Move to Jagran APP

सऊदी अरब के ये 5 ठिकाने हैं अगले वेकेशन के लिए एकदम बेस्ट, जो बना देंगे सफर को यादगार

दुनियाभर के कई देशों ने पर्यटकों के लिए अपने दरवाजे खोल दिए हैं तो अगर आप हनीमून बैचलरेट सोलो या फ्रेंड्स के साथ ट्रिप के लिए इंडिया के बाहर कहीं जाना चाहते हैं तो सऊदी अरब का बनाएं प्लान।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 08 Mar 2021 01:05 PM (IST)Updated: Mon, 08 Mar 2021 01:05 PM (IST)
सऊदी अरब के ये 5 ठिकाने हैं अगले वेकेशन के लिए एकदम बेस्ट, जो बना देंगे सफर को यादगार
डेजर्ट में राइड के लिए खड़े किए गए ऊंट

सऊदी एक प्राकृतिक संसाधनों से भरपूर बहुत ही खूबसूरत देश है। कोरोना महामारी के चलते भले ही पिछला साल पर्यटन के मामले में कुछ खास नहीं रहा लेकिन वैसे यह देश पूरे साल दुनियाभर के पर्यटकों के स्वागत के लिए खुला रहता है। यहां आप खूबसूरत नज़ारों को देखने के साथ ही हर तरह की खरीददारी का भी लुत्फ उठा सकत हैं। रैड सी यानि लाल सागर के क्रिस्टल जैसे पारदर्शी पानी के साथ यह देश असंख्य कोरल्स से घिरा है। तो आज हम सऊदी अरब के ऐसे 5 ठिकानों के बारे में जानेंगे, जहां आप अपना अलग वेकेशन प्लान कर सकते हैं और आई एम स्योर ये जगहें आपके ट्रिप को बना देंगी यादगार।  

loksabha election banner

दिरियाह

रियाध के बाहरी इलाके में दिरियाह की युनेस्को साईट वर्ल्ड हेरिटेज साईट है, जहां प्राचीन सत्तारूढ़ अल सऊद परिवार का शासन है। यहां आपको रास्ते में ईंटों से बने घर मिलेंगे जो कई पीढ़ियों की जीवनशैली पर रोशनी डालते हैं। अगर आप सऊदी संस्कृति और इतिहास के बारे में जानना चाहते हैं तो सऊदी म्युज़ियम और सलवा पैलेस जाएं, यहां बड़ी संरचनाएं आपका मन मोह लेंगी। हरियाली और तालाबों से घिरे रेस्तरां और कॉफी शॉप में आप पारम्परिक व्यंजनों का लुत्फ़ उठा सकते हैं।  

अलउला

अलउला एक शानदार डेस्टिनेशन है जिसका 200,000 साल पुराना मानव इतिहास है। इसे प्राकृतिक चट्टानों के निर्माण, आधुनिक वास्तुकला और हेगरा के लिए जाना जाता है, जो सऊदी की सबसे विख्यात तस्वीरों में शुमार हैं। यहां आपका नाबातियन सभ्यता से प्रेरित सैंकड़ों मोनोलिथिक चट्टाने मिलेंगी जो कभी कब्रगाह थीं। आप आस-पास की दरारों और चट्टानों पर अंकित प्राचीन शिलालेखों से क्षेत्र के इतिहास के बारे में भी जान सकते हैं। दुनिया की सबसे इंस्टाग्रामेबल इमारतों में से एक मिरर-क्लैड कॉन्सर्ट हॉल को देखकर आप अचंभित हो जाएंगे। 

अल बलद

जेद्दाह के प्राचीन केन्द्र, ब्राईड ऑफ द रैड सी, का निर्माण 7वीं सदी में मक्का जाने वाले तीर्थयात्रियों को ध्यान में रखते हुए किया गया। मक्का का यह नवीनीकृत किया गया गेट आज एक अनूठे प्रवेश द्वारा की भूमिका निभाता है तथा आधुनिक एवं प्राचीन वास्तुकला का बेजोड़ संयोजन है। आप रंगीन सॉक अल अलावी, सउदी के सबसे बड़ी सॉक का अनुभव पा सकते हैं जिन्हें संकरी गलियों, रंग-बिरंगे कैलीडोस्कोप और विदेशी मसालों की खुशबु के लिए जाना जाता है। यहां आप को 500 साल पुरानी इमारतों के साथ हेरिटेज घर, गैलेरियां और म्युज़ियम मिलेंगे, जिन्हें रैड सी (लाल सागर) के कोरल से बनाया गया है। यहां रैड सी के किनारे बैठक कर ताज़ा सीफूड के साथ अपने दिन को समाप्त कीजिए और एक यादगार अनुभव पाइए। 

द सिटी ऑफ रोज़ेज़

खूबसूरत उत्तरी पहाड़ियों की यात्रा के साथ टैफ़, द सिटी ऑफ रोज़ेज़ का अनुभव पाएं। बसंत के मौसम में पहाड़ों की हवा में 90 से अधिक गुलाबों के खेतों की खुशबु महसूस होती है, और इसीलिए शहर को यह नाम दिया गया है। टैफ़ में दुनिया के कुछ सबसे महंगे रोज़ ऑयल (गुलाब के तेल) पाए जाते हैं, जिनका इस्तेमाल दुनिया भर में लक्ज़री परफ्यूम्स में किया जाता है। स्थानीय गुलाब जल का उपयोग टैफ़ के व्यंजनों में भी किया जाता है। नवीनीकृत सिटी सेंटर में टैफ़ सेंट्रल मार्केट है जहां आप पारम्परिक सामान जैसे आभूषण, औद और औपचारिक जड़ी बूटियां खरीद सकते हैं। तो इस शहर की हवा में छिपी ताज़गी को आप कभी भुला नहीं पाएंगे। 

द रैड सी

सउदी रैड सी (लाल सागर), कोरल रीफ और समुद्री जीवन का प्राकृतिक खजाना है जिसे डोल्फिन्स, डगोंग और सी टर्टल (समुद्री कछुओं) के लिए जाना जाता है। उत्तर में एक्वाबा खाड़ी से दक्षिण में फारासन द्वीप तक 1700 किलोमीटर की लंबाई में फैला लाल सागर गोताखोरों, स्नॉर्कलर्स और समुद्र प्रेमियों के लिए शानदार गंतव्य है। चाहे आप समुद्र किनारे बैठकर डूबते सूरज का नज़ारा देखना चाहते हैं या प्राचीन चट्टानों के बारे में जानना चाहते हैं या अपने जहाज के किनारे समुद्र में गोता लगाना चाहते हैं, लाल सागर जैसा गंतव्य आपको दुनिया में कहीं ओर नहीं मिलेगा। तो इस अविस्मरणीय प्राकृतिक सौंन्दर्य में डूब जाएं और इस यात्रा को हमेशा के लिए यादगार बना लें।  

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.