Move to Jagran APP

बाहरी देशों में शॉपिंग के दौरान इन टिप्स का रखें खास ध्यान

बाहरी देशों में शॉपिंग करना इतना आसान नहीं होता। चीज़ों की खरीदारी, उनका पेमेंट और डेबिट, क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल हर एक चीज़ में बहुत सारी सावधानियां रखनी पड़ती हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 06 Nov 2018 09:00 AM (IST)Updated: Tue, 06 Nov 2018 09:00 AM (IST)
बाहरी देशों में शॉपिंग के दौरान इन टिप्स का रखें खास ध्यान
बाहरी देशों में शॉपिंग के दौरान इन टिप्स का रखें खास ध्यान

बहुत से लोगों को ट्रैवलिंग के दौरान घूमने-फिरने के साथ शॉपिंग का भी शौक होता है। लेकिन एक्साइमेंट के चक्कर में काफी सारी चीज़ें मिस हो जाती हैं। कभी चीज़ें महंगी लगती हैं तो कभी पेमेंट इश्यू होता है। इतना ही नहीं बाहरी देशों में शॉपिंग करते वक्त क्रेडिट और डेबिट कार्ड से जुड़ी कई चीज़ों का भी ध्यान रखना पड़ता है। तो अगर आप बाहर गए हैं और शॉपिंग का प्लान कर रहे हैं तो कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स को फॉलो करके आप इन सारे चक्करों से बच सकते हैं।

loksabha election banner

मल्टीपल क्रेडिट कॉर्ड्स रखें

ट्रिप पर जाने से पहले एक जरूरी बात जो ध्यान रखने वाली है कि अपने पास कम से कम दो क्रेडिट कॉर्ड्स जरूर रखें जिसमें किसी बाहरी देश में ट्रांजेक्शन करने पर फीस न लगती हो क्योंकि ऐसा नहीं होने पर आपको 3% ज्यादा भुगतान करना पड़ सकता है। मल्टीपल कॉर्ड्स रखने का एक फायदा यह भी है कि इसमें अगर आपका एक कार्ड डैमेज हो गया या चोरी हो गया तो आपके पास दूसरा कॉर्ड रहेगा जरूरी कामों के लिए। इसलिए ऑप्शन्स लेकर चलें।

चिप वाले कॉर्ड रहेंगे बेहतर

आपका कॉर्ड चिप और पिन वाला हो तो ज्यादा बेहतर। ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादातर इंटरनेशनल ऑटोमेटेड टिकट मशीन चिप लगे हुए डेबिट और क्रेडिट कॉर्ड्स ही एक्सेप्ट करते हैं। जिसका मकसद किसी भी तरह की जालसाज़ी से बचाना है। अगर आपका कॉर्ड चोरी हो जाता है तो उससे पैसे निकाल पाना बहुत ही मुश्किल होता है।

अपनी क्रेडिट कॉर्ड कंपनी को फोन करें

ट्रिप पर जाने से पहले अपनी क्रेडिट कॉर्ड कंपनी को ट्रिप के बारे में जरूर बता दें। हॉलीडे डेस्टिनेशन और कब जा रहे हैं इन सबके बारे में पता होना चाहिए। क्रेडिट कॉर्ड हैकिंग के बढ़ते मामलों को देखते हुए कोई प्रॉब्लम होने पर वो आपका कॉर्ड ब्लॉक कर सकते हैं।

डेबिट कॉर्ड का इस्तेमाल ट्रैवलिंग के दौरान न करें

डेबिट कॉर्ड का इस्तेमाल ट्रैवलिंग के दौरान अवॉयड करें। जितना हो सके क्रेडिट कॉर्ड इस्तेमाल करें। क्योंकि किसी भी तरह का डैमेज या गुम हो जाने आपको इसमें पूरे 60 दिनों के अंदर पैसे मिलने के चांसेज होते हैं।

हमेशा लोकल करेंसी में पेमेंट करें

ट्रिप पर जाने से पहले अपने पैसों को वहां की करेंसी में कन्वर्ट करवा लें। ये टिप भी विदेश में किसी तरह की कोई मुसीबत होने से बचाती है।

कुछ कैश भी साथ रखना है जरूरी

कुछ देशों में डेबिट और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर सकते जैसे-इटली। तो जिस भी जगह जा रहे हैं एक बार इन चीज़ों के बारे में भी जरूर पता कर लें। इसके साथ ही ये भी जान लें कि बहुत कम कीमत वाली किसी चीज़ का पेमेंट आप कार्ड से नहीं कर सकते हैं इसके लिए कैश ही देना पड़ता है।

चीज़ों की कीमत डबल चैक कर लें

ट्रैवलिंग के दौरान किसी भी चीज़ की कीमत आपको ज्यादा लग रही है तो उसे डबल चेक कर लें। ऑनलाइन इसका सबसे बेस्ट ऑप्शन है जहां आप चीज़ों की सही कीमत देख सकते हैं। इसके बाद आपके लिए डिसाइड करना आसान हो जाएगा कि आप उसे खरीदना चाहते हैं या नहीं।

हर एक सामान की डिटेल पास रखें

दूसरे देश में किसी भी चीज़ की खरीददारी करने जाएं तो अपने साथ पासपोर्ट जरूर रखें। साथ ही रिटेलर से बोले शॉपिंग से जुड़ी सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स आपको दें। साथ ही सभी सामानों को ऐसे रखें जिसे कैरी करना आसान हो। वैसे आपको बता दें कि आप 15-20 प्रतिशत बचा सकते हैं। 

जानें अपने ट्रैवल डेस्टिनेशन का मौसम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.