मध्य प्रदेश है इस मौसम में घूमने के एकदम अनुकूल, नजारों के साथ खानपान के भी हैं ढेरों ऑप्शंस

जब बात घूमने की होती है तो हम ज्यादातर ऐसी जगहों पर जाना पसंद करते हैं जहां पहाड़ हों नदियां या फिर सुमद्र किनारा। लेकिन एक ऐसी जगह है जहां आकर आप इन सारी ही चीज़ों का आनंद ले सकते हैं और वो जगह है मध्य प्रदेश।

Priyanka SinghPublish: Thu, 02 Dec 2021 11:16 AM (IST)Updated: Thu, 02 Dec 2021 11:16 AM (IST)
मध्य प्रदेश है इस मौसम में घूमने के एकदम अनुकूल, नजारों के साथ खानपान के भी हैं ढेरों ऑप्शंस

भारत के नक्शे में बीचों-बीच स्थित होने की वजह से मध्य प्रदेश को यह नाम दिया गया। जहां देखने और घूमने-फिरने के इतने सारे ऑप्शन्स मौजूद हैं जिसके लिए आपके पास भरपूर समय होना चाहिए। दिसंबर महीना ऐसा होता है जब लोग क्रिसमस और न्यू ईयर की छुट्टियों को अपने शहर से बाहर कहीं जाकर एंजॉय करना चाहते हैं तो अगर आप भी ऐसी प्लानिंग कर रहे हैं तो मध्य प्रदेश है बेहतरीन जगह। जो पहाड़ और नदियां के साथ खानपान के लिए भी है बेहद मशहूर।  

1. खजुराहो

यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज की लिस्ट में शामिल है खजुराहो। जो दुनियाभर में अपने खास मंदिरों और वहां की अनूठी कलाकृतियों के लिए मशहूर है। बुंदलेखंड में बसा छोटा सा खजुराहो भारतीय संस्कृति और वास्तुकला का बेहतरीन नमूना पेश करता है।

2. भेड़ाघाट

भेड़ाघाट, धुंआधार झरनों के लिए मशहूर है। कई सारी फिल्मों की शूटिंग यहां हो चुकी है। 98 फीट ऊंचाई से गिरते झरने की फुहारे देखने का अलग ही मजा होता है। इसके साथ ही भेड़ाघाट में रात के समय बोटिंग करने का एक्सपीरियंस एकदम नया और कभी न भूलने वाला होता है। नीचे शांत नदी का पानी और ऊपर खुले आसमान में चमकते तारे।

3. पंचमढ़ी

मध्य प्रदेश का यह हिल स्टेशन यहां का सबसे ऊंचा प्वाइंट है। जिसका एक दूसरा नाम 'सतपुड़ा की रानी' है। समुद्र तल से 1.067 मीटर की ऊंचाई पर स्थित ये जगह लैपर्ड का घर है। ऊंचाई पर एक गुफा है ऐसा माना जाता है अज्ञातवास के दौरान पांडव यहां कुछ समय के लिए रूके थे।

4. कान्हा नेशनल पार्क

मध्य प्रदेश की शान है कान्हा नेशनल पार्क, जो एशिया के बेस्ट पार्क में से एक है। यहां स्तरनधारियों की लगभग 22 प्रजातियां देखी जा सकती हैं। रॉयल बंगाल टाइगर यहां का खास आकर्षण है। वैसे ये इंडिया का बेस्ट टाइगर रिजर्व भी है। यहां आकर आप वाइल्ड लाइफ सफारी का आनंद ले सकते हैं। जिस दौरान आप जंगली बिल्ली से लेकर कुत्ते, लोमड़ी, स्लोथ, लंगूर, जंगली सुअर, लेपर्ड जैसे कई जानवर देख सकते हैं।

5. ओरछा

मध्य प्रदेश में बेतवा नदी के किनारे स्थित है ओरछा, जहां आकर आप शानदार महलों और मंदिरों का दीदार कर सकते हैं। वैसे तो इसे सिटी ऑफ पैलेस ही नाम भी दिया गया है। इसके अलावा यहां का दूसरा आकर्षण राजा राम मंदिर है, जो एकलौती ऐसी जगह है जहां भगवान को भगवान और राजा दोनों के रूप में पूजा जाता है।

Pic credit- unsplash

Edited By Priyanka Singh

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept