Move to Jagran APP

वेकेशन की बेहतरीन प्लानिंग के लिए इन चीज़ों में लें अपने ट्रैवल एजेंट की मदद

पहली बार वेकेशन पर जा रहे हैं और हर एक चीज़ मैनेज करनी है तो अच्छा होगा कि आप ट्रैवल एजेंट की मदद लें। जो टिकट से लेकर होटल हर एक चीज़ की बेहतरीन प्लानिंग में करेंगे आपकी मदद।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 07 Mar 2019 12:14 PM (IST)Updated: Thu, 07 Mar 2019 12:14 PM (IST)
वेकेशन की बेहतरीन प्लानिंग के लिए इन चीज़ों में लें अपने ट्रैवल एजेंट की मदद
वेकेशन की बेहतरीन प्लानिंग के लिए इन चीज़ों में लें अपने ट्रैवल एजेंट की मदद

सुकून भरा वेकेशन किसे नहीं पसंद होता लेकिन इसके लिए पैसे खर्च करना न ही हर किसी को पसंद होता है न ही पॉसिबल। लेकिन अगर आप पहली बार वेकेशन की प्लानिंग कर रहे हैं या हनीमून ट्रिप पर जा रहे हैं तो बेहतर होगा कि इसकी जिम्मेदारी ट्रैवल एजेंट को सौंप दें। जो आपके सफर को यादगार बनाने का काम बखूबी कर सकते हैं। तो किन चीज़ों में ट्रैवल एजेंट से ले सकते हैं मदद, जानते हैं इनके बारे में... 

loksabha election banner

टिकट पर मिलने वाले ऑफर्स और डिस्काउंट्स

ट्रैवल के बढ़ते क्रेज ने कई सुविधाओं का इजात किया है। देश ही नहीं विदेश आने-जाने के लिए भी अब तमाम फ्लाइट्स अवेलेबल हैं। जिनमें खास मौकों पर ट्रैवलिंग के दौरान कई तरह के डिस्काउंट्स और ऑफर्स का फायदा भी उठाया जा सकता है। अगर आप ट्रैवल एजेंट के जरिए टिकट बुक करवा रहे हैं, तो कौन सी कंपनी कितना छूट दे रही है इसकी पूरी जांच-पड़ताल करने को कहें और उसके बाद ही टिकट बुक कराएं।

कब बुक कराएं टिकट

लंबे सफर के लिए बेहतर होगा कि आप 2 से 4 महीने पहले ही टिकट बुक करवा लें। सही समय पर टिकट बुक कराना हर तरह से सुविधाजनक होता है। लास्ट मिनट पर बुक कराने पर महंगी फ्लाइट्स के साथ ही मनमुताबिक सीट नहीं मिलती। तो इसकी अपडेट अपने ट्रैवल एजेंट से लेते रहें।

टिकट कैंसल की जानकारी

यात्रा की पूरी तैयारी हो चुकी है और टिकट भी बुक हो गई। लेकिन किसी वजह से आपका ऐन वक्‍त पर प्‍लॉन बदल जाता है तो घबराने की जरूरत नहीं है। आप टिकट को कैंसिल कराकर पैसे वापस ले सकते हैं। हालांकि यात्रा से 24 घंटे पहले ही टिकट कैंसिलेशन की सुविधा मिलती है। इस पूरी प्रक्रिया को भी ट्रैवल एजेंट से समझ लेना बेहतर रहेगा।

रूकने की व्यवस्था

आप अपने डेस्टिनेशन पर पहुंच तो गए लेकिन वहां रुकने की क्या व्‍यवस्‍था है। इसकी जानकारी पहले से होनी चाहिए। एयरपोर्ट से होटल जाने के लिए ट्रांसपोर्टेशन की सुविधा कैसी है यह आपको पहले पता होना चाहिए। अगर आप सही रास्‍ते से जाएंगे तो आपका समय तो बचेगा ही, साथ ही होटल भी जल्‍दी पहुंचेंगे।

घूमने के लिए कौन सी जगह है परफेक्‍ट

कई विदेश घूमने जा रहे हैं तो आपको यह पता होना चाहिए कि वहां बेस्‍ट टूरिस्‍ट प्‍लेस कौन से हैं। इसकी लिस्‍ट पहले से तैयार कर लें। आपको निर्धारित समय पर घूमना है इसलिए जो जगह सबसे अच्‍छी हो और आपकी पसंदीदा है तो उसको देखने सबसे पहले जाएं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.