Move to Jagran APP

वीकेंड में घूमने के लिए बेस्ट है पुष्कर, जहां देख सकते हैं दुनिया का सबसे बड़ा पशु मेला

वीकेंड में घूमने के लिए जगह की तलाश कर रहे हैं तो पुष्कर जाने का आइडिया बेस्ट रहेगा क्योंकि यहां पुष्कर मेले की शुरूआत हो रही है जिसमें आप कई तरह के एडवेंचर को एन्जॉय कर सकते हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 01:05 PM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 01:05 PM (IST)
वीकेंड में घूमने के लिए बेस्ट है पुष्कर, जहां देख सकते हैं दुनिया का सबसे बड़ा पशु मेला
वीकेंड में घूमने के लिए बेस्ट है पुष्कर, जहां देख सकते हैं दुनिया का सबसे बड़ा पशु मेला

पुष्कर मेला, जिसे पुष्कर कैमल फेयर (ऊंट मेला) के नाम से भी जाना जाता है। जिसका आयोजन हर साल कार्तिक महीने में किया जाता है। मेले में रंगारंग कार्यक्रम, प्रदर्शनी और कई तरह की प्रतियोगिताएं भी होती हैं। जिसे देखने, एन्जॉय करने और इसमें भाग लेने के लिए देश-विदेश से टूरिस्ट्स आते हैं। 7 दिनों तक चलने वाला यह मेला दुनिया के सबसे बड़े पशु मेले के तौर पर भी मशहूर है।

loksabha election banner

पुष्कर मेले का इतिहास

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, हिंदुओं के सभी देवी-देवता पूर्णिमा वाले दिन पुष्कर झील में एकत्र होते हैं। इसलिए इस जगह को बहुत पवित्र माना जाता है और यही वजह है कि इस मौके पर यहां भारी संख्या में श्रद्धालु आते हैं और झील में स्नान करके ब्रम्हा मंदिर में दर्शन करते हैं। ब्रम्हा जी का एकमात्र मंदिर पुष्कर में ही है। ऐसा माना जाता है कि झील में नहाने से कई प्रकार के रोग, विकार भी दूर होते हैं। यहां तक कि महाभारत में भी पुष्कर का जिक्र मिलता है।

कब और कहां मनाया जाता है

अजमेर से 11 किमी दूर पुष्कर में अक्टूबर से नवंबर के बीच कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर इस मेले का आयोजन किया जाता है। इस साल इसकी शुरूआत 16 नवंबर से हो रही है जो 23 नवंबर तक चलेगी।

पुष्कर मेले का आकर्षण

पशु मेला

पुष्कर मेले का खास आकर्षण होते हैं ऊंट और अलग-अलग नस्ल वाले पशु। मेले में इतने तरह के जानवर देखने को मिलेंगे जिन्हें देखना अलग ही तरह का एक्सपीरिएंस होता है। इनके अलावा सांस्कृतिक कार्यक्रम देखने और प्रतियोगिताओं में भाग लेने का अपना अलग ही मजा होता है।

हॉट एयर बैलूनिंग

पुष्कर मेले में आकर आप इस एडवेंचर का भी मजा ले सकते हैं। रंग-बिरंगे बैलून में उड़ते हुए पुष्कर का नज़ारा देखना कितना मज़ेदार होता होगा इसका एक्सपीरिएंस तो वहां जाकर ही लिया जा सकता है। इसके अलावा पैरामोटर्स, क्वेड बाइकिंग, होर्स राइडिंग जैसे और भी एडवेंचर यहां ट्राय कर सकते हैं।

खूबसूरत हैंडीक्राफ्ट्स

पुष्कर मेले में आपको बहुत ही खूबसूरत हैंडीक्राफ्टेड चीज़ें भी देखने को मिलेगी जो आपको शॉपिंग करने के लिए मजबूर कर देंगी। ट्रेडिशनल सिल्वर जूलरी, बीडेड नेकलेस, पैचवर्क और प्रिंटेड आउटफिट्स के अलावा ट्रेडिशनल फुटवेयर्स की ढ़ेरों वैराइटी यहां देखने को मिलती है।

हाफ मैराथन

हाफ मैराथन, एक ऐसी चीज़ है जिसे पुष्कर मेले में शामिल होकर बिल्कुल भी मिस न करें। जो दरगाह अजमेर शरीफ से शुरू होती है और पुष्कर स्टेडियम ग्राउंड पर खत्म होती है।

कहां ठहरें

पुष्कर मेले में आएं तो होटल्स और होमस्टे में रूकने की जगह टेंट्स में रूकें। जहां आप सुबह से लेकर शाम तक मेले की हर एक चीज़ और एक्टिविटी को देख सकते हैं। इन एयरकंडीशन्ड टेंट में सभी आधुनिक सुविधाएं मौजूद होती हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.