Move to Jagran APP

पहाड़ों पर ट्रैकिंग के दौरान काम आएंगे ये स्मार्ट टिप्स

पहाड़ों पर ट्रैकिंग करने के दौरान ज्यादातर लोगों के साथ हेल्थ इश्यूज़ होते हैं। तो वहां के मिनटों में बदलते मौसम में कैसे हेल्दी रहें इसके बारे में जानना जरूरी है।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 14 Aug 2018 11:33 AM (IST)Updated: Tue, 14 Aug 2018 11:33 AM (IST)
पहाड़ों पर ट्रैकिंग के दौरान काम आएंगे ये स्मार्ट टिप्स
पहाड़ों पर ट्रैकिंग के दौरान काम आएंगे ये स्मार्ट टिप्स

ट्रैकिंग एडवेंचर, खुशी और कॉन्फिडेंस बढ़ाने का बहुत ही अच्छा जरिया होता है। ऊंचे-नीचे और बर्फ से ढ़के पहाड़ों पर धीरे-धीरे चलते हुए ऊंचाई पर पहुंचने का एक्सपीरियंस बहुत ही अलग और खास होता है। वैसे ट्रैकिंग के शौकिनों के लिए हिमालय के पहाड़ हमेशा से ही बेस्ट रहे हैं जहां तक पहुंचने के लिए सिर्फ एनर्जी ही नहीं और भी कई सारी चीज़ें जरूरी होती हैं जिनमें हेल्थ सबसे ऊपर है।

loksabha election banner

अगर आप बर्फ से ढ़के हिमालय की खूबसूरती को देखना और महसूस करना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ बातों का खास ध्यान रखना पड़ता है। कई बार लोग घूमने के एक्साइटमेंट में पैकिंग के दौरान ऐसी बहुत सारी चीज़ें भर लेते हैं जिनका इस्तेमाल भी नहीं कर पाते। ऐसा इसलिए क्योंकि उन्हें पता नहीं होता कि किन चीज़ों की जरूरत पड़ सकती है। तो ट्रैकिंग पर जाते वक्त अपने बैग में क्या रखें और क्या नहीं, जानेंगे इसके बारे में, जिससे अगर पहाड़ों पर बैग लेकर भी चढ़ना पड़े तो किसी तरह की परेशानी न हो।   

ट्रैकिंग के लिए बेसिक चीज़ें

ट्रैकिंग के लिए हैट या सन कैप और सनग्लासेज़, ट्रैकिंग शूज़ सबसे जरूरी चीज़ हैं। इसके अलावा रकसैक, पानी की बोतल, सनस्क्रीन, कीटनाशक क्रीम, चाकू भी आपकी इस जरूरी लिस्ट का हिस्सा होना चाहिए। बहुत ऊंचाई पर जा रहे हैं तो ऊनी कपड़े,टोपी और मोज़े रखना बिल्कुल भी न भूलें।

एक चेकलिस्ट तैयार कर लें 

सभी जरूरी सामनों के लिए एक चेकलिस्ट तैयार कर लें इससे कोई चीज़ मिस नहीं होती। 

सही तरीके से करें पैकिंग

सारे सामान को अरेंज करना बेशक एक बड़ा टास्क है और उससे भी बड़ा टास्क है उसे तरीके से रखना। जिससे आपको कोई चीज़ निकालने या ढूंढ़ने के लिए पूरा बैग न खाली करना पड़े।

रेडी टू इट स्नैक  

मतलब खाने-पीने की ऐसी चीज़ें जिसके लिए आपको किसी तरह की कोई मेहनत न करनी पड़ी। ट्रैकिंग के दौरान भूख और प्यास लगना बहुत ही आम बात है लेकिन उस दौरान कुछ बनाकर खाना हर जगह पॉसिबल नहीं होता। तो बेहतर होगा कि आप बैग में चिप्स, नमकीन, कुकीज़ जैसी चीज़ें रखें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.