Move to Jagran APP

दिसंबर में क्रिसमस से लेकर न्यू पार्टी तक के लिए बेस्ट है एडीलेड सिटी

एडीलेड शहर की खूबसूरती ऐसी मानो आप जन्नत में घूम रहे हों। दिसंबर का महीना ये जगह घूमने के लिए है बेस्ट। साथ ही यहां आपको वेजिटेरियन डिशेज़ भी आसानी से मिल जाएंगी।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 06 Nov 2018 01:12 PM (IST)Updated: Sat, 10 Nov 2018 06:00 AM (IST)
दिसंबर में क्रिसमस से लेकर न्यू पार्टी तक के लिए बेस्ट है एडीलेड सिटी
दिसंबर में क्रिसमस से लेकर न्यू पार्टी तक के लिए बेस्ट है एडीलेड सिटी

फ्लाइट में बैठने का एहसास ही ट्रिप की एक्साइटमेंट दोगुनी हो जाती है खासतौर से तब जब वो आपकी पहली विदेश यात्रा हो। मेरी पहली विदेश यात्रा एडीलेड की थी। जिसमें मेरे साथ मेरी पूरी गर्ल्स गैंग थी। इसका पहला पड़ाव मुंबई के छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से शुरू हुआ। इस सफर में कुल 3 खास हवाई अडडों से हमें जुड़ना था। मुंबई से लगभग 5 घंटे 30 मिनट का सफर तय कर हम फ्लाइट से मलेशिया पहुंचे। एयरपोर्ट पर तैनात महिलाओं की फौज देखकर इस बात का बखूबी अंदाजा हो गया कि इस देश के विकास में महिलाओं की भी सशक्त भूमिका है। लगभग 3 घंटे बाद अगली उड़ान एडिलेड के लिए मिलनी थी। तब तक हमने मलेशिया के खूबसूरत एयरपोर्ट के चप्पे-चप्पे को बहुत करीब से देखा। वाकई खूबसूरत एयरपोर्ट्स में मलेशिया के इस हवाई अड्डे के नाम का भी शुमार है। रात करीब 11बजे हमने अपनी एडिलेड की यात्रा प्रारंभ की जो लगभग 8-9 घंटे की थी। सूरज की पहली किरण के साथ साथ एडिलेड की खूबसूरत सरजमीं पर थे।

loksabha election banner

एडीलेड घूमने के लिए दिसंबर का समय है बेस्ट

दिसंबर माह में एडिलेड में समर सीजन होता है। ना तो ज्यादा ठंड और ना ही ज्यादा गर्मी या ये कहूं कि एडिलेड की सैर के लिए यह समय उत्तम है। जैसे ही सूरज घने काले बादलों के बीच छिपता है, तो ठंड बड़ी मुस्तैदी के साथ शरीर से लिपटकर सर्दी का एहसास कराने आ जाती है। परन्तु जब सूरज साफ आसमान से झांकता है तो लगता है इससे बचने के लिए कहीं छाया ढूंढ ली जाए। ठंड और हल्की गर्मी का अद्भुत मिलन है यहां। एडिलेड में ऐसी कोई जगह नहीं हैं, जो पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करने और थोड़ी देर रुककर देखने को आमंत्रित ना करती हो। वैसे पब्लिक ट्रांसपोर्ट के नाम पर लक्जरी बसें, मेट्रो ट्रेन, सुबह से रात 11 बजे तक उपलब्ध रहती हैं। वहां के अधिकांश टैक्सी ड्राइवर भारत के किसी ना किसी हिस्से से निकलकर वहां अपनी किस्मत आजमाने एवं मेहनत कर सपनों को हकीकत में बदलने के लिए मेहनत कर रहे हैं। आप उनके साथ भी एडिलेड को बहुत करीब से देख सकते हैं, वे आपको देखते ही पूरी तरह से भारतीयता के रंग में रंग जाते हैं और अपनेपन का एहसास कराते हैं। यहां की शाम बड़ी ही सुहानी लगती है।

हर तरह के स्पोर्टस को किया जाता है सपोर्ट

एडिलेड में खेलों का इंफ्रास्ट्रक्चर बहुत विकसित है, शहर के बीचोंबीच थ्री और फाइव स्टार होटलों के साथ स्थापित ओवल स्टेडियम ना जाने खेलों की कितनी हार और जीत का गवाह है। इस स्टेडियम ने ना जाने कितने अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी दुनिया को दिए हैं। एडिलेड का म्यूजियम हमें अतीत में ले जाकर ना जाने कितनी यादों का ताजा कर देता है। एकदम खुले आसमान के नीचे प्रकृति की गोद में शांत एवं स्वच्छ वातावरण में स्काई ब्लू रंग की टर्फ से सजे हाॅकी के मैदान हमें अपनी ओर खींचते से लगते हैं। इसमें कोई संदेह नहीं कि एडिलेड वासी अपने पर्यटकों का अभिवादन मंद-मंद मुस्कान के साथ करते हुए दिखाई देते हैं।

वेजिटेरियन फूड का जायका

दरअसल, ऐडिलेड शहर की लाइफ स्टाइल और इसकी खूबसूरती को शब्दों में बयां करना कठिन है। यदि आपको भी एडिलेड जाने का अवसर मिले, तो ऑस्ट्रेलिया के इस शहर में घूमने जरूर जाएं, वह भी कम से कम 7-8 दिनों के लिए। यदि वेजिटेरियन हैं, तो यहां आपको भारतीय लोगों के साथ शुद्ध भारतीय लजीज खाने का जायका भी मिल जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.