Move to Jagran APP

Snowfall Destinations: बर्फबारी का मज़ा लेना चाहते हैं, तो घूम आइए ये 10 जगहें

Snowfall Destinations इस लेख में हम भारत की 10 ऐसी जगहों की बात कर रहे हैं जहां आप दिसंबर या जनवरी में बर्फबारी बर्फ से ढके पहाड़ों और प्रकृति के खूबसूरत नज़ारों का मज़ा लेने के लिए जा सकते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 09 Dec 2020 04:47 PM (IST)Updated: Wed, 09 Dec 2020 04:47 PM (IST)
Snowfall Destinations: बर्फबारी का मज़ा लेना चाहते हैं, तो घूम आइए ये 10 जगहें
Snowfall Destinations: बर्फबारी का मज़ा लेना चाहते हैं, तो घूम आइए ये 10 जगहें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Snowfall Destinations: सर्दियों ने देश के उत्तरी हिस्से में दस्तक दे दी है और चाहे ये साल 2020 बेहद खराब गया हो, लेकिन इसके बावजूद ये साल का सबसे बेहतरीन मौसम माना जाएगा। कोरोना वायरस, कई चक्रवात, धमाके और प्राकृतिक विपत्तियों से भरा ये साल 2020 मानव सभ्यता के लिए सबसे खराब साल रहा, खासतौर पर इस पीढ़ी के लिए। हालांकि, इस साल का अंत आ चुका है और अब आप थोड़ा बहुत सेलीब्रेट कर सकते हैं।

loksabha election banner

तो, आप साल 2020 के अंत को किस तरह मनाना चाहेंगे? अगर आपने अभी तक सोचा नहीं, तो हमारे पास एक आइडिया है। क्यों न आप पहाड़ों पर कुछ दिन की छुट्टियां मनाने जाएं। वहां आप बर्फ से ढके पहाड़ों को देखते हुए चाय की चुस्की ले सकते हैं। इसके अलावा बर्फ से खेल सकते हैं और ठंडे मौसम का मज़ा ले सकते हैं।

आइए जानें भारत की 10 ऐसी जगहें जहां आप बर्फ से ढके पहाड़ों और दिलखुश करने वाले नज़ारों का मज़ा ले सकते हैं।

औली, उत्तराखंड

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

A post shared by Anuranjana Chauhan (@anuranjanachauhan)

अगर आप स्कीइंग ट्राई करना चाहते हैं, तो सीधे औली जाएं। उत्तराखंड के हिल स्टेशन में पर्यटक विशेष रूप से नवंबर से मार्च तक स्नो एक्टीविटी का आनंद लेते हैं, क्योंकि औली एक लोकप्रिय स्कीइंग डेस्टीनेशन है।

तवांग, अरुणाचल प्रदेश

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

A post shared by Mubarak Khan (@mubarrak.k)

अरुणाचल प्रदेश में तवांग की यात्रा करने के लिए दिसंबर सबसे अच्छा समय है, खासकर अगर आप बर्फबारी का आनंद लेना चाहते हैं। 6वें दलाई लामा त्सांगयांग ग्यात्सो का जन्म स्थान, तवांग अपने खूबसूरत मठ और प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है।

नैनीताल, उत्तराखंड

उत्तर भारत में रहे हर प्रकृति प्रेमी का पहला है विकल्प झीलों और पहाड़ियों से घिरा नैनीताल ही होता है। हज़ारों सैलानी हर साल नैनीताल में क्रिसमस और नया साल मनाने आते हैं।

मनाली, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश का ये शहर सैलानियां की मनपसंद जगह है। उत्तरी भारत में रह रहे लोगों के लिए मनाली ज़्यादा दूर नहीं है। नवंबर के महीने में मनाली में मौसम की पहली बर्फबारी हुई और अब शहर पूरी तरह से बर्फ से ढका हुआ है। 

