Move to Jagran APP

फरवरी माह के प्रमुख टूरिज्‍म फेस्टिवल

फरवरी महीने में देश के अलग-अलग जगहों पर तमाम तरह के फेस्टिवल का आयोजन हो रहा है जो आपको दे रहे हैं घूमने-फिरने का शानदार मौका।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 30 Jan 2019 12:06 PM (IST)Updated: Wed, 30 Jan 2019 05:00 PM (IST)
फरवरी माह के प्रमुख टूरिज्‍म फेस्टिवल
फरवरी माह के प्रमुख टूरिज्‍म फेस्टिवल

देश की अलग-अलग संस्कृति, वहां के लोगों को जानने-समझने के लिए घूमने-फिरने से बेहतरीन कोई दूसरा विकल्प हो ही नहीं सकता। और इसमें साथ देने का काम करते हैं तरह-तरह के फेस्टिवल्स। तो अगर आप भी इन रंगारंग उत्सवों का हिस्सा बनना चाह रहे हैं तो यहां दिए गए फेस्टिवल पर डालें एक नज़र और अभी से कर लें अपनी पूरी प्लानिंग। 

loksabha election banner

फरवरी महीने के खास फेस्टिवल्स

सूरजकुंड मेला

अगर आप बारीक कढ़ाई के हैंडलूम और हस्तशिल्प के आइटम देखना चाहते हैं, तो फरीदाबाद के सूरजकुंड में अंतरराष्ट्रीय हस्तशिल्प मेले में शामिल हो सकते हैं। यहां न सिर्फ देश, बल्कि विदेशों की कलाएं देखने को मिल जाएंगी। इस बार महाराष्ट्र थीम स्टेट के रूप में होगा, जबकि पार्टनर देश के रूप में थाइलैंड हिस्सा ले रहा है। मेले के दौरान एनसीआर के लोगों के लिए यह सबसे लोकप्रिय पिकनिक स्पॉट भी होता है। खास बात यह है कि इस मेले का आयोजन स्थल अरावली की पहाडि़यों से सटा हुआ है। विश्र्वभर की लोक कला को दिखाने के लिए सूरजकुंड मेला एक बेहतर प्लेटफॉर्म है। यहां करीब 10 लाख से अधिक देशी-विदेशी पर्यटक मेला घूमने आते हैं।कब: 1 से 17 फरवरी, फरीदाबाद

काला घोड़ा फेस्टिवल

मुंबई के काला घोड़ा आर्ट्स की प्रदर्शनी लगती है। इसमें कलाकृतियां, हस्तशिल्प, डांस, सेमिनार, म्यूजिक, थियेटर और बच्चों के लिए विशेष कार्यक्त्रम आयोजित होते हैं। खास बात यह है कि ये सब चीजें देखने के लिए कोई फीस भी नहीं लगती है।

कब : 2 से 10 फरवरी, मुंबई

जैसलमेर डेजर्ट फेस्टिवल

जैसलमेर को करीब से जानने के लिए यह फेस्टिवल अच्छा मौका हो सकता है। यहां ऊंटों की परेड, पारंपरिक पहनावे में स्थानीय लोग, ऊंटों की रेस, पोलो मैच, पगड़ी बांध प्रतियोगिता, एक्त्रोबैट, कठपुतली शो और जादूगरी जैसे तमाम मनोरंजक कार्यक्त्रम होते हैं।

कब : 17से 19 फरवरी, जैसलमेर

ताज महोत्सव

आगरा के शिल्पग्राम में यह महोत्सव आयोजित होता है। यह स्थल ताजमहल के पूर्वी प्रवेश द्वार के पास ही स्थित है। फेस्टिवल का मुख्य आकर्षण यहां के आ‌र्ट्स, क्त्राफ्ट, लोक संस्कृति और मुगलकालीन थीम होती है। कब : 18 से 27 फरवरी, आगरा

सुला फेस्ट

इस फेस्ट में संगीत, खाने और नृत्य के साथ दो दिन तक आनंद लिया जा सकता है। नासिक के पास के सुरम्य स्थान पर यह फेस्ट आयोजित किया जाता है। इस साल न सिर्फ भारत, बल्कि विदेशों के कलाकार भी इस फेस्ट में शिरकत करने वाले हैं।

कब: 2 से 3 फरवरी, नासिक

इंडिया आर्ट फेयर

यह मेला भारतीय कला की पहचान के लिए आयोजित किया जाता है। इसमें दक्षिण एशिया की लुभावनी कलाओं का प्रदर्शन किया जाता है। आधुनिक और समकालीन सहित कला की सभी शैलियां देखने को मिल जाएंगी। यहां मूर्तिकला, पेंटिंग की भी प्रदर्शनी लगाई जाती है।

कब: 31 जनवरी से 3 फरवरी, दिल्ली

वर्ल्ड म्यूजिक फेस्टिवल

उदयपुर में होने वाले वर्ल्ड म्यूजिक फेस्टिवल में दुनिया भर के संगीतकार शामिल होते हैं। राजस्थानी लोक संगीत, लोकप्रिय भारतीय संगीत, जैज आदि सब कुछ यहां मिलेगा। यहां आपको विभिन्न प्रकार के संगीत शैलियों के बारे में सीखने को भी मिलेगा।

कब: 15 से 17 फरवरी, उदयपुर  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.