Move to Jagran APP

ट्रैवलिंग के दौरान इन स्मार्ट टिप्स को अपनाकर रहें हर तरह से टेंशन फ्री

ट्रैवलिंग की हर एक प्लानिंग के साथ-साथ अगर आप उसमें ले जाने वाले डॉक्यूमेंट्स का बैकअप भी तैयार कर लेंगे तो आप हर तरह से रहेंगे टेंशन फ्री।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 09 Aug 2018 05:08 PM (IST)Updated: Thu, 09 Aug 2018 05:08 PM (IST)
ट्रैवलिंग के दौरान इन स्मार्ट टिप्स को अपनाकर रहें हर तरह से टेंशन फ्री
ट्रैवलिंग के दौरान इन स्मार्ट टिप्स को अपनाकर रहें हर तरह से टेंशन फ्री

ट्रैवल के लिए बैग पैकिंग करते समय कपड़ें, फुटवेयर्स और एक्सेसरीज़ मिस हो जाएं तो इतनी परेशानी नहीं होती जितनी किसी डॉक्यूमेंट के मिस होने पर होती है। खासतौर से जब आप देश से बाहर कहीं घूमने जा रहे हों तब। ऐसे में डॉक्यूमेंट्स का बैकअप रखना बहुत ही जरूरी है। कुछ देश अपने सिक्युरिटी सिस्टम के साथ किसी भी तरह का समझौता नहीं करते ऐसे में जरूरी डॉक्यूमेंट्स न होना बड़ी परेशानी का सबब बन सकता है। तो ट्रैवलिंग के दौरान सिर्फ फोटोज़ का ही नहीं डॉक्यूमेंट्स का बैकअप रखना भी बहुत ही जरूरी होता है।

loksabha election banner

इन तरीकों से अपने ट्रैवल डॉक्यूमेंट्स का बैकअप करें तैयार  

1. ट्रैवल के सारे जरूरी डॉक्यूमेंट्स को अपने खुद के ईमेल पर भेज लें। इन्हें एक साथ ड्रॉफ्ट में सेव कर लें। जिससे जरूरत के समय उसे ढूंढ़ने में आपको बहुत ज्यादा प्रॉब्लम न हो। 

2. पेनड्राइव में इनकी एक कॉपी सुरक्षित कर लें। जिसे आप आसानी से कहीं भी कैरी कर सकते हैं। 

3. डॉक्यूमेंट्स को ऑनलाइन सेव करने से बेहतरीन दूसरा कोई ऑप्शन है ही नहीं। क्लॉउड और ड्राइव पर बहुत सारा स्पेस होता है तो आप यहां अपने सारे जरूरती कागजातों को सुरक्षित रख सकते हैं।

4. अगर आप ट्रैवलिंग के दौरान लैपटॉप कैरी कर रहे हैं तो यहां भी बैकअप लिया जा सकता है। इससे अगर आप कोई डॉक्यूमेंट्स घर पर भूल गए हों तो तुरंत यहां से ओपन करके शो कर सकते हैं।

 

इन डॉक्यूमेंट्स का बैकअप जरूर रखें

पासपोर्ट

वीजा

ट्रैवल इन्श्योरेंस

ड्राइविंग लाइसेंस

एयरलाइन या क्रूज टिकट

होटल्स रिजर्वेशन का कन्फर्मेशन

वैक्सिनेशन सर्टिफिकेट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.