Move to Jagran APP

ट्रैवलिंग के अनोखे एक्सपीरियंस के लिए मुंबई से माउंट आबू की रोड ट्रिप है बेहतरीन

मुंबई से माउंट आबू की रोड ट्रिप इतनी खूबसूरत और शानदार होती है कि इसका अंदाज आप सफर के बाद ही लगा पाएंगे। सफर के दौरान खाने और घूमने के ढ़ेरों ऑप्शन्स मिलेंगे जो सफर को बनाएंगे यादगार

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 14 Sep 2018 11:33 AM (IST)Updated: Fri, 14 Sep 2018 11:35 AM (IST)
ट्रैवलिंग के अनोखे एक्सपीरियंस के लिए मुंबई से माउंट आबू की रोड ट्रिप है बेहतरीन
ट्रैवलिंग के अनोखे एक्सपीरियंस के लिए मुंबई से माउंट आबू की रोड ट्रिप है बेहतरीन

दोस्तों के साथ किसी भी तरह के ट्रिप पर जाना हमेशा ही यादगार होता है लेकिन अगर आप एडवेंचर पसंद हैं तो रोड ट्रिप की प्लानिंग करें। रोड ट्रिप पर बाइक से जा रहे हों या कार से, गाड़ी का कंट्रोल पूरी तरह से आपके हाथ में होता है। जिसमें आप आराम से ब्रेक लेते हुए आसपास की जगहों को एक्सप्लोर करते हुए ट्रिप को पूरी तरह से एन्जॉय कर सकते हैं।

loksabha election banner

कुछ जगहें मानसून में घूमने के लिए बेहतरीन होती हैं तो कुछ सर्दियों वहीं कुछ गर्मियों में। लेकिन ऐसी जगहें कम हैं जहां आप साल में कभी भी आ सकते हैं। मुंबई ऐसी ही जगहों में शामिल है जहां कभी भी आया जा सकता है। मुंबई से माउंट आबू का सफर इतना खूबसूरत और शानदार होता है जिसका अंदाजा आपको ट्रिप पर जाने के बाद ही लगेगा।

मुंबई से माउंट आबू की रोड ट्रिप

मुंबई से माउंट आबू के सफर पर निकलेंगे तो पहले आपको आसपास बड़ी-बड़ी बिल्डिंगें दिखाई देंगी लेकिन कुछ दूर पहुंचने के बाद ऊंचे-ऊंचे खूबसूरत पहाड़। मुंबई से माउंट आबू की बीच की दूरी 765 किमी है जिसे NH48 से 12 घंटों में पूरा किया जा सकता है। लेकिन अगर आप बहुत जल्दी में नहीं है और वेकेशन को अच्छे से एन्जॉय करना चाहते हैं तो रास्ते में आने वाली कुछ एक जगहों को भी कवर करते हुए चलें।

शहर को करीब से जानने का बेहतरीन मौका

मुंबई से माउंट आबू के रोड ट्रिप पर आप तीन अलग-अलग महाराष्ट्र, गुजरात और राजस्थान के कल्चर का एक्सपीरियंस ले सकते हैं। रोड ट्रिप के दौरान लंबी ड्राइव बेशक थकान भरी होती है लेकिन इस बात से इंकार भी नहीं किया जा सकता कि ये सफर इतना सुहाना होता है कि इस बात का पता ही नहीं लगता। सफर के दौरान आपको सड़कों के किनारे इतने ढ़ाबे मिलेंगे जिनमें आप महाराष्ट्र के वड़ा, पाव-भाजी और मिसल पाव से लेकर गुजरात का खाखरा, थेपला, ढोकला और राजस्थान की मशहूर दाल-बाटी, मावा कचौड़ी हर एक जायके का लुत्फ उठा सकते हैं।

इन जगहों पर ले सकते हैं ब्रेक- वडोदरा और अहमदाबाद होकर आप माउंट आबू पहुंचते हैं तो ब्रेक लेने के लिए ये अच्छी जगहें हैं। आसपास घूमने के अलावा ये जगहें शॉपिंग के लिए भी मशहूर हैं।

इन चीज़ों की कर लें पैकिंग- सनस्क्रीन, सनग्लासेज़, पानी की बोतलें, कुछ जरूरी दवाएं ये सारी चीज़ें अपने साथ जरूर रखें।

कब जाएं- जुलाई से अक्टूबर के बीच इस रोड ट्रिप का प्लान करें। उस दौरान सिर्फ मुंबई के साथ-साथ गुजरात और राजस्थान का मौसम भी खुशगवार होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.