Move to Jagran APP

इन टिप्स की मदद से अपनी पहली विदेश यात्रा को बनाएं और भी मज़ेदार

पहली बार विदेश यात्रा पर ऐसी कई सारी चीज़ों का सामना करना पड़ सकता है जो बिल्कुल अलग एक्सपीरियंस होता है। ऐसे में इन टिप्स का ध्यान रखकर आप बन सकते हैं एक स्मार्ट ट्रैवलर।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 12:08 PM (IST)Updated: Tue, 18 Sep 2018 12:08 PM (IST)
इन टिप्स की मदद से अपनी पहली विदेश यात्रा को बनाएं और भी मज़ेदार
इन टिप्स की मदद से अपनी पहली विदेश यात्रा को बनाएं और भी मज़ेदार

 पहली बार विदेश यात्रा को लेकर जहां बहुत ज्यादा एक्साइटमेंट रहती है वहीं थोड़ी-बहुत घबराहट भी। कैसे क्या मैनेज करना है, वो भी एक लिमिटेड बजट के अंदर ये एक बड़ा इश्यू होता है। लेकिन अगर आप ट्रैवलिंग के अच्छे-बुरे हर एक एक्सपीरियंस के लिए तैयार हैं तो नई चीज़ों को एक्सप्लोर और ट्राय करने में बिल्कुल भी न झिझकें। पहली बार देश से बाहर जाने पर ऐसी कई सारी चीज़ों का सामना करना पड़ सकता है जो आपने पहले कभी नहीं किया हो। ऐसे में किन चीज़ों का ध्यान रखकर आप बन सकते हैं एक स्मार्ट ट्रैवलर, जानेंगे आज इसके बारे में।

loksabha election banner

होटल के बजाय होस्टल में ठहरें और बहुत ज्यादा सामान पैक न करें

पहली बार विदेश जा रहे हैं तो हर एक चीज़ को लेकर सजग रहना बहुत जरूरी है जिसमें बजट भी शामिल होता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप होटल के बजाय होस्टल में ठहरें। जो न सिर्फ बजट के लिहाज से सही होता है बल्कि यहां आपको अलग-अलग देशों से आएं और भी कई तरह के ट्रैवलर्स से मिलने का मौका मिलता है। जो एक्सपीरियंस के अलावा आपके सफर के लिए भी कई बार फायदेमंद साबित होता है। होटल लक्ज़री को लेकर बहुत ज्यादा टेंशन लेने की जरूरत नहीं क्योंकि आपका ज्यादातर घूमने-फिरने में निकलता है। इसके अलावा आपके पास जितना कम सामान होगा, एक जगह से दूसरी जगह मूव करने के उतने ही ज्यादा चांसेज होते हैं।

2-3 दिनों से ज्यादा दिनों की बुकिंग न कराएं और पता जरूर नोट कर लें

ऐसा इसलिए क्योंकि नई जगह पर बहुत ज्यादा ऑप्शन्स के बारे में पता नहीं होता। कुछ दिन रहने के बाद अगर आपको दूसरा बेहतर ऑप्शन मिल जाएं तो आप आसानी से चेक-आउट कर वहां मूव कर सकते हैं। इसके अलावा जहां भी ठहरें हैं उसका पता किसी डायरी में नोट कर लें या प्रिंटआउट रख लें क्योंकि अगर फोन की बैटरी लो है और कहीं चार्ज करने का मौका न मिला तो प्रॉब्लम हो सकती है।

बहुत ज्यादा कैश कैरी करना अवॉयड करें

आप अपने इंटरनेशनल डेबिट कार्ड से कैश निकाल सकते हैं और अगर आपके पास ये कार्ड नहीं है तो प्रीपेड ट्रैवल कार्ड का ऑप्शन भी होता है आपके पास जिसे एक्टीवेट होने में सिर्फ एक दिन का वक्त लगता है। लेकिन जहां भी घूमने जा रहे हैं वहां की कुछ करेंसी अपने पास जरूर रखें। जो एमरजेंसी में आपके काम आएगा।

एयरपोर्ट टैक्सी सर्विस की जगह पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें

एयरपोर्ट टैक्सी सर्विस के पैसे कई बार होटल की बुकिंग में ही शामिल होते हैं लेकिन आप इन्हें ट्रिप के बजट से हटाकर थोड़े पैसे भी बचा सकती हैं। बाहरी देशों में प्राइवेट ट्रैक्सी के मुकाबले पब्लिक ट्रांसपोर्ट ज्यादा सस्ते और बेहतर होते हैं। साथ ही पब्लिक ट्रांसपोर्ट में मौजूद लोगों से बातचीत कर आप और भी कई दूसरी घूमने वाली जगहों के बारे में जानकर उसे एक्सप्लोर कर सकते हैं।

एयरपोर्ट से सिम कार्ड खरीदने से भी बचें

दूसरे देश में जाकर सिम कार्ड खरीदना भी एक जरूरी चीज़ है तो इसे एयरपोर्ट से खरीदने के बजाय लोकल या सुपर मार्केट्स से खरीदना बेहतर रहेगा। यहां आपको कम पैसों में सिम मिल जाएंगें। एयरपोर्ट पर इनकी कीमत बहुत ज्यादा होती है। वैसे आप सिम के लिए आसपास के लोगों की भी मदद ले सकते हैं।

लोकल रेस्टोरेंट्स में लें खाने का मजा

खानपान किसी भी देश के कल्चर को जानने-समझने का बहुत ही अच्छा जरिया होता है तो इसे किसी भी तरह से मिस न करें। जहां बड़े-बड़े रेस्टोरेंट्स में आपको मन-मुताबिक और कुछ खास डिशेज़ ही मेन्यू में देखने और खाने को मिलते हैं वहीं स्ट्रीट फूड्स और लोकल रेस्टोरेंट्स में आप हर तरह के जायके का मजा ले सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.