Move to Jagran APP

ट्रेन, बस और फ्लाइट टिकट की आसान बुकिंग के लिए इन एप की लें मदद

ट्रेन हो, बस या फिर फ्लाइट आपके ट्रिप को बनाएंगे और भी आसान ये ट्रैवल एप्प। इनसे आप टिकट बुकिंग में डिस्काउंट्स और कैशबैक जैसे कई सुविधाओं का भी फायदा उठा सकते हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 06 Nov 2018 12:47 PM (IST)Updated: Sat, 10 Nov 2018 06:00 AM (IST)
ट्रेन, बस और फ्लाइट टिकट की आसान बुकिंग के लिए इन एप की लें मदद
ट्रेन, बस और फ्लाइट टिकट की आसान बुकिंग के लिए इन एप की लें मदद

अगर आपने डिस्टिनेशन का चुनाव कर लिया, तो अगला चरण टिकट बुकिंग की होता है। आजकल टिकट बुकिंग के लिए प्लेटफॉर्म पर जाने की जरूरत नहीं है। ऑनलाइन ही ये काम आसानी से हो जाते हैं..

loksabha election banner

रेल टिकट आईआरसीटीसी

ट्रेन से यात्रा का अपना एक अलग आनंद होता है, लेकिन ट्रेन से सफर करने वाली यात्रियों की भीड़ की देखते हुए पहले से टिकट की बुकिंग करना बेहतर विकल्प हो सकता है। इसके लिए www.irctc.co.in वेबसाइट उपयोगी है। लेकिन अब केवल रेलवे टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म नहीं है बल्कि पूरे टूर का प्लान कर सकते हैं। यहां पर फ्लाइट, पैकेज, स्टे, बुद्धिस्ट ट्रेन, भारत दर्शन, महाराजा, हिल रेलवे, स्टीम एक्सप्रेस की सुविधा मिलती है। इसके अलावा, यहां पर आपको इंटरनेशन टूर पैकेज भी मिल जाएगा। भारत में यात्रा करने के लिए कई तरह के आकर्षक पैकेज भी पेश करती है, जो काफी सस्ते पड़ते हैं। चूंकि ऐसे पैकेज में यात्रा के साथ-साथ ठहरने और लोकल ट्रैवल का इंतजाम भी रेलवे ही करता है. इसलिए इन्हें सुविधाजनक माना जा सकता है।

इंडिया रेल टुअर्स.कॉम

प्लेस ऑन व्हील्स, महाराजा एक्सप्रेस, गोल्डन चैरियॉट, डेक्कन ओडिसी जैसे लग्जरी ट्रेन से सफर की प्लानिंग बना रहे हैं, तो इसकी बुकिंग इस साइट के जरिए कर सकते हैं। इसके अलावा, यहां पर अलग-अलग इंडिया ट्रेन टूर्स का लुत्फ उठा सकते हैं। यहां ट्रेन से गोल्डन ट्राइएंगल, राजस्थान ट्रेन टूर, वेस्ट ऐंड साउथ इंडिया, गोल्डन ट्राइएंगल हेरिटेज टूर आदि मौजूद हैं। यहां पर टूर पैकेज की पूरी डिटेल दी गई है। यहीं से ट्रेन टूर पैकेज की बुकिंग भी करवा सकते हैं।

हवाई टिकट

हवाई यात्रा अब सस्ता होने के साथ सुविधाजनक भी हो गया है। एयरलाइंस की वेबसाइट से टिकट की बुकिंग कर सकते हैं। कुछ ऐसी साइट्स भी हैं जहां टिकट बुकिंग पर अच्छे ऑफर्स भी मिल सकते हैं।

मेकमाइट्रिप.कॉम

अगर आपकी प्लानिंग में हवाई यात्रा शामिल है, तो फिर अच्छे ऑफर्स के लिए एक बार इस साइट पर विजिट कर सकते हैं। यहां पर घरेलू और अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट की बुकिंग के साथ होटल, होलिडे, होमस्टे, बस, कैब आदि की बुकिंग पर अच्छे ऑफर्स मिल सकते हैं। देखा गया है कि अलग-अलग साइट्स के ऑफर्स भी अलग होते हैं। इसलिए बुकिंग से पहले मिल रहे डील्स को कंपेयर करना समझदारी भर कदम होगा।

यात्रा.कॉम

घरेलू और अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा की सस्ती टिकट की बुकिंग के लिए यह भी आपके लिए एक विकल्प हो सकता है। हवाई टिकट की बुकिंग के दौरान तकरीबन एक साल के किराये का चार्ट यहां देख सकते हैं। इसके अलावा, यहां पर होलिडे, होमस्टे, एक्टिविटीज, इंडियन हेरिटेज, बस और ट्रेन की बुकिंग भी करवा सकते हैं।क्लियर ट्रिप.कॉम

फ्लाइट की टिकट बुकिंग के साथ यहां पर फेयर को कंपेयर भी करने की सुविधा है। देख सकते हैं कि खास डेस्टिनेशन के लिए कौन-सी एयरलांइस बेहतर डील ऑफर कर रही है। इसके अलावा, यहां पर होटल, ट्रेन आदि की बुकिंग्स भी करवा सकते हैं।

बस की बुकिंग

लग्जरी बसों की वजह से लंबी दूरी की यात्रा भी आसान हो गई है। अगर वीकेंड डेस्टिशन के लिए बस से सफर का विकल्प चुनते हैं, तो पहले से बस की ऑनलाइन बुकिंग सफर को आसान बना देगा। रेड बस, पेटीएम, मेकमाइट्रिप, अभीबस, यात्रा, ट्रैवलयारी, माइबसटिकट्स आदि से टिकट की बुकिंग पर कैशबैक भी मिलते हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.