Move to Jagran APP

ताज महोत्सव के दौरान आगरा के इन मार्केट्स में भी देखने को मिलती है अलग ही रौनक

आगरा में ताज महोत्सव के दौरान पूरे शहर का नज़ारा ही अलग होता है। पूरा शहर दुल्हन की तरह सज जाता है। खाने-पीने से लेकर बाजारों तक में अलग ही रौनक नज़र आती है। जानेंगे आगरा मार्केट्स के बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 20 Feb 2019 04:56 PM (IST)Updated: Wed, 20 Feb 2019 04:56 PM (IST)
ताज महोत्सव के दौरान आगरा के इन मार्केट्स में भी देखने को मिलती है अलग ही रौनक
ताज महोत्सव के दौरान आगरा के इन मार्केट्स में भी देखने को मिलती है अलग ही रौनक

वैसे तो आगरा को खासतौर से ताज महल, किले, ऐतिहासिक इमारतों के लिए जाना जाता है लेकिन हाल-फिलहाल लोगों का हुजूम ताज महोत्सव के लिए देखने को मिल रहा है। दुनिया के कोने-कोने से लोग इस महोत्सव में शामिल होने आते हैं। दुनिया के आठ अजूबों में शामिल आगरा के ताज महल का दीदार किसी भी हाल में मिस न करें लेकिन उससे थोड़ा समय निकाल कर यहां की दूसरी मशहूर चीज़ों को भी देखने का मौका न छोड़ें, जिनमें से एक है यहां के बाजार। आगरा के बाजारों में आप लकड़ी से लेकर लैदर, सिल्क से लेकर खादी हर एक चीज़ की वैराइटी देख सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन मशहूर मार्केट्स के बारे में।

loksabha election banner

सदर बाजार

सदर बाजार, आगरा का सबसे मशहूर शॉपिंग डेस्टनेशन है जो आगरा केंट रेलवे स्टेशन के बहुत नज़दीक है। हैंडीक्राफ्ट से लेकर आउटफिट्स, मिठाईयों तक हर एक चीज़ आप यहां से ले जा सकते हैं। शॉपिंग के अलावा यहां खाने-पीने के भी काफी सारे ऑप्शन्स हैं।

किनारी बाजार

आगरा में जामा मस्जिद के पास है यह मार्केट जो खासतौर से रिटेल और होलसेल मार्केट के तौर पर जाना जाता है। वैसे इस मार्केट आकर आप हैंडीक्राफ्ट्स, ग्लासवेयर्स, लैदर और टेक्सटाइल्स की भी शॉपिंग कर सकते हैं। 

सुभाष बाजार

आगरा फोर्ट के नज़दीक हलवाई गली गुलजार रहती है सुभाष बाजार से। जहां से आप सिल्क साड़ियों और बाकी दूसरी चीजें खरीद सकते हैं। 

शू मार्केट

यह मार्केट यहां के मशहूर इलाके हींग की मंडी में स्थित है जो खासतौर से फुटवेयर्स की शॉपिंग के लिए जाना जाता है। ट्रेडिशनल से लेकर वेस्टर्न हर एक आउटफिट्स के लिए आप यहां से फुटवेयर खरीद सकते हैं। क्वालिटी के साथ ही उनकी कीमत भी सही होती है।

शाहगंज बाजार

आगरा के इस मार्केट से आप कपड़ों से लेकर फर्नीचर, लेडीज़ बैग तक हर एक चीज़ की खरीददारी कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात है कि इस मार्केट में आपको मोलभाव कराने की जरूरत नहीं पडती क्योंकि चीज़ों के दाम वाज़िब होते हैं। वैसे इस मार्केट से आप फ्रेश सब्जी फ्रूट्स भी खरीद सकते हैं।

शाह मार्केट

संजय प्लेस मार्केट के नज़दीक ही है शाह मार्केट जो व्होलसेल मार्केट है। स्मार्टफोन्स से लेकर ब्रांडेड मोबाइल फोन तक इस मार्केट में आसानी से मिल जाएंगे। यहां तक कि सेकेंड हैंड मोबाइल फोन की खरीद-फरोख्त भी इस मार्केट में होती है।

राजा की मंडी

यह शहर का बहुत ही भागदौड़ वाला इलाका है। कपड़ों से लेकर जूलरी, मिठाई, घर सजावट का हर एक सामान इस मार्केट में मिलता है। यही वजह से कि मार्केट हमेशा ही भीड़ से खचाखच भरा रहता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.