एलॉय व्हील या स्पोक व्हील: जानें इनके फायदे और नुकसान

एलॉय व्हील और स्पोक व्हील (फोटो साभार: Hero MotoCorp )
Publish Date:Tue, 29 Sep 2020 04:29 PM (IST) Author: Sajan Chauhan

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जब भारत में मोटरसाइकिल में एलॉय व्हील की शुरुआत हुई थी तो उस समय एलॉय व्हील को मोटरसाइकिल की शान समझा जाता था। शुरुआत में कुछ खास बाइक्स में ही इसकी पेशकश की गई थी। वहीं अगर वर्तमान की बात की जाए तो आज के समय में हर मोटरसाइकिल में एलॉय व्हील होते हैं या फिर उसका विकल्प दिया जाता है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि एलॉय व्हील और स्पोक व्हील के क्या-क्या फायदे होते हैं और इनके क्या-क्या नुकसान होते हैं।

एलॉय व्हील

एलॉय व्हील के फायदे: एलॉय व्हील को एलुमीनियम और मैग्नीशियम के मिश्रण से तैयार किया जाता है। सामान्य व्हील के मुकाबले ज्यादा पावरफुल, लेकिन वजन में उनसे हल्के होते हैं। यह ज्यादा बेहतर ऊष्मा सुचालन करते हैं। लुक की बात की जाए तो ये देखने में भी अधिक स्टाइलिश लगते हैं। एलॉय व्हील कंपनियों के लिए भी फायदे का सौदा साबित होते हैं, क्योंकि इन्हे कई प्रकार के अलग-अलग लुक में ढाला जा सकता है। एलॉय व्हील वजन में हल्के होते हैं। वर्तमान में ट्यबलेस टायर्स का दौर है तो ऐसे में एलॉय व्हील 

ट्यूबलेस टायर्स के लिए फिट बैठते हैं।

एलॉय व्हील के नुकसान: एलॉय व्हील एक बार अगर टूट गए तो दोबारा काम में नहीं लिए जा सकते। वहीं एलॉय व्हील स्पोक व्हील की तुलना में ज्यादा महंगे आते हैं। इनके बाद वाहन के मॉडल की कीमत में इजाफा हो जाता है। 

स्पोक व्हील

स्पोक व्हील के फायदे: स्पोक व्हील की कीमत एलॉय व्हील की तुलना में काफी कम होती है। आज के समय में अगर ऑफ रोड बाइक्स की बात करें तो उनमें सबसे ज्यादा इन्हीं का इस्तेमाल किया जाता है। ऑफ रोडिंग में स्पोक वहील झटके को कम करते हैं। वहीं स्पोक व्हील को एक बार बैंड होने पर भी दोबारा इस्तेमाल के लायक बनाया जा सकता है।

स्पोक व्हील के नुकसान: स्पोक व्हील, एलॉय व्हील की तुलना में कमजोर होते हैं। एक्सीडेंट या गड्डे में जाने पर इनके बैंड होने की संभावना ज्यादा रहती है। स्पोक व्हील ट्यूबलेस टायर्स के लिए फिट नहीं रहते हैं।  

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.