Move to Jagran APP

कम बजट में ट्रिप को एन्जॉय करने के लिए इन बातों को रखें खास ख्याल

अगर घूमना आपका शौक है तो जाहिर सी बात है आपने अपने डेस्टिनेशन्स की लंबी-चौड़ी लिस्ट भी तैयार कर रखी होगी लेकिन हर बार इसके लिए अच्छा-खास बजट इन्वेस्ट करके आप 6 महीने में महज दो या तीन जगह ही घूूम पाएंगे लेकिन अगर वहीं आप कुछ टिप्स पर गौर करें तो कम बजट के साथ कई सारी जगहों को कवर किया जा सकता है.

By Pratima JaiswalEdited By: Published: Mon, 23 Jul 2018 11:36 AM (IST)Updated: Thu, 26 Jul 2018 03:25 PM (IST)
कम बजट में ट्रिप को एन्जॉय करने के लिए इन बातों को रखें खास ख्याल
कम बजट में ट्रिप को एन्जॉय करने के लिए इन बातों को रखें खास ख्याल

ग्रूप ट्रैवलिंग को इसलिए हमेशा से बेहतर माना जाता है क्योंकि इसमें कम बजट में आप उस जगह की हर एक चीज़ का लुत्फ उठा सकते हैं. लेकिन मुश्किल तब नज़र आती है जब आप अकेले घूमने की प्लानिंग कर रहे हों और वो भी एक लिमिटेड बजट के साथ. ऐसे में कॉन्फिडेंस के साथ-साथ हर एक चीज़ की पहले से प्लानिंग करके आप काफी हद तक अपने प्लान में कामयाब हो सकते हैं. तो कैसे करें प्लानिंग और उस पर काम, इसके लिए एक नज़र डालते हैं इन टिप्स पर।  

loksabha election banner

कैसे करें सफर की शुरूआत 

इस बात का ख्याल रखें फ्लाइट से यात्रा करना हमेशा से ही बस और ट्रेन के मुकाबले महंगा होता है। लेकिन अगर आप ऐसी किसी जगह जा रहे हैं जहां ट्रैवलिंग में ही आपको 2-3 दिन लग सकते हैं तो फिर फ्लाइट का ऑप्शन बेहतर है। जिसकी बुकिंग 2-3 महीने करवा कर आप काफी पैसे बचा सकते हैं। वैसे ट्रेनें और बसें हमेशा से ही बजट ट्रैवलर्स के लिए बेस्ट रहती हैं। 

ऑनलाइन होटल्स बुकिंग्स इतनी भी जरूरी नहीं 

इसमें कोई शक नहीं कि होटल्स की प्री बुकिंग करके आप टेंशन फ्री रहते हैं लेकिन अगर आपके लिए बजट एक इश्यू है तो बेहतर होगा कि डेस्टिनेशन पर पहुंचकर फिर आसपास होटल्स या होमस्टे देखें. होमस्टे में रहना, खाना-पीना होटलों के मुकाबले थोड़ा सस्ता होता है।

 

खाने के लिए अपनाएं ये फंडा 

खाने के लिए महंगे रेस्टोरेंट्स ढूंढ़ने की जगह लोकल स्ट्रीट फूड ट्राय करें. जहां स्वाद भी मिलता है और आपकी जेब भी ढ़ीली नहीं होती। इसके अलावा कुछ ऐसी खाने-पीने की चीज़ें पैक कर सकते हैं जो आसानी से खराब नहीं होते. इस टिप को फॉलो करके आप अपने 4 से 5 दिन के सफर में यकीन मानिए अच्छी-खासी बचत कर लेंगे। 

  

शॉपिंग करें अवॉयड

बेशक इसे अवॉयड करना थोड़ा मुश्किल होता है लेकिन नामुमकिन बिल्कुल भी नहीं। हर जगह की कुछ न कुछ खासियत होती है लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि शॉपिंग में इन्वेस्टमेंट करके आपको बाकी कई सारी चीज़ों में कटौती करनी पड़ सकती है। तो अगर बहुत जरूरी न हो तो ट्रिप पर शॉपिंग को पूरी तरह से अवॉयड करें। वैसे भी टूरिस्ट डेस्टिनेशन पर चीज़ें हमेशा ही महंगी मिलती है.

ट्रैवल बजट पहले से कर लें तैयार

'सोचना क्या जो भी होगा देखा जाएगा'  ऐसी सोच ट्रैवल प्लानिंग पर बहुत भारी पड़ सकती है। जी हां, ट्रांसपोर्टेशन से लेकर होटल, फूड और एडवेंचर स्पोर्ट इन सबका एक बजट सुनिश्चित कर लेना जरूरी है। इससे आप कम पैसों में उस जगह की कई सारी चीज़ें एक्सप्लोर भी कर सकते हैं और एन्जॉय भी।

ऑफ सीज़न ट्रैवलिंग का आइडिया रहेगा बेस्ट

ऑफ सीज़न ट्रिप की प्लानिंग करके आप हर तरीके से पैसों की बचत कर सकते हैं। क्योंकि इस दौरान टूरिस्टों का आवागमन कम होता है ऐसे में आपको होटल्स और होमस्टे में आसानी से रहने की जगह भी मिल जाती है और बहुत पैसे भी नहीं खर्च करने पड़ते।        


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.