Move to Jagran APP

Meghalaya Waterfalls: मेघालय के बेहद खूबसूरत झरने, भीड़भाड़ से दूर सुकून के पल बिताने और फोटोग्राफी के लिए हैं बेस्ट

Meghalaya Waterfalls मेघालय के खूबसूरत नजारों का असली दीदार करना हो तो इन झरनों को देखने का वक्त जरूर निकालें। जिसे देखने के बाद आपका तन और मन दोनों तरोताजा हो जाएगा और मेघालय की यात्रा सफल। जानते हैं इनके बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 09 May 2022 02:37 PM (IST)Updated: Mon, 09 May 2022 02:37 PM (IST)
Meghalaya Waterfalls: मेघालय के बेहद खूबसूरत झरने, भीड़भाड़ से दूर सुकून के पल बिताने और फोटोग्राफी के लिए हैं बेस्ट
Meghalaya Waterfalls: मेघालय के 3 बेहद खूबसूरत झरने

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क, Meghalaya Waterfalls: मेघालय एक बहुत ही खूबसूरत जगह है जो गर्मियों में घूमने के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है। हरे-भरे जंगल और झरनों से घिरे मेघालय पहुंचकर आपको अलग ही दुनिया में होने का एहसास होता है। जिसका पूरा श्रेय खूबसूरती को ही नहीं दिया जा सकता बल्कि इसमें पॉल्यूशन फ्री हवा, हर थोड़ी दूर पर स्थित झरने और उनका साफ पानी, पेड़ों की जड़ों से बने पुल भी इसमें अपनी अहम भूमिका निभाते हैं।

loksabha election banner

मेघालय में झरनों का भरमार है। मतलब यहां इतने सारे झरने हैं कि सिर्फ इन्हें ही देखने के लिए के लिए कम से कम तीन से चार दिन का समय चाहिए। कुछ झरने तो ऐसे भी हैं जहां तक पहुंचने के लिए आपको अच्छी-खासी ट्रैकिंग भी करनी पड़ती है। तो इस बात पर भी गौर करें कि अगर आप यहां बसे झरनों को करीब से देखना चाहते हैं तो इसके लिए फिट होना बहुत जरूरी है। बगैर इसके आप दूर से ही दर्शन और फोटोग्राफी कर पाएंगे।

तो मेघालय आकर किन झरनों को देखना पैसा वसूल है, आज हम उनके बारे में जानेंगे। 

Wah Kaba Falls

शिलांग से चेरापूंजी के रास्ते में पड़ता है Wah Kaba Falls, जो यहां के प्राकृतिक और खूबसूरत झरनों में से एक है। 170-180 मीटर की ऊंचाई से गिरते पानी को देखने का अनुभव तो अलग है ही साथ ही मजेदार भी। यहां तक पहुंचने के लिए छोटी सी ट्रैकिंग करनी पड़ती है जो थकाऊ लग सकती है लेकिन झरने के पास पहुंचते ही ये थकान दूर हो जाती है। आसपास का नजारा खूबसूरत होने के साथ ही बेहद शांत भी है। जिससे आप यहां सुकून के दो-चार पल भी बिता सकते हैं। फोटोग्राफी के लिए तो ये जगह बेस्ट है ही।

Wei Sawdong

इस झरने की खूबसूरती ऐसी है कि एक बार देख लेने के बाद भूल ही नहीं सकते। लेकिन यहां तक पहुंचना बहुत ही बड़ा चैलेंज है। कम से कम 200 मीटर का ट्रैक है इस झरने को देखने के लिए। गांववालों ने बांस की मदद से यहां का रास्ता बनाया है तो अच्छी ग्रिप वाले जूते पहने बिना यहां तक पहुंच पाना किसी चैलेंज से कम नहीं है। लेकिन यहां पहुंचकर आपको अद्भुत थ्री स्टेप वॉटरफॉल देखने को मिलता है। झरने का पानी खड़े-खड़े ही आपको ऊपर से नीचे भिगो देगा। यहां पत्थरों और चट्टानों से बने हुए स्टेप्स के जरिए आप ऊपर तक पहुंच सकते हैं लेकिन संभल कर क्योंकि लगातार पानी गिरने की वजह से बहुत ज्यादा फिसलन भी होती है। यकीन मानिए इस झरने को देखकर ऐसा लगेगा कि मेघालय की बहुत ही खूबसूरत चीज़ आपने देख ली।

Prut walterfall

मेघालय से वापस शिलॉन्ग जाते हुए पड़ता है Prut waterfall, यहां बाकी दूसरे झरनों के मुकाबले कम भीड़ देखने को मिलती है। यहां के लिए भी आपको थोड़ी ट्रैकिंग करनी पड़ेगी लेकिन यह मजेदार और थकाने वाली नहीं है। लोगों की भीड़ कम होने की वजह से आप यहां आराम से कुछ देर बैठ सकते हैं, फोटोग्राफी कर सकते हैं और चाहें तो झरने के ठंडे-ठंडे पानी में नहा भी सकते हैं। ये जगह वाकई तन और मन को खुश कर देने वाला है। तो इसे अपनी लिस्ट में शामिल करना न भूलें।

Nohkalikai, Seven Sister, Elephant Falls यहां के मशहूर झरने हैं इस वजह से यहां पर्यटकों की बहुत ज्यादा भीड़ रहती है। तो अगर आप मेघालय आकर कुछ अलग एक्सपीरियंस लेना चाहते हैं तो इन 3 झरनों को देखने को प्लान बनाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.