए क्योंकि इन पार्ट्स में अगर पानी चला जाए तो ये खराब हो सकते हैं और आपको हजारों की चपत लग सकती है। आज इस खबर में हम आपको बाइक के उन्हीं पार्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें पानी से बचाना चाहिए।

बैटरी: बैटरी किसी भी मोटरसाइकिल के लिए बेहद ज़रूरी होती है क्योंकि इसी की मदद से आप बाइक को स्टार्ट करते हैं और अगर इसमें किसी तरह की दिक्कत आ जाए तो बाइक को स्टार्ट करने में दिक्कत आती है साथ ही हॉर्न भी नहीं बज पाता है। वैसे तो बाइक्स में ड्राय बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इसके ऊपर मेटल पॉइंट्स होते हैं जिनपर पानी चला जाए तो इनमें जंग लग जाता है जिससे बैटरी में दिक्कत आने लगती है।

इंजन ऑयल कम्पार्टमेंट: कुछ लोग इंजन ऑयल कम्पार्टमेंट में ऑयल लेवल चेक करने के बाद इसे बंद करना भूल जाते हैं और बाइक की धुलाई करते समय इसमें पानी चला जाता है। अगर ऐसा हो जाए तो बाइक को स्टार्ट करना काफी मुश्किल हो जाता है या फिर आपको फिर से ऑयल निकाल कर इसकी जगह पर नया ऑयल खरीदना पड़ता है। अगर ज्यादा पानी इस कम्पार्टमेंट में चला जाए तो इससे इंजन को भी नुकसान हो सकता है।

कंसोल: जिस जगह पर बाइक के कंट्रोल बटन्स होते हैं वहां अगर ज्यादा पानी चला जाए तो हॉर्न, हेड लाईट और कई अन्य बटन्स काम करना बंद कर देते हैं। ऐसे में आपको गीले कपड़े से इस हिस्से की सफाई करनी चाहिए। पानी जाने से यहां लगे हुए स्विच पूरी तरह से खराब हो सकते हैं।

एयर फिल्टर: एयर फिल्टर की मदद से इंजन में साफ़ हवा पहुंचती है। अगर पानी से धुलाई करते समय ये ज्यादा गीला हो जाए तो बाइक को स्टार्ट करने में दिक्कत आ सकती है। एयर फ़िल्टर इंजन के लिए बेहद जरूरी हिस्सा होता है और ये लगातार साफ़ हवा इंजन तक पहुंचाता रहता है।  

chat bot
आपका साथी