Move to Jagran APP

ऊंची उड़ान से नहीं लगता डर तो बंजी जपिंग के लिए बेस्ट हैं ये डेस्टिनेशन

यहां आपको बहुत सस्ते में बंजी जंपिंग का मजा मिलेगा।

By Pratima JaiswalEdited By: Published: Thu, 24 May 2018 03:10 PM (IST)Updated: Thu, 24 May 2018 03:11 PM (IST)
ऊंची उड़ान से नहीं लगता डर तो बंजी जपिंग के लिए बेस्ट हैं ये डेस्टिनेशन
ऊंची उड़ान से नहीं लगता डर तो बंजी जपिंग के लिए बेस्ट हैं ये डेस्टिनेशन

‘आज मैं ऊपर आसमां नीचे’ आपको भी कुछ ऐसी ही फीलिंग आएगी। जब आप बंजी जपिंग करने के लिए भारत की खूबसूरत डेस्टिनेशन में जाएंगे। बंजी जपिंग एडवेंचर स्पोर्ट्स में से एक है। ट्रैवलिंग के शौकीन ज्यादातर लोगों को एडवेंचर स्पोर्ट्स का शौक होता है। आइए, जानते हैं बंजी जपिंग के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन्स. 

loksabha election banner

मोहनचट्टी, ऋषिकेश 

बंजी जंपिंग का नाम आते ही सबसे पहले दिमाग में ऋषिकेश का नाम आता है। ऋषिकेश के मोहनचट्टी गांव में स्थित जंपिंग हाइट्स बंजी जंपिंग के लिए फेवरिट स्पॉट है। भारत में सिर्फ यही एक ऐसी जगह जहां एक फिक्स्ड प्लैटफ़ॉर्म से बंजी जंपिंग कर सकते हैं। यहां बंजी जंपिग के लिए प्लैटफ़ॉर्म जमीन से करीब 83 मीटर ऊपर बनाया गया है। एक जंप के लिए इसकी फीस करीब 2500 रुपये है। 

वंडरलस्ट, दिल्ली 

बंजी जंपिंग के शौकीनों के लिए दिल्ली का वंडरलस्ट भी बढ़िया ऑप्शन है। यहां के पूरे स्टाफ ने जर्मनी में ट्रेनिंग ली है और यह पूरी तरह से जर्मन टेक्नॉलजी पर ऑपरेट होता है। यहां आप ग्राउंड लेवल से करीब 130 मीटर ऊपर से क्रेन जंप भी कर सकते हैं। खास बात यह है कि इस अडवेंचर को वंडरलस्ट में 50 साल तक के लोग आराम से कर सकते हैं। 

ग्रैविटी जोन, गोवा

 

अगर गोवा जाने का प्लान बना रहे हैं तो वहां बीच पर घूमने के अलावा बंजी जंपिंग का भी लुत्फ उठाएं। गोवा का ग्रैविटी ज़ोन बंजी जंपिग के लिए काफी फेमस है। खास बात यह है कि यहां बंजी जंपिंग के लिए एक 25-मीटर ऊंची टावर बनाया गया है। 

डेला एडवेंचर, लोनावला (महाराष्ट्र) 

 

लोनावला स्थित डेला अडवेंचर भारत के सबसे बड़े अडवेंचर पार्क में से एक है और बंजी जंपिंग के लिए काफी पॉपुलर। यहां का जंपिंग प्लैटफ़ॉर्म 45 मीटर ऊंचा है। यहां बंजी जंपिंग के एक राउंड की फीस 1500 रुपये है। 

जगदलपुर, छत्तीसगढ़ 

यहां आपको बहुत सस्ते में बंजी जंपिंग का मजा मिलेगा। हालांकि, यह अभी शुरुआती स्टेज में है, लेकिन मजा दोगुना है। यहां बंजी जंपिंग के एक राउंड की फीस लगभग 300 रुपये है। 

ओजोन एडवेंचर्स, बेंगलुरु 

भारत की सबसे पॉपुलर बंजी जंपिग लोकेशन में बेंगलुरु का ओज़ोन अडवेंचर्स भी शामिल है। यहां 18 से 60 साल की उम्र के लोग आराम से बंजी जंपिंग का लुत्फ उठा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.