Move to Jagran APP

बारिश के मौसम में ट्रिप को एन्जॉय करने के लिए इन जरूरी हेल्थ टिप्स को करें फॉलो

बारिश, मौसम को खुशगवार बनाता है और ऐसे में घूमना किसी रोमांच से कम नहीं होता। लेकिन ट्रिप को पूरी तरह से एन्जॉय करने के लिए आपका हेल्दी रखना भी उतना ही जरूरी होता है जिसकी संभावना इस मौसम में बहुत ही कम होती है।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 07 Aug 2018 01:12 PM (IST)Updated: Tue, 07 Aug 2018 01:12 PM (IST)
बारिश के मौसम में ट्रिप को एन्जॉय करने के लिए इन जरूरी हेल्थ टिप्स को करें फॉलो
बारिश के मौसम में ट्रिप को एन्जॉय करने के लिए इन जरूरी हेल्थ टिप्स को करें फॉलो

 इंडिया में लोगों को मॉनसून सीज़न का बेसब्री से इंतजार रहता है। चिलचिलाती गर्मी से राहत देने का काम करती है बारिश। लेकिन वहीं ये मौसम हेल्थ के नजरिए से बहुत ही खराब माना जाता है क्योंकि इस मौसम में सबसे ज्यादा बीमारियां फैलती हैं। घर में रहकर तो आप काफी हद तक इन बीमारियों से बच सकते हैं लेकिन अगर आप इस मौसम में घूमने-फिरने की प्लानिंग कर रहे हैं तो  कुछ खास बातों का ध्यान रखकर ही ट्रिप को बेहतर तरीके से एन्जॉय कर पाएंगे। एक नज़र डालते हैं इस पर।

loksabha election banner

बारिश में घूमने जा रहे हैं तो इन बातों का रखें खास ख्याल   

1. अगर आप बहुत ज्यादा घूमने के साथ ही स्ट्रीट फूड्स खाने का भी शौक रखते हैं तो मॉनसून सीज़न में जरा संभल जाएं। क्योंकि इस मौसम में बीमारियों के बढ़ने का खरता सबसे ज्यादा होता है। खुला पानी पीना और अधपकी सब्जियों को खाने से संक्रमित बीमारियों के होने का खतरा सबसे ज्यादा रहता है।

2. चूंकि बारिश के मौसम में मच्छर बहुत जल्दी पनपते हैं और उतनी ही तेजी से इनसे होने वाली बीमारी मलेरिया भी। तो दिन हो या रात मछरों को दूर रखने वाली कोई क्रीम जरूर लगाकर रखें।  इसके अलावा आप एंटी-मलेरियल ड्रग्स का इस्तेमाल भी कर सकती हैं जिससे इस बीमारी के होने का संभावना न के बराबर होती है।

3. गंदे पानी में चलना बिल्कुल अवॉयड करें क्योंकि इससे पैरों और नाखूनों में फंगल इफेक्शन होने का खतरा रहता है।

4. चेरापूंजी के मॉसिनराम में घूम रहे हों या केरल में, बारिश में भींगने के बाद गीले कपड़ों को जितना जल्दी बदल लें उतना ही अच्छा। भींगे कपड़ों से जहां खुजली और रैशेज़ और भी दूसरे तरह की स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती हैं तो वहीं गीले मोजे फंगल इन्फेक्शन की वजह बन सकते हैं।

5. मुश्किल जरूर है लेकिन कोशिश जरूर करें। बारिश के मौसम में कहीं से भी घूमकर आएं तो जरूर नहाएं। इससे पसीना, धूल और भी दूसरे टॉक्सिन्स आसानी से निकल जाता है और आप ट्रैवलिंग को एन्जॉय कर पाते हैं।

6. सर्दी-जुकाम से बचने के लिए बारिश में भींगने के बाद एसी और बहुत तेज पंखे में बैठना अवॉयड करें। जितना हो सके बॉडी को गर्म रखें। सूप और चाय पीने ऐसे में इसके लिए बेस्ट ऑप्शन्स हैं।

7. बहुत टाइट और सिंथेटिक फैब्रिक वाले कपड़े इस मौसम में न ही पहने तो बेहतर। कॉटन और लिनन हर तरीके से बेस्ट फैब्रिक हैं जो न सिर्फ कम्फर्टेबल रखते हैं बल्कि भींगने पर जल्दी सूख भी जाते हैं।

8. एंटी-फंगल पाउडर का इस्तेमाल भी पसीने और नमी वाली जगहों पर किया जा सकता है। इससे फंगल इन्फेक्शन होने के चांसेज कम हो जाते हैं।

9. भरपूर मात्रा में पानी पीने के अलावा हर्बल टी को भी अपने रूटीन में शामिल करें। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल तत्व इम्यून सिस्टम को सही रखते हैं जिससे सीज़नल बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है।

10. अपनी डाइट में विटामिन सी की मात्रा शामिल करें। इसमें भी मौजूद तत्व हर तरह के इन्फेक्शन से बचाने के साथ ही इम्यून सिस्टम को भी बेहतर बनाते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.