पेट्रोल डीजल की कीमतों से हैं परेशान तो ये लॉन्ग रेंज इलेक्ट्रिक कारें हैं बेस्ट ऑप्शन

पेट्रोल डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी की वजह से लोगों को वाहन चलाने के लिए पहले से कहीं ज्यादा रकम खर्च करनी पड़ रही है। ऐसे में इलेक्ट्रिक कारें आपकी फ्यूल कारों का अच्छा विकल्प साबित हो सकती हैं।

By Vineet SinghEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 10:08 AM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 10:09 AM (IST)
पेट्रोल डीजल की कीमतों से हैं परेशान तो ये लॉन्ग रेंज इलेक्ट्रिक कारें हैं बेस्ट ऑप्शन
ये हैं भारत की पॉपुलर इलेक्ट्रिक कारें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में पिछले कुछ हफ़्तों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भारी बढ़ोत्तरी देखी जा रही है। कीमत में बढ़ोत्तरी की वजह से लोगों को वाहन चलाने के लिए पहले से कहीं ज्यादा रकम खर्च करनी पड़ रही है। ऐसे में इलेक्ट्रिक कारें आपकी फ्यूल कारों का अच्छा विकल्प साबित हो सकती हैं। आपको बता दें कि भारत में इलेक्ट्रिक कारों के काफी सारे ऑप्शंस मौजूद हैं जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

Tata Nexon EV

Tata Nexon EV भारत में एक भरोसेमंद इलेक्ट्रिक कार बन चुकी है। लोग इस कार को सबसे ज्यादा पसंद कर रहे हैं। आपको बता दें कि भारत में इस इलेक्ट्रिक कार के 1,000 यूनिट्स को पिछले 6 महीने के दौरान ग्राहकों तक पहुंचाया जा चुका है। इस कार की शुरुआती कीमत 13.99 लाख रुपये है जो 15.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। इस कार को फुल चार्जिंग में 312 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है।

MG ZS EV

एमजी MG ZS EV को भी भारत में लॉन्च हुए अभी ज्यादा समय नहीं बीता है। एक साल पहले लॉन्च हुई इस इलेक्ट्रिक कार को ग्राहकों का अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। इस कार में 49.5kWh का बैटरी पैक इस्तेमाल किया गया है जिससे ये कार 340 km की ड्राइविंग रेंज देने में पूरी तरह से सक्षम है। ये कार 20 लाख रुपये से लेकर 23.58 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) कीमत में अवेलेबल है।

Hyundai Kona Electric

हुंडई कोना इलेक्ट्रिक भारत में लॉन्च की जाने वाली सबसे पहली इलेक्ट्रिक कार है जो 452 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम है। ये हुंडई की इलेक्ट्रिक एसयूवी है जिसे साल 2019 में लॉन्च किया गया था। इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत 23.75 लाख रुपये है। इस कार की डिमांड अन्य इलेक्ट्रिक कारों की तुलना में काफी कम है।

Tata Tigor EV

Tata Tigor EV इलेक्ट्रिक कारों की लिस्ट में सबसे नीचे आती है क्योंकि भारत में इसकी बिक्री सबसे कम है। हालांकि इसकी कीमत कम है और ग्राहक इसे 9.58 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में खरीद सकते हैं। ये इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्जिंग में 213 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम है।

chat bot
आपका साथी