Move to Jagran APP

स्पेन से पुर्तगाल तक का सफर कराने वाला दुनिया का पहला क्रॉस-बॉर्डर ज़िपलाइन

घूमने के साथ एडवेंचर का भी रखते हैं शौक तो ज़िपलाइन ट्राय करें। हाल ही में दुनिया के पहले क्रॉस-बॉर्डर ज़िपलाइन की शुरूआत हुई है, जानते हैं क्या है इसमें खास।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 29 Nov 2018 03:00 PM (IST)Updated: Thu, 29 Nov 2018 03:00 PM (IST)
स्पेन से पुर्तगाल तक का सफर कराने वाला दुनिया का पहला क्रॉस-बॉर्डर ज़िपलाइन
स्पेन से पुर्तगाल तक का सफर कराने वाला दुनिया का पहला क्रॉस-बॉर्डर ज़िपलाइन

एडवेंचर शौकिनों के लिए हाल ही में एक नए एडवेंचर की शुरूआत हुई है। रोमांच से भरपूर ऐसी ज़िपलाइनिंग का एक्सपीरियंस शायद आपने पहले कभी न लिया होगा। स्पेन से पुर्तगाल तक का सफर कराने वाला ये दुनिया का पहला क्रॉस-बॉर्डर ज़िपलाइन है। जी हां, इस ज़िपलाइन द्वारा आप एक शहर से दूसरे शहर तक का सफर तय कर पाएंगे। इसका नाम है लिमिट जीरो। 720 मीटर के इस सफर को 70-80 किमी प्रति घंटे की स्पीड से उड़ते हुए पूरा करने में तकरीबन 1 घंटे का समय लगता है। मतलब आप इस एक घंटे में हर एक चीज़ को एक्सप्लोर कर सकते हैं।

loksabha election banner

वैसे इसके अलावा और भी कई ऐसी जगहें हैं जहां आकर आप ज़िपलाइनिंग का मजा ले सकते हैं जानते हैं इनके बारे में।

दुनिया की ये जगहें हैं ज़िपलाइनिंग एडवेंचर के लिए मशहूर

Waiheke island, न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड में आप ज़िपलाइनिंग को फ्रेंड्स या पार्टनर के साथ भी कर सकते हैं एन्जॉय। नेचुरल ब्यूटी के साथ-साथ वाइन यार्ड्स को भी आप ज़िपलाइनिंग करते हुए देख सकते हैं।

Labadee, हैती

दुनिया का सबसे लंबा ओवरवॉटर ज़िपलाइन है ये। 500 फीट की ऊंचाई से इस एक्टिविटी को करते हुए नीचे बीच के साफ नीला पानी को देखना हो तो हैती आने का प्लान करें।

Orocovis, प्यूर्टोरिको

दुनिया के बेस्ट और पॉप्युलर ज़िपलाइन डेस्टिनेशनंस में से एक है। 1.5 मील लंबी ये दुनिया की सबसे लंबी ज़िपलाइन है। स्पीड के साथ एक्टिविटी के दौरान मिलने वाले नज़ारे एक्साइटमेंट के साथ एडवेंचर के लिए हैं बेस्ट।

Jaguar cave, बेलीजे

ज़िपलाइनिंग की स्पीड और हाइट आपके एडवेंचर के लिए काफी नहीं तो बेलिजे आएं जहां एडवेंचर को बढ़ाने का काम करती हैं गुफाएं। जी हां, इस ज़िपलाइन में आपका सफर गुफाओं से होकर जाता है। जंगलों और गुफाओं वाले इस ज़िपलाइन में काफी कुछ एक्सप्लोर करने का ऑप्शन मिलेगा।

 

Eiffel Tower, फ्रांस

ज़िपलाइनिंग के दौरान एफिल टॉवर की खूबसूरती को देखना कितना अलग होगा इसका अंदाजा आप आसानी से लगा सकते हैं। बेशक इसे पूरा करने में महज एक मिनट का वक्त लगता है लेकिन फ्रांस आकर इस एक्टिविटी को ट्राय करना तो बनता है।

Icy straight point, अलास्का

दुनिया के खूबसूरत पहाड़ों और ग्लेशियर को एक साथ देखने के लिए अलास्का है बेस्ट। और यहां आप ज़िपलाइन एडवेंचर का भी मज़ा ले सकते हैं। आइसी स्ट्रेट प्वाइंट ज़िपराइडर में एक साथ 6 लोग राइड कर सकते हैं। इस एक्टिविटी के दौरान आसपास की हरियाली और पहाड़ों की ऊंची चोटी को देखने का एक्सपीरियंस बहुत ही अलग और खास होता है।

Limite zero ज़िपलाइन के दौरान ध्यान रखने वाली बातें

1. इस एडवेंचर को ट्राय करने के लिए आपकी उम्र कम से कम 14 साल होनी चाहिए।

2. 110 किलो से कम वजन वाले ही इस ज़िपलाइन एक्टिविटी को एन्जॉय कर सकते हैं।

3. ज़िपलाइन की खासियत है कि किसी तरह की एबेलिटी(दिव्यांग) वाले व्यक्ति भी इस एडवेंचर को ट्राय कर सकते हैं। उनके लिए अलग इंस्ट्रक्टर अवेलेबल रहते हैं।

4. इंटरनेशनल सर्टिफाइड इस एडवेंचर में सुरक्षा का पूरा-पूरा ध्यान रखा जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.