Move to Jagran APP

माउंटेनियरिंग के इन जरूरी टिप्स के बारे में होगी जानकारी तो कर सकेंगे एडवेंचर को फुल एन्जॉय

माउंटेनियरिंग बेशक हर किसी के बस की बात नहीं होती है लेकिन एडवेंचर का शौक रखने वालों के लिए ये एक फन एक्टविटी है। तो अगर आप भी उनमें से ही एक है तो ये टिप्स आएंगे आपके बहुत काम।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 08 Jan 2019 03:39 PM (IST)Updated: Tue, 08 Jan 2019 03:39 PM (IST)
माउंटेनियरिंग के इन जरूरी टिप्स के बारे में होगी जानकारी तो कर सकेंगे एडवेंचर को फुल एन्जॉय
माउंटेनियरिंग के इन जरूरी टिप्स के बारे में होगी जानकारी तो कर सकेंगे एडवेंचर को फुल एन्जॉय

माउंटेनियरिंग एक आउटडोर एक्टविटी है जो एडवेंचर पसंद लोगों की लिस्ट में जरूर शामिल होता है। इतना ही नहीं फन देने के साथ ही ये आपको फिट भी रखता है। इंडिया में बहुत से ऐसे पहाड़ हैं जिनकी ट्रैकिंग मुश्किल ही नहीं बल्कि खतरनाक भी है। लेकिन फिर भी यहां तक पहुंचने वाले पर्वतारोहियों की कमी नहीं। तो अगर आप भी माउंटेयनरिंग का हिस्सा बनना चाहे रहे हैं तो खुद इसके लिए तैयार करें तभी आप इस एडवेंचर को सही मायनों में एन्जॉय कर पाएंगे।

loksabha election banner

माउंटेनियरिंग की ट्रेनिंग

पहाड़ों की चढ़ाई करने के लिए उनके बारे में जानना बहुत ही जरूरी है जिसके लिए लोग माउंटेनियरिंग का कोर्स करते हैं। कोर्स में आपको पहाड़ों पर चढ़ते हुए मैप को फॉलो करना, रोप वर्क और पहाड़ों के मौसम की पूरी जानकारी दी जाती है। जिसे सावधानी से फॉलो करना होता है वरना एडवेंचर भारी भी पड़ सकता है। इसलिए हमेशा किसी अच्छे संस्थान से ही इसका कोर्स करना बेहतर होता है।

तैयारी और प्लानिंग

पहाड़ों पर सफलतापूर्वक चढ़ने के साथ ही और हर एक पल को तभी एन्जॉय कर पाएंगे जब आप पूरी प्लानिंग के साथ जाएंगे। फिर चाहे वो शॉर्ट क्लाइम्बिंग हो या फिर दो महीने की। तैयारी से मतलब है फिजिकली, मेंटली खुद को फिट रखना और प्लानिंग का मतलब है माउंटेनियरिंग कोर्स के बारे में लगातार पता करते रहना जिससे आप सही समय पर कोर्स को ज्वॉइन कर सकें।

एक्सरसाइज के लिए सही फुटवेयर्स

माउंटेनियरिंग का कोर्स में बेशक एडवेंचर और फन होता है लेकिन इसका मतलब ये बिल्कुल भी नहीं कि आप जरूरी चीज़ों को इग्नोर करें। इसमें से एक है आपके फुटवेयर्स। जी हां, पहाड़ों पर चढ़ने के लिए फैशनेबल नहीं बल्कि मजबूत और कम्फर्टेबल फुटवेयर्स लेने चाहिए। अगर आप गर्मियों में माउंटेनियरिंग का प्लान कर रहे हैं तो स्टिफ बूट्स खरीदें और सर्दियों के लिए क्रैंपन रेटेड बूट्स। पूरी रिसर्च के बाद ही इसे खरीदें।

मौसम की हों सही जानकारी

माउंटेनियरिंग पर निकलने से पहले स्थानीय लोगों से वहां का हाल जान लें। पहाड़ों का मौसम मिनटों में बदलता रहता है। जो कई बार खतरनाक भी साबित हो सकता है। इसके साथ ही ट्रेनिंग के दौरान खतरनाक मौसम में कैसे खुद को बचाना है इसे अच्छे से जान लें और समझ लें।

खाना-पीना

माउंटेनियरिंग के लिए अपने पास ऐसे फूड्स रखना बहुत जरूरी है जो रेडी टू इट हों। पकाने और बनाने की कोई टेंशन न हो जब भी भूख लेंगे आराम से खा सकें। न्यूट्रिशन और एनर्जी से भरपूर होने के साथ ही ये लाइटवेटेड भी हों क्योंकि पहाड़ों पर चढ़ाई के दौरान आपको अपना बैग खुद ही कैरी करना पड़ता है। बेस्ट होगा आप ऐसे सफर पर अपने साथ एनर्जी बार्स और पैक्ड फूड्स कैरी करें।

एमरजेंसी शेल्टर

पहाड़ों पर चढ़ाई के दौरान होने वाली किसी भी तरह की दुर्घटना से बचे रहने के लिए अपने साथ एमरजेंसी शेल्टर जरूर कैरी करें। इसमें दो लोग से लेकर 10-12 लोग तक एक साथ रह सकते हैं। और इनकी जरूरत ज्यादातर पड़ती ही है।

फर्स्ट एड किट

बाकी चीज़ों की तरह फर्स्ट एड किट भी उतना ही जरूरी है। पहाड़ों के बदलते मौसम की वजह से तबियत खराब होना बहुत ही लाजमी होता है। ऐसे में तेज बुखार और सिरदर्द की परेशानी को दूर करने में ये दवाएं कारगर होती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.