Move to Jagran APP

विश्व विरासत शहर में शामिल हुए जयपुर आकर देखें, किलों, महलों के अलावा और भी बहुत कुछ

गुलाबी नगरी के रूप में मशहूर परकोटे वाला जयपुर अब एक विश्व विरासत शहर भी है। इस शहर की इमारतें किले म्यूजियम आदि पर्यटकों को खूब आकर्षित करते हैं। जानें शहर में और क्या है खास।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 26 Feb 2020 08:46 AM (IST)Updated: Wed, 26 Feb 2020 08:46 AM (IST)
विश्व विरासत शहर में शामिल हुए जयपुर आकर देखें, किलों, महलों के अलावा और भी बहुत कुछ
विश्व विरासत शहर में शामिल हुए जयपुर आकर देखें, किलों, महलों के अलावा और भी बहुत कुछ

इस फरवरी माह में यूनेस्को ने जयपुर नगर के परकोटे को विश्र्व विरासत शहर का दर्जा दिया। हालांकि इसकी घोषणा पहले ही हो चुकी थी, पर अब जाकर जयपुर को इसका प्रमाणपत्र मिला है। जयपुर का परकोटा विश्र्व धरोहर में शामिल भारत की 38वीं विरासत है। अहमदाबाद के बाद जयपुर ऐसा दर्जा पाने वाला देश का दूसरा शहर है। आपको बता दें कि जुलाई 2019 में अजरबैजान के बाकू शहर में यूनेस्को की विश्र्व धरोहर समिति के 43वें सत्र में जयपुर को विश्र्व विरासत स्थल सूची में शामिल करने का निर्णय हुआ था।

loksabha election banner

जयपुर की नींव

वर्ष 1727 में सवाई जय सिंह द्वितीय ने परकोटे वाले नगर जयपुर की नींव रखी थी। मैदानी भाग में जयपुर को वास्तु पुरुष मंडल के आकार में बसाया गया। इससे पहले कछवाहा राजाओं की राजधानी आमेर थी। जयपुर को योजनापूर्वक वैज्ञानिक पद्वति के आधार पर बसाया गया, जहां सभी सड़कें और गलियां सीधी रेखा में समकोण बनाती हुई एक-दूसरे को काटती हुई बढ़ती है। यहां की पारंपरिक नगर निर्माण कला और वास्तुशिल्प में किला, बाजार चौक और तालाब ये तीन स्थान प्रमुख थे। परकोटे वाले जयपुर नगर की वैज्ञानिक संकल्पना में शिल्पशास्त्री विद्याधर की मुख्य भूमिका थी। 

परकोटे का निर्माण

परकोटा, जीवंत विरासत वाले जयपुर का एक अभिन्न भाग है। यह बात जानकर किसी भी हैरानी होगी कि परकोटे की दीवार प्रतिरक्षा की बजाय नगर सीमा को तय करने और एक व्यवस्था को बनाने के लिए की गई थी। जयपुर में मुख्य सड़कें सार्वजनिक संपर्क साधन की भूमिका निभाती थीं। जयपुर की बड़ी सड़कों और लंबे-चौड़े चौकों से गुजरने पर बाजार के बरामदों की स्तंभ-पंक्तियों से सड़क को एक व्यवस्थित रूप मिलता है। परकोटे में बने बुर्जनुमा दरवाजे, भीतर किसी महत्वपूर्ण भवन होने का संकेत देते हैं। 

नगर के नौ आयातकार भूखंडों या चैकडिय़ों (जो कुबेर की नौ निधियों की प्रतीक है) में सात को नागरिकों के लिए-उनके आवासों, दुकानों और बाजारों, मंदिरों और मस्जिदों तथा उन कारखानों के लिए ही बनाया गया, जिनके कारण जयपुर की गिनती आगे चलकर भारत के प्रमुख औद्योगिक केंद्रों में हुई। परकोटे के अधिकतर भवन गुलाबी बलुए पत्थर से बने हैं, जिसके कारण उनकी रंगछटा जयपुर को एक समष्टि-रूप नगर बना देती है। पत्थरों की खूब टिकाऊ गारे के साथ चिनाई की हुई होने की वजह से बाहर पलस्तर की जरूरत नहीं रही है। बाद में जो इमारतें ईंटों से बनायी गईं, उनके पलस्तर पर भी गुलाबी रंग का ही लेप है।

जयपुर में अनेक नगर-द्वार हैं और हर द्वार आकृति एवं सज्जा में दूसरे द्वारों से भिन्न है। जलेबी चौक, सबसे बड़ा चौक है। पुराने जमाने में यहां राजशाही कर की वसूली होती थी। यहां राज-शक्ति के प्रतीक स्वरूप खास दिनों में महाराजा की सवारी निकलती थी, सैनिक परेड होती थी और तमाशे-नाटक आयोजित होते थे। जब महाराजा की सवारी निकलती थी, तो चौक में उत्सव-संगीत गूंजता था। जलेबी चौक से प्रासाद की मुख्य इमारतों तक चार दरवाजे हैं। एक मुख्य इमारत दीवाने आम है, जो चारों ओर से खुले बहुस्तंभी मंडप जैसा है। उनके मध्य में स्थित सिंहासन पर बैठकर महाराजा जनता को दर्शन देते थे। किसी शासक ने महल-परिसर की मूल योजना में कोई परिवर्तन नहीं किया, जबकि बाद के शासकों ने उसमें अपनी ईश्र्वरी डाट (जो दरबार के मंत्रियों का सदन था) एक मंजिले अस्तबल और रथशालाएं, मंत्रियों के लिए आवास, हवा महल और मुबारक महल बनवाए। उल्लेखनीय है कि इन इमारतों की ऊंचाई, रंग, अग्रभाग के आम स्वरूप और सड़क से दूरी को लेकर एक समान नियमों का पालन किया गया। यही कारण है कि जयपुर बिना किसी बाधा के एक बहुत बड़े व्यापारिक, औद्योगिक और प्रशासनिक केंद्र के रूप में विकसित हो सका।

कैसे पहुंचें?

जयपुर में सांगानेर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट है। यहां के लिए दिल्ली और मुंबई से सीधी उड़ानें हैं। जयपुर जंक्शन रेलवे स्टेशन भारत के अन्य बड़े शहरों, जैसे-दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, जम्मू, चंडीगढ़, हरिद्वार, भोपाल, कोलकाता, लखनऊ, पटना, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद आदि से जुड़ा हुआ है। इसके अलावा, दिल्ली, कोटा, अहमदाबाद, चंडीगढ़, उदयपुर, बड़ोदरा, अजमेर आदि जैसे बड़े शहरों से जयपुर के लिए बस सर्विस उपलब्ध हैं।

नलिन चौहान (इतिहास खोजी यात्री) 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.