Move to Jagran APP

रेड वाइन और रोमांटिक डेट के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन हैं अमेरिका की ये 3 जगहें

कैलिफोर्निया में वाइन कई प्रकार में पाए जाते हैं। यह दुनिया का चौथा सबसे बड़ा वाइन उत्पादक है और अमेरिका की 90 फीसदी वाइन यहीं पर बनाई जाती है। ऐसे में यह वाइन लवर के लिए सबसे बेहतरीन स्थान है।

By Umanath SinghEdited By: Published: Sun, 14 Feb 2021 11:42 AM (IST)Updated: Sun, 14 Feb 2021 08:58 PM (IST)
रेड वाइन और रोमांटिक डेट के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन हैं अमेरिका की ये 3 जगहें
कैलिफोर्निया में अमेरिका की 90 फीसदी वाइन बनाई जाती है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। इससे ज़्यादा रोमांटिक और क्या होगा कि आप वाइन का गिलास हाथ में लेकर अंगूर के बाग के बीचों-बीच बैठें हों? अमेरिका में दुनिया के कई आकर्षक और खूबसूरत अंगूरों के बाग पाए जाते हैं, जिनके चलते इन्हें रोमांटिक डेस्टिनेशन कहा जा सकता है। आप अपने पार्टनर के साथ इन अंगूरों के बाग में यादगार पल बिता सकते हैं। जब कभी मौका मिले, इन रोमांटिक डेस्टिनेशन पर जरूर जाएं। आइए, इन रोमांटिक डेस्टिनेशन के बारे में विस्तार से जानते हैं-

loksabha election banner

कैलिफोर्निया

कैलिफोर्निया में वाइन कई प्रकार में पाए जाते हैं। यह दुनिया का चौथा सबसे बड़ा वाइन उत्पादक है और अमेरिका की 90 फीसदी वाइन यहीं पर बनाई जाती है। ऐसे में यह वाइन लवर के लिए सबसे बेहतरीन स्थान है। जहां, आप वाइन के अनूठे स्वाद का लुत्फ़ उठा सकते हैं।

गोल्डन स्टेट: नापा वैली और सोनोमा काउंटी- दो विश्वप्रसिद्ध वाइन क्षेत्र हैं। सैन फ्रैंसिस्को के उत्तरी हिस्से से आधे घण्टे की ड्राइव कर आप यहां पहुंच सकते हैं। सिल्वराडो ट्रायल से होकर आप यहां आ सकते हैं, जो शानदार नापा वैली वाइनरूट है, यह रास्ता चारों ओर खूबसूरत अंगूर के बागों से घिरा है। सिल्वराडो ट्रायल के प्रतिष्ठित अंगूर के बागों में जोसेफ फेल्प्स, ज़ैडडी वाइनऔर माइनल फैमिली वाइनरी शामिल हैं।

सोनामा काउंटी में 18 अमेरिकन विटिकल्चर क्षेत्र हैं (एवीए, अंगूरों के लिए प्रतिष्ठित बाग), जहां 425 से अधिक वाइनरीज़ हैं। यहां 60 से अधिक अंगूरों की किस्मों से वाइन का उत्पादन किया जाता है। शीर्ष पायदान की वाइन के प्रकार हैं- पाइनट नोयर, चारडोन्ने, ज़िनफेंडल, केबरनेट सॉविगनॉन और सॉविगनॉन ब्लैंक। आप सियरा की पहाड़ियों में गोल्ड कंट्री का दौरा भी कर सकते हैं। ये पुराने ज़िनफेंडल ग्रेपवाइनकैलिफोर्निया के उत्तर-पूर्वी इलाकों में पाए जाते हैं- यहां 1850 के दशक से वाइन का उत्पादन किया जा रहा है। आज गोल्ड कंट्री को वाइनरीज़, वाइनटूर, टेस्टिंग रूम और रेस्टोरेन्ट्स के लिए जाना जाता है। कैलिफोर्निया के अन्य वाइन क्षेत्रों में मेंडोकिनो काउंटी, सेंटा यनेज़, सेंटा बारबरा और टेमेकुला शामिल हैं।

वर्जिनिया

वर्जिनिया वाइन लवर के लिए बेहतरीन स्थान है। यहां 300 से अधिक वाइनरीज़ और दर्जनों वाइन ट्रायल हैं, जो खूबसूरत प्राकृतिक नज़ारों, छोटे आकर्षक नगरों और एतिहासिक साईट्स से घिरे हैं। उत्तरी वर्जिनिया, अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन, डीसी के बेहद नज़दीक है, जो ब्लु रिज माउन्टेन और पोटोमैक नदी, लाउडाउन काउंटी क बीच स्थित है। यहां पहाड़ियों के बीच 40 से अधिक वाइनरीज़ और टेस्टिंग रूम हैं। यहां मौजूद लोकप्रिय वाइनरीज़ में ब्रेऑक्स वाइनयार्ड्स, क्रिसेलिस वाईनयार्ड्स, स्टोन टॉवर वाइनरी और ग्रीनहिल वाइनरी तथा वाईनयार्ड्स शामिल हैं।

शेनाडोआह वैली, पूर्वी यूएस के अप्पालचायन क्षेत्र में एक अमेरिकी विटिकल्चर क्षेत्र (एवीए) है, जो वर्जिनिया के पश्चिमी किनारे को कवर करता है तथा पश्चिमी वर्जिनिया के पूर्वी तट तक जाता है। केन्द्रीय वर्जिनिया की बात करें तो चारलोटेविले मोन्टिसेलो वाइनट्रायल के दौरे के लिए शुरूआती पॉइन्ट है। यहां से आप क्षेत्र के सबसे प्रसिद्ध वाइनरीज़ तक जा सकते हैं। जैफरसन वाईनयाउर् और बारबोर्सविले वाईनयार्ड- क्षेत्र के दो वाईनयार्ड हैं।

ओरेगॉन

विलामेट्टे वैली ओरेगॉन का सबसे प्रमुख वाइन क्षेत्र है, जिसे बेहतरीन पाइनट नोयर वाइन के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। समय निकाल कर ओरेगॉन के सबसे बड़े वाइन क्षेत्र में एक बार ज़रूर जाएं। यह ऐसा स्थान हैं, जिसे आप कभी नहीं भूलेंगे। यहां आपको खूबसूरत वाईनयार्ड और फार्म देखने को मिलेंगे, स्थानीय लोग बड़े ही उत्साह के साथ यहां सर्वश्रेष्ठ अंगूर उगाते हैं। इसके लिए आप यहां अंगूरों के बीचों-बीच बैठ कर विश्व प्रसिद्ध पाइनट नोयर का लुत्फ़ उठा सकते हैं। साथ ही स्थानीय साबुत अनाजों की मदद से बने स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद भी ले सकते हैं। आप साइकल से विलामेट्टे वैली के खूबसूरत बाईकवे की यात्रा कर सकते हैं। इसके खूबसूरत प्राकृतिक नज़ारे को आप कभी भुला नहीं पाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.