Move to Jagran APP

अकेले घूमने के साथ रखते हैं एडवेंचर का शौक तो इस जगह आने का करें प्लान

राजस्थान के पुष्कर में इन दिनों अलग ही रौनक बिखरी हुई है जिसकी वजह से 16 नवंबर से शुरू हो रहा पुष्कर मेला। जहां अकेले जाकर भी आप जमकर मस्ती कर सकते हैं।शहर में और क्या है खास, जानेंगे।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 03:30 PM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 03:30 PM (IST)
अकेले घूमने के साथ रखते हैं एडवेंचर का शौक तो इस जगह आने का करें प्लान
अकेले घूमने के साथ रखते हैं एडवेंचर का शौक तो इस जगह आने का करें प्लान

अकेले घूमना-फिरना बेशक बहुत चैलेंजिंग होता है लेकिन कुछ अलग एक्सपीरियंस के लिए एक बार सोलो ट्रैवलिंग पर जरूर जाएं। सोलो ट्रैवलिंग में आप उस जगह की हर एक चीज़ को न सिर्फ इत्मीनान से एन्जॉय कर सकते हैं बल्कि इससे आपका कॉन्फिडेंस भी बढ़ता है। हां अगर पहली बार सोलो ट्रिप पर जा रहे हैं तो आसपास की जगहों का ही प्लान करें। 16 नवंबर से शुरू हो रहा पुष्कर मेला भी अकेले घूमने-फिरने के लिए बेस्ट है। जिसमें कई तरह के कल्चर प्रोग्राम, एडवेंचर एक्टिविटीज और कॉम्पिटिशन में भी शामिल हो सकते हैं।

loksabha election banner

पुष्कर धार्मिक जगह है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं कि यहां घूमने के लिए सिर्फ मंदिर ही मिलेंगे। ट्रैकिंग से लेकर हॉट एयर बैलूनिंग और क्विड बाइकिंग जैसी कई एडवेंचर एक्टिविटीज को भी यहां आकर ट्राय किया जा सकता है।

पुष्कर में आसपास घूमने वाली जगहें

सावित्री लेक

पुष्कर आकर रत्नागिरी पहाड़ पर स्थित सावित्री मंदिर घूमना तो बनता है। यहां आसपास का नज़ारा न सिर्फ घूमने और कैमरे में कैद करने लायक है बल्कि ये रिलैक्सिंग के नजरिए से भी काफी अच्छी जगह है। मंदिर तक पहुंचने के लिए रोपवे की सुविधा भी मौजूद है। लेकिन एडवेंचर के लिए ट्रैकिंग का ऑप्शन ज्यादा अच्छा रहेगा।

अनासागर लेक

अनासागर लेक पुष्कर की खूबसूरती को दोगुना करता है। शाम के वक्त झील का नज़ारा बेहद खूबसूरत होता है। झील में आप बोटिंग का मजा ले सकते हैं। इसके अलावा आसपास कई तरह के लोकल स्ट्रीट फूड्स को भी एन्जॉय करने के लिए ये जगह है बेस्ट।

तारागढ़ फोर्ट

राजस्थान के अजमेर में चौहान शासकों द्वारा बनाया गया तारागढ़ किला भी घूमने वाली बहुत ही खूबसूरत जगह है। ये दुनिया के सबसे पुराने पहाड़ी किलों में से एक है। किले तक पहुंचने के लिए आपको दो घंटे की लंबी यात्रा करनी पड़ती है लेकिन यकीन मानिए आप बोर नहीं होंगे।

अजमेर

अजमेर में ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह है जिसे अजमेर शरीफ के नाम से भी जाना जाता है। जहां जाकर अलग ही सुकून का अहसास होता है। आम आदमी से लेकर बड़ी-बड़ी हस्तियां यहां सिर झुकाने आते हैं। सर्वधर्म सद्भाव की यह जीती जागती मिसाल है।

खिमसर

राजस्थान के नागौर जिले में स्थित है खिमसर किला। जो थार रेगिस्तान के बिल्कुल किनारे है। 16वीं शताब्दी में बने इस किले में राजपूताना वास्तुकला का नायाब नमूना देखने को मिलता है। अब इस किले को हेरिटेज होटल में बदल दिया गया है। 11 एकड़ में फैला हरा-भरा बगीचा किले का खास आकर्षण है।

जयपुर

वैसे तो पुष्कर में ही इतनी सारी जगहें हैं जिन्हें एक्सप्लोर करने में आपकी छुट्टियां कब निकल जाएंगी पता नहीं लगेगा लेकिन फिर भी अगर आपके पास समय और एनर्जी है तो जयपुर का दौरा भी किया जा सकता है। बदलते मौसम के साथ जयपुर और भी सुहाना हो जाता है। खूबसूरत गार्डन, इमारतें, हवा महल, सिटी पैलेस, जंतर-मंतर, रामबाग पैलेस जैसी कई चीज़ें हैं जो घूमने लायक हैं। इसके अलावा बापू, जौहरी, नेहरू बाजार से आप कई सारी चीज़ों की खरीददारी भी कर सकते हैं।

कैसे जाएं

हवाई मार्ग- जयपुर का सांगनेर, पुष्कर पहुंचने का सबसे नज़दीकी एयरपोर्ट है। जिसकी पुष्कर से दूरी 146 किमी है। एयरपोर्ट से टैक्सी लेकर आप यहां आसानी से पहुंच सकते हैं।

रेल मार्ग- पुष्कर टर्मिनस रेलवे स्टेशन, यहां का नज़दीकी रेलवे स्टेशन है। जिसकी शुरुआत 2012 से हुई है और ये अजमेर रेलवे स्टेशन से जुड़ा हुआ है।

सड़क मार्ग- पुष्कर के लिए जयपुर, जोधपुर और अजमेर से लगातार बसें चलती रहती हैं। मेले के दौरान यहां और भी कई तरह के ट्रांसपोर्टेशन की सुविधा मौजूद रहती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.