Move to Jagran APP

मौनी रॉय का ग्लैमरस इटली वेकेशन

इटली घूमने-फिरने के लिए बहुत ही खूबसूरत डेस्टिनेशन है। जहां उगते से लेकर ढ़लते सूरज़ तक, हर एक पल का नज़ारा इतना बेहतरीन होता है जिसे देखकर किसी अलग ही दुनिया में होने का एहसास होता है।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 25 Jan 2019 01:31 PM (IST)Updated: Fri, 25 Jan 2019 01:31 PM (IST)
मौनी रॉय का ग्लैमरस इटली वेकेशन
मौनी रॉय का ग्लैमरस इटली वेकेशन

मौनी रॉय, बहुत ही खूबसूरत और टैलेंटेड एक्ट्रेस, जिन्होंने अपना करियर 2007 में एकता कपूर के फेमस टीवी सीरियल 'क्योंकि सास भी कभी बहू थी' से किया था। और इसके बाद वो घर-घर में कृष्णा तुलसी के नाम से मशहूर हो गईं। लंबे अंतराल के बाद मौनी ने लाइफ ओके के सीरियल 'देवों के देव' सीरियल में सती का किरदार से दमदार वापसी की। और कलर्स चैनल के नागिन सीरियल में अपनी ग्लैमरस अदाओं से सबको दिवाना बना लिया। हाल ही में वो अक्षय कुमार के साथ गोल्ड मूवी में भी नज़र आईं। इस तरह एक के एक पड़ाव पार कर वो सफलता के उस मुकाम पर पहुंच चुकी हैं जहां उनके पास सीरियल, फिल्मों और विज्ञापनों के ढेरों ऑफर्स हैं। और ऐसे ही एक शूट के लिए वो फिलहाल इटली में हैं। जहां से उन्होंने इंस्टाग्राम पर अपनी फोटोज़ पोस्ट की हैं जिसमें मौनी से नज़रें हटा पाना मुश्किल है और इसकी खूबसूरती को दोगुना करने का काम किया है इटली के शानदार लोकेशन्स ने।

loksabha election banner

इसमें कोई शक नहीं कि इटली घूमने-फिरने के लिए बहुत ही खूबसूरत डेस्टिनेशन है। जहां उगते से लेकर ढ़लते सूरज़ तक, हर एक पल का नज़ारा इतना बेहतरीन होता है जिसे देखकर किसी अलग ही दुनिया में होने का एहसास होता है। यहां कि इंडियन सिनेमा भी इसकी खूबसूरती से अछूता नहीं है। 'दो लब्जों की है दिल की कहानी' गाने की शूटिंग इटली में ही हुई है। तो आइए जानते हैं यहां के ऐसे ही कुछ और फेमस डेस्टिनेशन्स के बारे में जो इसे बनाते हैं परफेक्ट।

इटली में इन जगहों की सैर बिल्कुल न करें मिस 

रोम

इटरनल सिटी के नाम से मशहूर इटली की राजधानी रोम का सफर आपके हर एक लम्हे को बनाएगा यादगार। जिसे देखने दुनिया के कोने-कोने से लोग आते हैं। शहर का हर एक कोना अलग-अलग खूबसूरती समेटे हुए है जिसे देखने के लिए यहां आने का प्लान करें।

वेटिकन सिटी

दुनिया का सबसे छोटा देश, जो केवल 108 एकड़ में बसा है। जहां मात्र हजार के करीब लोग रहते हैं। जहां के अपने सिक्के, अपना डाक विभाग, रेडियो और अपनी सेना है। माना जाता है कि सेंट पीटर को वेटिकन पहाड़ी पर सूली पर चढ़ाया गया और बेसिलिका की पहाड़ी पर दफनाया गया। वेटिकन सिटी परिसर में ही वेटिकन गार्डेन भी है जो रंग-बिरंगे फूलों, अदूभुत मूर्तियों और फव्वारों से सजा है।

नेपल्स

इटली का कलरफर नेपल्स, जिसकी खासियत का अंदाजा आप इस जगह की तस्वीरों से ही लगा सकते हैं। यहां आकर आप तरह-तरह के पिज्जा का स्वाद चख सकते हैं। नेपल्स के इतिहास, भूगोल की जानकारी देता हुआ संग्रहालय देखने जरूर जाएं। इसके अलावा नेपल्स हार्बर पर वॉक और वेयवियर खाड़ी के आसपास के नज़ारे देखने का अपना अलग ही एक्सपीरिएंस होता है।

वेनिस

इटली की छुट्टियों को शानदार बनाने के लिए वेनिस आएं। जहां खूबसूरत नहर, यहां की अलग संस्कृति और आर्किटेक्चर आपका मन मोह लेने के लिए काफी हैं।

अमाल्फि कोस्टलाइन

सड़कों पर पेटिंग और स्केचिंग करते हुए कलाकार आपको स्वागत करते हुए मिलेंगे। सुबह से लेकर शाम तक यहां सैलानियों की भीड़ नज़र आती है। शहर और गांव की झलक पेश करते पहाड़ियों पर बसे शहर पॉसिटोनो को घूमना यादगार रहेगा।

पोम्पी

इटली आकर पोम्पी का सफर तो बनता है। जो इटली के खास शहरों में से एक है। 79 ईस्वी में माउंट वेसुवियर ज्वालामुखी विस्फोट से पूरा का पूरा शहर तबाह हो गया। कहते हैं उस ज्वालामुखी ने तकरीबन 20 हजार लोगों को पत्थर बना दिया। यहां रहने वाले लोग 13 से 20 फीट में दब गए। खुदाई से मिले इन शवों को यहां आकर देखा जा सकता है।

 

पीसा की झुकी मीनार

यहां इटली के उन्हीं जगहों के बारे में बता रहे हैं तो आपके इस सफर को पूरा करते हैं और उनमें से ही एक है पीसा की झुकी मीनार। जिसके लगातार झुकने के रहस्य को आजतक कोई जान ही नहीं पाया। पीसा की झुकी हुई मीनार साल 1280 से लेकर अब तक तमाम भूकंप झेलकर भी जैसी की तैसी खड़ी हुई है। यह मीनार करीब 5 डिग्री के एंगल पर झुकी हुई है। इसे पूरा करने में 200 साल लगे। तो तमाम कारीगरों की इस नायाब कारीगरी को देखना तो बनता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.