धनोल्टी, उत्तराखंड

गढ़वाल हिमालय रेंज की तलहटी में स्थित, धनोल्टी टिहरी जिले का एक हिल स्टेशन है और साहसिक प्रेमी लोग इस जगह का आनंद लेते हैं। आप धनोल्टी में बर्फ से ढके क्षेत्रों में स्कीइंग का आनंद ले सकते हैं। जिन लोगों को प्रकृति से प्यार है, वे यहां के पहाड़ों में रोडोडेंड्रोन, देवदार और ऊंचे ओक के जंगलों का आनंद ले सकते हैं। आप धनोल्टी दिसंबर से फरवरी के बीच जा सकते हैं। 

अल्मोड़ा, उत्तराखंड

अल्मोड़ा उत्तराखंड का एक छावनी शहर है और इस जगह से बर्फ से ढके हिमालय को देखना सपनों जैसा है। देवदार और पुराने ओक के पेड़ों से घिरा, अल्मोड़ा अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विविधता के लिए जाना जाता है। अल्मोड़ा में चितई और नंदा देवी जैसे मंदिर पसंदीदा पर्यटन स्थल हैं, इसके अलावा यहां का 200 साल पुराना लाला बाज़ार भी घूमना चाहिए।

गुलमर्ग, जम्मू और कश्मीर

गुलमर्ग दिसंबर में बिल्कुल मंत्रमुग्ध कर देता है। पीर में स्थित है पश्चिमी हिमालय में पंजाल रेंज, गुलमर्ग आपकी सबसे अच्छी शर्त है यदि आप हालांकि शहर की यात्रा करने का जोखिम है। यहां का न्यूनतम तापमान -8 डिग्री रहता है।

लांबासिंगी, आंध्र प्रदेश

विशाखापत्तनम के चिंतापल्ली मंडल के पूर्वी घाट में स्थित, लांबासिंगी आंध्र प्रदेश का एक छोटा सा गांव है। नवंबर से जनवरी के बीच का समय लांबासिंगी जाने के लिए बेस्ट माना जाता है, खासतौर पर अगर आप बर्फबारी देखना चाहते हैं, हालांकि यहां हर साल बर्फ नहीं गिरती।

दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल

दार्जिलिंग को पश्चिम बंगाल का मनाली कहा जाता है। बंगाल में रहने वाला हर शख्स अपनी ज़िंदगी कम से कम बार तो दार्जिलिंग ज़रूर गया होगा। हिमालय की तलहटी में बसा यह शहर दुनिया की तीसरी सबसे ऊंची पर्वत चोटी कंचनजंगा के महाकाव्य दृश्य के लिए प्रसिद्ध है। 2018 में यहां 10 साल बाद बर्फ पड़ी थी, हालांकि यहां बर्फबारी कम होती है।

मुनस्यारी, उत्तराखंड

उत्तराखंड के इस हिस्से में लोग कम ही जाते हैं, और इसे छोटे कश्मीर के नाम से भी जाना जाता है। इस खूबसूरत हिल स्टेशन में बर्फ से ढकी हिमालयन रेज का एक असाधारण दृश्य देखने को मिलता है।

बर्फबारी के मामले में ये सभी जगहें आपको कभी निराश नहीं करेंगी, लेकिन ये भी याद रखना चाहिए कि प्रकृति के आगे किसी की नहीं चलती। इसलिए इनमें से किसी भी हिल स्टेशन पर जाने से पहले, वहां का मौसम और तापमान ज़रूर चेक कर लें।  

Disclaimer: साल 2020 का अंत ज़रूर करीब आ गया है लेकिन याद रखें कि कोरोना वायरस अब भी ख़त्म नहीं हुआ है। इसलिए अपनी और अपने करीबियों की सुरक्षा के लिए हर वक्त मास्क पहनें, शारीरिक दूरी बनाए रखें और हाथों को साफ रखें। कोरोना वायरस से जुड़ी सभी सावधानियों को ध्यान में रखें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.