Move to Jagran APP

वॉटरफॉल ज़िपलाइन का मजा लेने के लिए मॉरिशस का ये एडवेंचर पार्क है बेस्ट

अगर आप हैं एडवेंचर पसंद हैं तो मॉरिशस परफेक्ट डेस्टिनेशन है अपने इस शौक को पूरा करने के लिए। यहां का Valle Des Couleurs नेचर पार्क एडवेंचर थ्रिलिंग के लिए है बेस्ट।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 13 Nov 2018 03:39 PM (IST)Updated: Tue, 13 Nov 2018 03:39 PM (IST)
वॉटरफॉल ज़िपलाइन का मजा लेने के लिए मॉरिशस का ये एडवेंचर पार्क है बेस्ट
वॉटरफॉल ज़िपलाइन का मजा लेने के लिए मॉरिशस का ये एडवेंचर पार्क है बेस्ट

मॉरिशस में La Valle Des Couleurs नेचर पार्क में आप उड़ने का एहसास पा सकते है ज़िपलाइन का लुत्फ़ उठाते हुए। पार्क में मौजूद 1.5 किलोमीटर लंबी ज़िपलाइन दुनिया की तीसरी सबसे लंबी ज़िपलाइन है। एडवेंचर के दीवानों के बीच सुपरमैन की तरह उड़ने का एहसास देने वाला यह स्पोर्ट काफी पसंद किया जाता है। ज़िपलाइन के दौरान पार्क की हरियाली मंत्रमुग्ध कर देती है। सेल्फी के दीवाने तो एडवेंचर के इन पलों को अपने कैमरे में कैद करने से नहीं चूकते। वॉटरफॉल ज़िपलाइन थ्रिल का अलग ही एहसास देती हैं। और इसी वजह से ये टूरिस्टों के बीच काफी पॉप्युलर भी है।

loksabha election banner

ज़मीनी इंद्रधनुष का अनोखा नज़ारा

आसमानी इंद्रधनुष के बारे में तो हम बचपन से ही पढ़ते आए हैं। लेकिन ज़मीनी इंद्रधनुष के बारे में सोचकर जितना रोमांच होता है देखकर उतना ही आश्चर्य। सबसे खास बात है कि इस इंद्रधनुष में आपको 7 नहीं बल्कि 23 रंग देखने को मिलते हैं। La Valle Des Couleurs पार्क का सफर ज़िपलाइन का एक्सपीरियंस लिए बिना अधूरा है। अगर आपने पहले कभी ये एडवेंचर ट्राय नहीं किया है तो 500 मीटर के इस ज़िपलाइन को जरूर ट्राय करें। सिक्योरिटी का पूरा इंतजाम यहां देखने को मिलता है। कुल 7 अलग-अलग तरह के ज़िपलाइन्स यहां मौजूद हैं। जिसे करते वक्त आप एडवेंचर पार्क ही नहीं मॉरिशस के भी खूबसूरत नजा़रों को एन्जॉय कर सकते हैं। ज़िपलाइन के अलावा आप पार्क में एक और भी चीज़ एन्जॉय कर सकते हैं और वो है हिंद महासागर का सबसे बड़ा लकड़ी का पुल। जिसे पार करना हर किसी के बस की बात नहीं।

एडवेंचर पार्क की अनोखी बनावट

बात हज़ारों साल पुरानी है जब मॉरिशस में Bassin Blanc नाम का ज्वालामुखी फूटा था। जिसके बाद जमीन के अंदर कुछ ऐसी वॉलकनिक प्रतिक्रिया चली की पार्क में 23 रंगों वाला ज़मीनी इंद्रधनुष उभर कर आया। 1988 में जब लोगों को इसके बारे में पता चला तो इसे देखने के लिए भीड़ उमड़ पड़ी। और धीरे-धीरे यह पूरी दुनिया में मशहूर हो गया। पेरू का रंगीला पहाड़ देखने का आपका सपना है लेकिन समय और पैसे की क़िल्लत है तो Valle Des Couleurs आपको आपके सपने के बेहद क़रीब लेकर जाएगा क्योंकि यहां धरती बहुत ही रंगीली है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.