Move to Jagran APP

सफर में हर तरह की परेशानी को रखेंगी दूर ये ट्रैवल एक्सेसरीज़

कम्फर्टेबल और सेफ जर्नी के लिए सिर्फ पैकिंग ही काफी नहीं होती बल्कि कुछ एक ट्रैवल एक्सेसरीज़ का साथ होना भी बहुत जरूरी है। जानेंगे ऐसी ही कुछ चीज़ों के बारे में...

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 31 Jan 2019 12:38 PM (IST)Updated: Thu, 31 Jan 2019 12:38 PM (IST)
सफर में हर तरह की परेशानी को रखेंगी दूर ये ट्रैवल एक्सेसरीज़
सफर में हर तरह की परेशानी को रखेंगी दूर ये ट्रैवल एक्सेसरीज़

जब बात ट्रैवलिंग की होती है तो दिमाग में सबसे पहले डेस्टिनेशन, फिर वहां की बुकिंग और बाद में उसके लिए पैकिंग पर आकर सारी चीज़ें खत्म हो जाती हैं। हम भूल जाते हैं कि कम्फर्टेबल जर्नी के लिए सिर्फ इतना काफी नहीं। नई जगहों को एक्स्प्लोर करने और एडवेंचर ट्राय करने के लिए लेटेस्ट एक्सेसरीज़ से भी वाकिफ होना बहुत ही जरूरी है। तो जानते हैं इनके बारे में जो कम्फर्टेबल और सुरक्षित सफर में आएंगे आपके बहुत काम।

loksabha election banner

लाइफस्ट्रा

ट्रैवलिंग के लिए कभी भी जा रहे हैं या हाइकिंग, कैंपिंग, माउंटेनियरिंग जैसी एडवेंचर एक्टिविटी पर लाइफस्ट्रा है बड़े काम की चीज़। जो लगभग 1000 लीटर गंदे और दूषित पानी को पीने लायक बना सकता है। मतलब खाना साफ-सुथरा मिले न मिले पानी आपको साफ ही मिलेगा। जिससे सफर के दौरान होने वाली हेल्थ प्रॉब्लम्स को काफी हद तक दूर रखा जा सकता है।

यूनिवर्सल ट्रैवल एडेप्टर

ट्रैवल के दौरान फोन, कैमरा, लैपटॉप जैसी चीज़ों को चार्ज रखना बहुत ही जरूरी होता है क्योंकि ज्यादातर जगहों पर इनकी जरूरत पड़ती ही है। तो अपने साथ ट्रैवल एडेप्टर जरूर कैरी करें वो भी यूनिवर्सल क्योंकि इंडिया में तो नहीं लेकिन बाहरी देशों में सिंपल एडेप्टर से अपने इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज़ को चार्ज करना थोड़ा मुश्किल होता है।

पावर बैंक

लंबे सफर के लिए अपने साथ पावर बैंक रखना न भूलें। फ्लाइट की जर्नी हो या बीच डेस्टिनेशन, पावर बैंक के सहारे आप फोन को रख सकते हैं हमेशा चार्ज। यहां तक कि कैंपिंग के लिए किसी ऑफबीट डेस्टिनेशन जाकर भी आप रह सकते हैं टेंशन फ्री।

टॉर्च

महज ट्रैकिंग और कैपिंग जैसी एक्टविटीज़ के लिए ही नहीं टॉर्च ट्रैवलिंग के दौरान और भी कई दूसरी चीज़ों के लिए काम की चीज़ है। तो एक छोटा टॉर्च ट्रैवलिंग के दौरान हमेशा कैरी करें।

इ-लगेज स्केल

ट्रिप के लिए पैकिंग करते वक्त बैग में जरूरत से ज्यादा सामान की भरपाई एयरपोर्ट पर एक्स्ट्रा पेमेंट करके करनी पड़ती है और उस वक्त बहुत अफसोस होता है कि काश ऐसी कोई चीज़ होती जिससे बैग का वजन पता चल जाता तो पैसे बच जाते। इसी टेंशन को दूर करने में काम आएगी इ-लगेज स्केल। जिससे आप बैग का वजन नाप कर एक्स्ट्रा पैसे देने से बच सकते हैं।

बैगपैक कवर

बैगपैक वॉटरप्रूफ हो या न हो, बैगपैक कवर फिर भी अपने साथ जरूर रखें। हाइकिंग, ट्रैकिंग के दौरान बदलते मौसम में इसकी जरूरत पड़ती ही है। तेज बारिश में वॉटरप्रूफ बैग में रखा मोबाइल फोन, पावर बैंक, कैमरा भी खराब हो सकता है।

नेवीगेटर और मैग्नेटिक कम्पॉस

वेकेशन पर जाकर किसी नई जगह को एक्सप्लोर करने की प्लानिंग कर रहे हैं या ये आपका शौक है तो किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए अपने साथ नेवीगेटर या मैग्नेटिक कम्पॉस लेकर चलें। जो बिना नेटवर्क वाले एरिया में आपको भटकने नहीं देगा।

सेफ्टी लॉक

सेफ्टी लॉक ट्रैवलिंग का जरूरी हिस्सा होते हैं। जो जगह कैसी भी हो आपके कीमत सामान को सुरक्षित रखते हैं।

स्लीपिंग बैग

सफर कैसा भी हो अगर आप नींद से समझौता नहीं करना चाहते तो अपने ट्रैवल एक्सेसरीज़ में स्लीपिंग बैग जरूर शामिल करें। बेशक रेंट पर भी स्लीपिंग बैग मिल जाते हैं लेकिन उनके साफ-सफाई की कोई गारंटी नहीं होती।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.