Move to Jagran APP

नियाग्रा की नायाब खूबसूरती

कनाडा के हलचल भरे शहर टोरंटो शहर से दो घंटे की दूरी पर नियाग्रा का क्षेत्र पड़ता है। यह क्षेत्र कई कारणों से पर्यटन का केंद्र है। जानेंगे इसके बारे में...

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 20 Dec 2018 05:28 PM (IST)Updated: Tue, 25 Dec 2018 06:00 AM (IST)
नियाग्रा की नायाब खूबसूरती
नियाग्रा की नायाब खूबसूरती

कनाडा के हलचल भरे शहर टोरंटो शहर से दो घंटे की दूरी पर नियाग्रा का क्षेत्र पड़ता है। यह क्षेत्र कई कारणों से पर्यटन का केंद्र है। इसके रास्ते में वाइन रूट पर पड़ने वाली 70 वाइनरी हो या अनोखापन लिए हुए नायग्रा-ऑन-दी-लेक, पर्यटकों को खूब आकर्षित करती है। वैसे, यह शहर आपको अपने मोहक बूटिक, आकर्षक होटलों और सुंदर बगीचों के साथ स्वागत करता है। इस क्षेत्र में आने वाला कोई भी पर्यटक सबसे पहले नियाग्रा जलप्रपात ही जाता है। नियाग्रा जलप्रपात पर नाव की सैर करते हुए पानी की फुहारों को महसूस करना, जर्नी बिहाइंद द फॉल्स, हेलीकॉप्टर सवारी या स्कायलॉन टॉवर के रिवॉल्विंग रेस्टोरेंट में खाते हुए ऊपर से जलप्रपात को देखना- ये सभी एक लुभावना दृश्य प्रस्तुत करता है। इन सभी खूबियों के कारण यह क्षेत्र पर्यटकों के आकर्षण के केंद्र में होता है।

loksabha election banner

हेलीकॉप्टर से नियाग्रा का नजारा

नियाग्रा जलप्रपात को पहली बार हेलीकॉप्टर से देखने का मौका मिला। इससे जलप्रपात को देखना हम सभी के लिए ताउम्र याद रखनेवाला अनुभव था। मुझे यह कहने में कोई हिचक नहीं होगी कि नियाग्रा जलप्रपात के ऊपर की जगह से बेहतर जगह कोई नहीं होगी। यह हमारी सभी उम्मीदों पर खरा उतरा। छह सीट वाले हेलीकॉप्टर ने दस मिनट के भीतर ही नियाग्रा जलप्रपात के सभी मुख्य जगहों को दिखा दिया। हेलीकॉप्टर से दिखने वाले आकाशीय दृश्य रोमांच और विस्मय से भरने वाला था, जो कि अद्वितीय था। मैं तो बिना किसी हिचककिचाहट के हेलीकॉप्टर से सैर करने के लिए कहूंगा।

मेड ऑफ द मिस्ट नाव

हेलीकॉप्टर से नियाग्रा जलप्रपात के घूमने के अनुभव ने हमें नजदीक से इसे महसूस करने की इच्छा को और बढ़ा दिया। और यह केवल नाव से की जाने वाली यात्रा- मेड ऑफ द मिस्ट ही हमारी इस इच्छा को पूरा कर सकता था। नाव से हमने जलप्रपात को काफी नजदीक से देखा। पूरी गति से गिरती पानी की बौछारों और उसकी भयावता को नीचे से ही महसूस किया जा सकता है। टूर ऑपरेटर ने हमें प्लास्टिक के रेनवियर दिए थे, लेकिन फिर भी आपको भीगने के लिए तैयार रहना चाहिए। लूप होने के कारण नाव के सभी हिस्सों से जलप्रपात को काफी अच्छे से देखा जा सकता है। सच में, एक नहीं भूलने वाला अनुभव था। लेकिन यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि आपका कैमरा और अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट गीला न हो।

जर्नी बिहाइंड द फॉल्स

नियाग्रा जलप्रपात घूमने गए हैं, तो इस मौके को मत चूकिए। इसके लिए इलेवेटर से जलप्रपात के 150 फीट पीछे तक का सफर करना पड़ता है और इससे आप जलप्रपात के नीचे पहुंच जाते हैं। सुरंग से गुजरते हुए गिरते पानी की आवाज को महसूस करने के साथ दीवार पर इसके इतिहास को पढ़ सकते हैं। झरने को देखने के लिए बने चबूतरे से जलप्रपात के किनारे को कुछ फीट की दूरी से देख और महसूस कर सकते हैं। यह एक अविश्र्वसनीय अनुभव होता है। प्लास्टिक का रेनकोट होने के बावजूद भी आप बौछारों से भीग जाएंगे।

फूड लवर्स के लिए बहुत कुछ

यह क्षेत्र केवल जलप्रपात के लिए नहीं, अपने सेलिब्रिटी शेफ के मुंह में पानी लाने वाले व्यंजनों के लिए भी जाना जाता है। नियाग्रा फॉल्स के मनोहारी दृश्य के साथ भोजन करने का अनुभव हमेशा के लिए एक यादगार अनुभव होता है। अगर आप स्वादिष्ट भोजन करना चाहते हैं या कुछ हल्का-फुल्का नाश्ता लेना चाहते हैं, तो आप होटल शेरॉटन विंडोज जा सकते हैं, जहां शेफ जैमी केनेडी के हाथ से बने खाने का नायग्रा जलप्रपात के विलक्षण दृश्य के साथ आनंद ले सकते हैं। जलप्रपात से 775 फीट की ऊंचाई पर स्थित स्कॉयलॉन टॉवर के रिवॉल्विंग रेस्टोरेंट से या इलेमेंट्स रेस्टोरेंट से भी नायग्रा के विहंगम दृश्य को देखा जा सकता है।

बच्चों के लिए

जलप्रपात के पास बच्चों के मनोरंजन के लिए बहुत कुछ है। इसके नजदीक में विशाल इमारतों (स्कायलॉन टॉवर) के साथ थीम पार्क, होटल के भीतर वॉटर पार्क, फेरीज व्हीलज और बच्चों के लिए खासकर बनाए गए रेस्टोरेंट (क्लिफ्टन हिल), बटरफ्लाई कंजर्वेटरी, मरीनलैंड भी है। और हां, नियाग्रा जलप्रपात को तो मत ही भूलिएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.