Move to Jagran APP

New year 2019: समुद्र किनारे नये साल का जश्‍न मनाने इन बीच पर जाएं

नये साल का लुत्फ उठाने के लिए बीचेज भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। देश में कई ऐसे खूबसूरत बीचेज हैं, जहां नए साल के दौरान नजारा देखते ही बनाता है...

By Pratibha KumariEdited By: Published: Fri, 30 Dec 2016 08:15 PM (IST)Updated: Mon, 31 Dec 2018 01:32 PM (IST)
New year 2019: समुद्र किनारे नये साल का जश्‍न मनाने इन बीच पर जाएं
New year 2019: समुद्र किनारे नये साल का जश्‍न मनाने इन बीच पर जाएं

अंजुना बीच
उत्तरी गोवा में स्थित अंजुना बीच की गिनती भारत के सबसे व्यावसायिक बीचेज में होती है। अंजुना बीच तक सड़क मार्ग से पहुंचा जा सकता है। यह प्रसिद्ध कैंडोलिम बीच से करीब 3 किमी. की दूरी पर है। यह सबसे प्राचीन बीच में से एक है। इसकी खास बात यह है कि खड़ी शेल्फ के कारण यह अन्य बीचों की अपेक्षा अधिक गहरी है। लाइफगार्ड की मौजूदगी में आप तैराकी का लुत्फ भी उठा सकते हैं। अंजुना बीच, बागा बीच और कैलेंग्यूट बीच से कुछ ही दूरी पर स्थित है।

loksabha election banner


वारकाला बीच
केरल का वारकाला बीच भी दुनियाभर में लोकप्रिय है। पहले गोवा के बीच दुनिया के सबसे बेहतरीन बीचों में गिने जाते थे, तो आज दक्षिण केरल में स्थित वारकाला बीच भी बेहतरीन बीचों में शुमार किया जाने लगा है। शांत समुद्री तट, खूबसूरत झरने और चट्टानी पहाड़ियों के लिए वारकाला पूरी दुनिया में मशहूर है। वारकाला तिरुवनंतपुरम से करीब 40 किमी. की दूरी पर स्थित है।


ओम बीच
कर्नाटक में गोकर्ण से करीब 5 किमी. की दूरी पर ओम बीच है। नये साल पर आप यहां की योजना भी बना सकते हैं। दरअसल, इस बीच का आकार ओम की तरह है, इसलिए इसे ओम बीच के नाम से जाना जाता है। खासकर यह विदेशी पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है। यहां सन-बाथ लेते विदेश पर्यटक दिखाई दे जाएंगे। दूसरे बीच से यहां का माहौल कुछ अलग ही है। आपको थोड़ा विदेशीपन और खुलापन दिखेगा। ओम बीच डॉल्फिन के लिए भी काफी प्रसिद्ध है। यहां आसपास रहने की भी अच्छी व्यवस्था है। यहां थ्री, फाइव स्टार होटल्स के साथ अच्छे रिजॉर्ट भी मिल जाएंगे।

हैवलॉक बीच
अंडमान द्वीप समूह में स्थित हैवलॉक बीच का पानी शीशे की तरह साफ है। चांदी की तरह चमकती सफेद रेत और अद्भुत कोरल के कारण इसे दुनिया के सबसे खूबसूरत बीचेज में से एक माना जाता है। हैवलॉक पर्यटकों की भीड़़ से दूर और सुकून देने वाला बीच है।

(जेएनएन)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.