Move to Jagran APP

World Economic Forum 2019: 10 बातें जो बनाती हैं दावोस को खास ट्रैवेल डेस्टिनेशन

दावोस में हर साल वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की बैठक होती है जिसमें दुनियाभर के नेता और बड़े-बड़े उद्योगपति शामिल होते हैं। लेकिन दावोस कुछ और वजहों से भी दुनियाभर में मशहूर है, जानेंगे यहां...

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 23 Jan 2019 04:58 PM (IST)Updated: Wed, 23 Jan 2019 04:58 PM (IST)
World Economic Forum 2019: 10 बातें जो बनाती हैं दावोस को खास ट्रैवेल डेस्टिनेशन
World Economic Forum 2019: 10 बातें जो बनाती हैं दावोस को खास ट्रैवेल डेस्टिनेशन

दावोस, स्विटजरलैंड का बहुत ही खूबसूरत शहर है जो खासतौर से विंटर स्पोर्ट्स के लिए दुनियाभर में मशहूर है। यहां कोने-कोने से लोग स्कीइंग और स्नोबोर्डिंग के लिए पहुंचते हैं। 1560 मीटर की ऊंचाई पर स्थित ये यूरोप का सबसे ऊंचा शहर है। फिलहाल दावोस इन वजहों से अलग किसी और वजह से चर्चा में है।

loksabha election banner

दावोस में हर साल वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की बैठक होती है जिसमें दुनियाभर के नेता और बड़े-बड़े उद्योगपति शामिल होते हैं। सरकारी, गैर-सरकारी व्यक्ति और संगठन किसी भी विषय पर एक साथ मिलकर फैसला लेते हैं। वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के अलावा ये जगह क्यों है खास जानेंगे यहां...

अल्पाइन बोटेनिकल गॉर्डन

अल्पाइन बोटेनिकल गॉर्डन आकर सिर्फ खूबसूरत नज़ारे ही देखने को नहीं मिलते बल्कि यहां आकर आप कई तरह के फूल-पौधे और जगंली-जानवरों को भी देख सकते हैं। बोटेनिकल गार्डन की खूबसूरती को बढ़ाने का काम करता है एक वॉटरफॉल। तो अगर किसी शांत जगह जाकर रिलैक्स करना है तो ये जगह है परफेक्ट।

क्लाइम्बिंग गॉर्डन

दावोस डोर्फ स्टेशन से 1 घंटे की दूरी तय करके आप पहुंचेंगे क्लाइम्बिंग गॉर्डन। अगर आप रॉक क्लाइम्बिंग का शौक रखते हैं तो यह एक बहुत ही अच्छी जगह है खासतौर से गर्मियों के सीज़न में। खूबसूरत पहाड़ और आसपास के बेहतरीन नज़ारे क्लाइम्बिंग के इस सफर को बनाते हैं और भई सुहाना। यहां कुल 24 रास्ते हैं। क्लाइम्बिंग के अलग-अलग लेवल हैं। एडवेंचर का फुल मज़ा यहां आकर लिया जा सकता है।

दावोस मार्केट

दावोस में स्प्रिंग सीज़न में लगने वाली इस खास मार्केट से आप कपड़ों से लेकर हैंडीक्राफ्ट हर एक चीज़ की शॉपिंग कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको बजट में चीज़ों की खरीददारी करनी हो तो पूरी मार्केट अच्छे से घूम लें। यहां से आप बेहतरीन स्विस स्नैक्स, फ्रेश स्पाइस ब्रेड और स्विस सॉसेज़ भी अपने साथ ले जा सकते हैं।

चूर

कार और बस से लगभग 90 मिनट की दूरी पर बसे चूर का डे ट्रिप कभी न भुलाने वाला एक्सपीरियंस होगा। पहाड़ों पर बसे खूबसूरत छोटे-छोटे गांव, म्यूज़ियम्स, रेस्टोरेंट्स और यहां का कल्चर। इतना ही नहीं खेतों में घूमती हुई बकरियां, अल्पाइन फूल देखकर ऐसा लगता है जैसे आप किसी फिल्म के शूटिंग लोकेशन पर घूम रहे हैं।

दावोस नाइटलाइफ

क्रिसमस और न्यूईयर के अलावा भी आप यहां के क्लब्स में आकर जमकर मस्ती कर सकते हैं। दावोस में स्विटजरलैंड के बेहतरीन नाइटक्लब्स हैं। तेजी से बजते गानों पर थिरकते लोग, लाइट्स और आसपास के नज़ारे इस जगह को बनाते हैं और भी ज्यादा हैपनिंग।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.