Move to Jagran APP

ट्रैवलिंग के दौरान खुद को रखें फिट इन टिप्स के साथ

ट्रिप को एन्जॉय करने के लिए घूमने के साथ-साथ हेल्दी रहना भी बहुत ही जरूरी है। जिसे अक्सर लोग नजरअंदाज कर देते हैं। तो कैसे ट्रैवलिंग के दौरान खुद को रखें फिट, जानेंगे इसके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 26 Sep 2018 02:53 PM (IST)Updated: Thu, 27 Sep 2018 06:00 AM (IST)
ट्रैवलिंग के दौरान खुद को रखें फिट इन टिप्स के साथ
ट्रैवलिंग के दौरान खुद को रखें फिट इन टिप्स के साथ

ट्रैवलिंग से वापस आने के बाद बहुत सारे लोगों को वजन बढ़ने या कम होने की शिकायत हो जाती है। तो कई बार बीमार होने की भी। जो ट्रिप के सारे मजे को किरकिरा कर देती है। इसके अलावा बहुत सारी जगहों का खानपान अलग होने की वजह से भी पूरा शेड्यूल बिगड़ जाता है। जिसके लिए कभी भूखे रहकर तो कभी स्नैक्स खाकर गुजारा करना पड़ता है। जो किसी भी तरह से सेहत के लिए अच्छा नहीं होता। तो ट्रिप का प्लान किसी भी मौसम में करें, कुछ जरूरी और बेसिक टिप्स को ध्यान में रखकर हर एक जगह रहें फिट एंड फाइन।

loksabha election banner

पैदल चलना है फायदेमंद

वेकेशन का मतलब बेशक एन्जॉय करना और रिलैक्स होना होता है लेकिन इस दौरान खुद को फिट रखना भी उतना ही जरूरी होता है। तो अपने डेस्टिनेशन पर पहुंचकर आसपास घूमने वाली जगहों के लिए कैब या टैक्सी बुक करने से बेहतर अगर वो बहुत दूर नहीं तो पैदल उन्हें एक्सप्लोर करें। इससे आप रास्ते में पड़ने वाली दूसरी जगहों को भी देख सकते हैं। साथ ही वॉक से आप फिट और एक्टिव भी रहते हैं।

पानी की बोतल हमेशा साथ रखें

सीजन कोई भी हो पानी जरूर पीते रहें। इससे आपकी बॉडी हाइड्रेट रहती है। हैंडबैग या बैग में पानी की छोटी बोतल जरूर साथ रखें। पानी की कमी से सिरदर्द, चक्कर, कब्ज जैसी प्रॉब्लम हो सकती है जिससे आप ट्रिप को एन्जॉय नहीं कर पाएंगे।

टेस्टी से ज्यादा हेल्दी स्नैक्स है जरूरी

घूमने-फिरने के चक्कर में कई बार खाने-पीने का रूटीन बिगड़ जाता है जो बेशक अच्छी चीज़ नहीं। तो इसकी कमी को आप हेल्दी स्नैक्स खाकर पूरा कर सकते हैं। चिप्स, मैगी, चॉकलेट की जगह मूंगफली, प्रोटीन बार, पॉप कॉर्न जैसे स्नैक्स कैरी करें। जो भूख लगने पर पेट भरने के साथ ही बॉडी के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं।

पॉसिबल हो तो अपना खाना खुद बनाएं

ऐसा करना नामुमकिन तो बिल्कुल भी नहीं क्योंकि ज्यादातर जगहों पर होमस्टे और हॉस्टल्स की सुविधा होती है जहां रहने के साथ-साथ कुकिंग भी कर सकते हैं। ऐसी जगहों पर खुद से खाना बनाएं। जो सस्ता और अच्छा होने के साथ ही हेल्थ के लिहाज से भी बेस्ट होता है। अपने देश से कहीं बाहर जाने पर खाने-पीने को लेकर होने वाली प्रॉब्लम्स को भी इस फंडे को अपनाकर दूर किया जा सकता है।

दिन में एक बार खाना है जरूरी

ट्रिप के दौरान हेल्दी बने रहने के लिए खाना खाना जरूरी होता है लेकिन इसके लिए जगह-जगह रेस्टोरेंट्स की तलाश करना उतना ही मुश्किल। तो अगर बार-बार खाना पॉसिबल नहीं हो पा रहा तो दिन में कम से कम एक बार तो जरूर खाएं। जिससे ट्रैवलिंग के दौरान कमजोरी, चक्कर जैसी समस्याएं दूर रहेंगी।

ब्रेकफास्ट न करें अवॉयड

सुबह में किया गया हेल्दी ब्रेकफास्ट आपको रखता है पूरे दिन चार्ज। जिसके बाद लंच और डिनर करने का वक्त नहीं भी मिलता तो ब्रेकफास्ट इसकी कमी पूरी कर देता है। ब्रेकफास्ट में अंडे, जूस, फ्रूट्स को शामिल करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.