Move to Jagran APP

ट्रेन या फ्लाइट नहीं, गोवा, ऊटी और तवांग के खूबसूरत नजारों के दीदार के लिए रोड ट्रिप का बनाएं प्लान

पूरब में गुवाहाटी से तवांग जा रहे हों या दक्षिण में बैंगलुरु से ऊटी। चेन्नई से पुडुचेरी जाना हो या भारत की औद्योगिक नगर मुंबई से खुली आबोहवा वाले गोवा। ट्रेन या फ्लाइट के बजाय इस बार सड़क से जाएं और कभी न भूलने वाले अनुभव की यादें समेट लाएं।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 14 Sep 2021 01:00 PM (IST)Updated: Tue, 14 Sep 2021 01:00 PM (IST)
ट्रेन या फ्लाइट नहीं, गोवा, ऊटी और तवांग के खूबसूरत नजारों के दीदार के लिए रोड ट्रिप का बनाएं प्लान
खूबसूरत नजारों के बीच सड़क पर दौड़ती कार

रोड ट्रिप में जरूरी नहीं कि सड़कें खूब चौड़ी, साफ-सुथरी हों। यह भी जरूरी नहीं कि आप कार से ही उन पर यात्रा करें। लेकिन अगल-बगल का माहौल होता है, जो आपके मन में बस जाता है। ऐसी ही कुछ खूबसूरत रोड ट्रिप्स से हम आपको रूबरू कराने वाले हैं जो अपनी अप्रतिम खूबसूरती के लिए मशहूर हैं।

loksabha election banner

बैंगलुरु से ऊटी

अगर प्रकृति से प्यार और अपनापन महसूस होता है, तो यह हाईवे आपके लिए ही है। बैंगलुरु से ऊटी जाने वाली सड़क अपने 36 हेयर पिन मोड़ की वजह से प्रसिद्ध है। हरियाली और लंबे पेड़ों से भरी यह सड़क भारत की हसीन सड़कों में से एक है। यह सड़क प्रसिद्ध डुमलाई नेशनल पार्क भी ले जाती हैं। यहां रुककर प्रकृति को और करीब से महसूस कर सकते हैं। 265 किलोमीटर की दूरी वाली सड़क बैंगलुरु, ऊटी, मूलबागलं कोलार और मैसूर को कवर करती है।

गुवाहाटी से तवांग

कुछ रास्ते ऐसे होते हैं, जो रोम-रोम में बस जाते हैं, आप कभी उन्हें भूल नहीं पाते. सच में पहाड़ों का रास्ता ऐसा ही होता है। गुवाहाटी से तवांग की यात्रा खतरनाक भी है और जादुई भी। सड़क का एक हिस्सा ऐसा भी आता है, जब सड़क हेयर पिन की तरह मुड़ जाती है, तीखी और घुमावदार। लेकिन यहां सांस फिर भी खतरे पर नहीं, हरियाली और खूबसूरती देखकर ही रुकती है। कैमरा फोटो कैप्चर कर कता है, उस भाव को नहीं, जो प्रकृति पल-पल बदलती है। इस रोड पर ड्राइव करते हुए अतिरिक्त सावधानी की जरूरत पड़ती है। यह लगभग 520 किलोमीटर का रास्ता है और यह 14 घंटे में पूरा होता है। आप चाहें तो रास्ते में आसाम के तेजपुर में रुककर इस जगह की संस्कृति और इतिहास का जायजा ले सकते हैं।

रामेश्वरम पंबन ब्रिज

यहां प्रकृति का नहीं बल्कि इंजीनियरिंग का कमाल है। यह ब्रिज भारत की मुख्य भूमि को रामेश्वरम आइलैंड से जोड़ता है। इसे मदुरै रामेश्वरम रोड भी कहा जाता है, जो भारत के सबसे अधिक खूबसूरत दृश्यों के साथ आंखों को सुकून पहुंचाता है। यह हाईवे फ्लैट और स्ट्रेट है, जिसके दोनों ओर शानदार समुद्र दिखता है। इस रोड पर चलते हुए आपको महसूस होगा कि काश यह रास्ता कभी खत्म ही न हो। एक ओर बे ऑफ बंगाल है तो दूसरी ओर इंडियन ओशियन। इस ब्रिज की लंबाई 2,065 मीटर है।

मुंबई से गोवा

बेशक यह यात्रा लंबी है लेकिन मुंबई स गोवा के रास्ते पर जाने वाले ही समझ सकते हैं कि न सड़क की लंबाई ऊब देती है न लगने वाला समय। चारों ओर हरियाली और लंबे खूबसूरत पेड़ यात्रा की परेशानी को शून्य में बदल देते हैं। इस पर चलना इतना शानदार अनुभव है कि शायद ही फिर कभी आप फ्लाइट से मुंबई से गोवा जाना चाहें। लगभग 12-13 घंटे का रास्ता, नेशनल हाईवे 47 के सहारे तय होता है। करीब 585 किलोमीटर के दायरे में फैली यह सड़क मुंबईकरों के लिए पसंदीदा रोड ट्रिप में से एक है।

चेन्नई से पुडुचेरी

इसे पूर्वी कोस्ट कहा जाता है, जिस पर ड्राइव करना थोड़ा आसान इसलिए है, क्योंकि इसे बढ़िया तरीके से मेंटेन किया गया है। यह रास्ता तीन से चार घंटों में पूरा भी हो जाता है। इसके चारों ओर क दृश्य बेहद खूबसूरत हैं और यह कुछ हिस्सों तक बे-ऑफ बंगाल के सात-साथ चलता है, जो इसकी खूबसूरती को और बढ़ाता है। यह हर उस यात्री के सपने की तरह है, जिसे रोड ट्रिप करना पसंद है। समुद्र की लहरें, ठंडी हवा और चारों ओर फैले पेड़ इस चेन्नई से पुडुचेरी के रोड को बेस्ट ट्रैवलर रोड बनाते हैं। यह रास्ता करीब 165 किलोमीटर का है, जिसके दोनों ओर फैला नीला समंदर किसी फिल्मी दृश्य सा प्रतीत होता है।

Pic credit- pexels


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.