Move to Jagran APP

सफर के दौरान भी बरकरार रखें अपना ग्लैमर इन टिप्स एंड ट्रिक्स के साथ

सफर के दौरान कैसा मेकअप करें जिससे खूबसूरत लुक के साथ कम्फर्टेबल भी रह सकें ये जानना बहुत जरूरी है। तो आज मेकअप के तरीके और उसे टिकाए रखने के ट्रिक्स के बारे में जानेंगे।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 05 Feb 2019 01:57 PM (IST)Updated: Tue, 05 Feb 2019 01:57 PM (IST)
सफर के दौरान भी बरकरार रखें अपना ग्लैमर इन टिप्स एंड ट्रिक्स के साथ
सफर के दौरान भी बरकरार रखें अपना ग्लैमर इन टिप्स एंड ट्रिक्स के साथ

कई बार सफर के दौरान मेकअप करने पर पॉल्युशन से मेकअप खराब होने का डर होता है तो दूसरी ओर गर्ल्स समझ ही नहीं पातीं कि मेकअप करें भी या नहीं। तो ऐसी ही समस्या के लिए ट्रैवलिंग के दौरान किन मेकअप रूल्स का फॉलो करें ये जानना जरूरी है।

loksabha election banner

बेस मेकअप

मेकअप की शुरुआत बेस से करें लेकिन हेवी फाउंडेशन न लगाएं वरना रास्ते में धूल-मिट्टी चेहरे पर चिपक सकती है, जिससे मेकअप तो खराब होगा ही, अगले दिन मुहांसे होने की संभावना भी बढ़ जाती है। अगर आप फाउंडेशन की जगह फेस पाउडर लगाने की सोच रही हैं तो यह गलती भी न करें। वरना पसीने से जहां पाउडर छूटा, मेकअप भी उतर जाएगा। ऐसे में फाउंडेशन और पाउडर दोनों को मिलाकर बेस तैयार करें। सबसे पहले चेहरे पर टोनर लगाएं, फिर स्किन टोन से मैच करता फाउंडेशन लगाएं। इसके कुछ मिनट बाद फेस पाउडर लगाएं। ऐसा करने से मेकअप को प्रोटेक्टिव बेस मिलेगा, साथ ही फाउंडेशन चेहरे पर लंबे समय तक टिका भी रहेगा।

आई मेकअप

ट्रैवलिंग के समय हैवी आई मेकअप से बचें। नॉर्मल आई मेकअप के लिए जेल आई लाइनर बेस्ट है जो देर तक टिका रहता है साथ ही ट्रैवलिंग के दौरान आई मेकअप के खराब होने की भी टेंशन नहीं होती। ब्लैक या ब्राउन की जगह कलरफुल शेड्स जैसे ब्लू या ग्रीन जेल आई लाइनर का इस्तेमाल कर सकती हैं। आई लाइनर के बाद मसकारा लगाएं। इससे आंखें बड़ी नज़र आती हैं। आईशैडो अवॉयड करें। हां फोटोज़ के लिए पेस्टल शेड्स इस्तेमाल कर सकती हैं डार्क शेड्स नहीं।

लिप शेड्स

ज्यादातर लेडीज़ सफर के दौरान या तो लिप मेकअप करती हैं या आई मेकअप। दोनों के बीच सही संतुलन बिठाकर मेकअप किया जाए तो इससे ओवर ऑल लुक अच्छा लगेगा। अगर जेल आई लाइनर, मस्कारा और आईशैडो इस्तेमाल कर रही हैं तो लिप मेकअप को लाइट रखें। इसके लिए देर तक टिकी रहने वाली ट्रांसपेरेंट लिपस्टिक चुनें, जैसे- स्ट्रॉबेरी, पीच, मोव, वॉटरमेलन आदि। आई मेकअप लाइट हो तो बेझिझक लिप मेकअप के लिए डार्क शेड्स चुन सकती हैं।

ब्लशर

चीक मेकअप के लिए सही ब्लशर चुनें तभी सही मायने में लुक कम्प्लीट होगा। न्यूट्रल शेड के ब्लशर सफर में अच्छे रहेंगे। पीच, मोव, बेबी पिंक शेड्स का चुनाव करें। पाउडर ब्लशर के बजाय क्रीम बेस्ड ब्लशर देर तक टिकेगा।

साथ कैरी करें एक वैनिटी बॉक्स

1. आई, लिप और चीक बोन पर अप्लाई किए गए प्रोडक्ट्स साथ रखें जिससे टचअप की जरूरत हो तो मुश्किल न हो।

2. अच्छा होगा कि मल्टीपल मेकअप किट साथ रखें जिससे सारे प्रोडक्ट्स कम जगह में सेट हो जाएं।

3. वैनिटी बॉक्स में थोड़ा कॉटन, टिश्यू पेपर और इयर बड जरूर रखें, इनकी अक्सर जरूरत पड़ती है।

4. सफर के दौरान पानी पीना न भूलें, इससे स्किन हाइड्रेटेड रहती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.