Move to Jagran APP

क्रूज़ ट्रिप पर पहली बार जा रहे हैं तो इन चीज़ों की पहले कर लें प्लानिंग

पहली बार क्रूज़ ट्रिप पर जा रहे हैं तो हर एक चीज़ प्लान करके जाएं जिससे आप ट्रिप को पूरी तरह से एन्जॉय कर पाएं।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 08 Aug 2018 05:32 PM (IST)Updated: Wed, 08 Aug 2018 05:32 PM (IST)
क्रूज़ ट्रिप पर पहली बार जा रहे हैं तो इन चीज़ों की पहले कर लें प्लानिंग
क्रूज़ ट्रिप पर पहली बार जा रहे हैं तो इन चीज़ों की पहले कर लें प्लानिंग

अगर आप पहली बार क्रूज का सफर करने जा रहे हैं तो जाहिर सी बात है इसे लेकर आप बहुत ही एक्साइटेड होंगे। लेकिन इस बात को याद रखें कि क्रूज का सफर फ्लाइट, ट्रेन और बस से थोड़ा अलग होता है जिसके लिए बेहतर प्लानिंग के साथ ही आपको काफी सारी चीज़ों के बारे में पता भी होना चाहिए। 

loksabha election banner

सारी डिटेल्स चेक कर लें

वैसे तो क्रूज पैकेज लेते समय सारी डिटेल्स आपके सामने आ जाती है या इसे आप फोन करके भी पता कर सकते हैं लेकिन कई बार बहुत छोटी-छोटी चीज़ें मिस हो जाती है। तो इसके बारे में पूरी तरह से पता लेना बेहतर रहेगा। जैसे खाने से लेकर ड्रिंक का कोई अलग चार्ज तो नहीं? क्रूज पर मौजूद गेम या किसी भी तरह का दूसरा कोई एडवेंचर ट्राय करने के लिए एक्स्ट्रा पेमेंट करना होगा  क्या? जैसी सारी चीजें।

मौसम की हो सही जानकारी 

मौसम की जानकारी हर एक ट्रिप के लिए जरूरी होती है। लेकिन अगर आप देश से बाहर जा रहे हैं तो इसका खासतौर से ध्यान रखें। सही मौसम में न जाने पर ट्रिप को एन्जॉय कर पाना बिल्कुल भी पॉसिबल नहीं।

हॉलीडे को एक्साइटिंग बनाने वाले एंटरटेनमेंट ऑप्शन  

क्रूज़ ट्रिप पर एंटरटेनमेंट के लिए कई तरह के प्रोग्राम्स भी ऑर्गनाइज़ किए जाते हैं। जिसमें योगा, एरोबिक्स, एस्ट्रोलॉजी, वाइन टेस्टिंग और थीम पार्टी जैसे कई ऑप्शन्स होते हैं। जिससे आप अपने  लिए बेहतर ट्रिप प्लान कर सकते हैं। फिर चाहे फैमिली के साथ जा रहे हों या फिर अकेले।

हर एक दिन को बेहतर तरीके से करें प्लान 

ट्रिप के हर एक दिन की प्लानिंग पहले से करके चलें। अगर आपका क्रूज़ किसी एक शहर में रूकने वाला है तो वहां घूमने के क्या-क्या ऑप्शन हैं और किन चीज़ों को दिन में कवर किया जा सकता है और किस जगह की नाइटलाइफ अच्छी है। इसके बारे में पता रहेगा तो आप एक साथ कई जगहें घूम सकते हैं।

अपना कम्फर्ट चेक कर लें

क्रूज़ का लंच, डिनर कुछ भी अच्छा न लगें या फिर आपका रुम हॉल या ऐसी किसी जगह के पास है जहां बहुत शोर हो रहा हो तो उसे उसके बारे में क्रूज़ पर मौजूद उचित व्यक्ति से बताएं जिससे वो आपकी मदद कर सकें। पहली बार क्रूज़ पर आएं हैं लोग क्या कहेंगे ऐसा सब सोचकर खुद को परेशान करने की जरूरत नहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.