Move to Jagran APP

इन लज़ीज पारंपरिक ज़ायकों के बिना अधूरा है असम का बिहू फेस्टिवल

बिहू की रौनक सिर्फ बाहर ही नहीं घरों के अंदर भी देखने को मिलती है। तरह-तरह के पारंपरिक पकवानों की खुशबू से पूरा असम महक उठता है। जानेंगे इनके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 15 Apr 2019 01:39 PM (IST)Updated: Mon, 15 Apr 2019 01:39 PM (IST)
इन लज़ीज पारंपरिक ज़ायकों के बिना अधूरा है असम का बिहू फेस्टिवल
इन लज़ीज पारंपरिक ज़ायकों के बिना अधूरा है असम का बिहू फेस्टिवल

बिहू की शुरूआत होते ही असम का नज़ारा देखने लायक होता है। चारों ओर खेतों में लहलहाती फसल, झूमते-नाचते लोग और तरह-तरह के कार्यक्रमों का आयोज़न इसकी रौनक में चार चांद लगाने का काम करते हैं। असम में रहने वाले ज्यादातर लोग कृषि पर निर्भर हैं इसलिए यहां इस त्योहार का खासा महत्व है। कोई भी फेस्टिवल वहां के पारंपरिक खान-पान के बिना अधूरा है। खानपान के साथ ही लोकगीत और नृत्य का तालमेल बिहू को बनाता है लोकप्रिय। फेस्टिवल में बनाए जाने वाले अलग-अलग तरह के पकवानों में चावल, नारियल, गुड़, तिल और दूध का खासतौर से इस्तेमाल किया जाता है। तो आइए जानते हैं इन व्यंजनों के बारे में...

loksabha election banner

कोकोनट लड्डू

नारियल के लड्डू का स्वाद आप यहां के ज्यादातर फेस्टिवल में ले सकते हैं। जिसे कच्चे नारियल से बनाया जाता है। नारियल के साथ ही इसमें बहुत सारे ड्राईफ्रूट्स भी होते हैं। हेल्दी और टेस्टी ये लड्डू लाइट डेजर्ट की तरह खाए जाते हैं। 

फिश फ्राई

बिहू के मौके पर यहां ज्यादातर घरों में आप लजीज़ फिश फ्राई का भी स्वाद ले सकते हैं। वैसे तो पूरे साल ही यहां के होटलों और रेस्टोरेंट्स में आप फिश फ्राई का स्वाद ले सकते हैं लेकिन बिहू के दौरान बनने वाली इस डिश का स्वाद होता है एकदम अलग।

तिल लड्डू

घरों से आती तिल लड्डू की खुशबू मकर संक्राति की याद दिलाती है लेकिन असम में बिहू के मौके पर भी इसे बनाने की परंपरा है। काले-सफेद तिल और गुड़ को मिलाकर बनाया जाने वाला ये लड्डू सेहद और स्वाद से भरपूर होता है। 

फिश पीटिका

फिश पीटिका भी असम के लोकप्रिय डिशेज़ में से एक है जिसे त्योहारों के मौके पर बनाना शुभ माना जाता है।

तिल पिट्ठा

भोगाली बिहू का त्योहार बिना तिल पिट्ठा के अधूरा है। जिसका स्वाद आप असम के हर घर और होटल्स में ले सकते हैं। तिल और नारियल की स्टफिंग के साथ रोल शेप में बनने वाले पिट्ठे का स्वाद एक बार खाने के बाद भूल पाना नामुमकिन है। 

घीला पिट्ठा

घीला पिट्ठा भी यहां के ट्रेडिशनल फूड्स में से एक है जिसे खासतौर से बिहू के मौके पर बनाया जाता है।

खरबूजा के बीज

खरबूजे के बीज को धोकर अच्छे से सुखाया जाता है फिर इन्हें पैन में घी के साथ सुनहरा होने तक भूना जाता है। फिर इसमें चीनी मिलाकर उसका गाढ़ा पेस्ट तैयार करते हैं। बीज और चीनी से तैयार हुए इस पेस्ट को गरमा गरम सर्व किया जाता है। 

पागी मेवा 

पागी मेवा भी बिहू के अवसर पर बनने वाली स्वीट डिश है जो बहुत ही स्वादिष्ट होता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.