Move to Jagran APP

जानें, रहस्यमयी रोने की दीवारें कहां हैं और क्यों यहां रोने की आवाज आती है

इस स्थान पर हर समय काले और डरावने बादल छाए रहते हैं जिससे बिजली चमकने बदल गरजने का दौर हमेशा चलता रहता है। कभी-कभी नॉन स्टॉप भारी बारिश होती है।

By Umanath SinghEdited By: Published: Mon, 15 Jun 2020 03:05 PM (IST)Updated: Mon, 15 Jun 2020 03:05 PM (IST)
जानें, रहस्यमयी रोने की दीवारें कहां हैं और क्यों यहां रोने की आवाज आती है
जानें, रहस्यमयी रोने की दीवारें कहां हैं और क्यों यहां रोने की आवाज आती है

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। धरती विविधताओं से भरी है। कहीं पर केवल जल है तो कहीं पर जीवन है। इसके बावजूद कई ऐसी रहस्यमयी जगहें हैं, जिन्हें सुनकर रूह कांप जाती है। खासकर बरमूडा ट्राइएंगल, जर्मनी का जंगल जैसी जगहें तो जानलेवा साबित हो चुकी हैं। रहस्यों से भरी दुनिया में एक जगह रोने की दीवारें हैं। ऐसा कहा जाता है कि इन दीवारों से आंसू बहते रहते हैं। अगर आपको नहीं पता है तो आइए इस रहस्यमयी जगह के बारे में विस्तार से जानते हैं-

loksabha election banner

रोने की दीवार (Wall of Tears)

संयुक्त राज्य अमेरिका के हवाई राज्य में एक पर्वत है, जो कि प्रशांत महासागर के किनारे स्थित है। यह समुद्र तल से 5148 फ़ीट ऊंचा है। इतिहास के पन्नों को पलटा जाए तो पता चलता है कि 1982 में Wall of Tears स्थान पर अब तक की सबसे अधिक बारिश दर्ज हुई है। उस साल 17300 मिमी यानी 683 इंचेस रिकॉर्ड बारिश दर्ज की गई थी।

क्या है रोने की दीवार ( What Is Wall of Tears)

इस पर्वत को Mount Waialeale भी कहते हैं। Waialeale का अर्थ होता है-पानी का बहाव। इस पर्वत से अनेकों झरने गिरते हैं, जो किसी एक जगह से निकलते हैं। इसका केंद्र ऊंची चोटी पर है, जो किसी रहस्य से कम नहीं है। यह इस तरह से धारियां बनाकर गिरता है, जैसे मानो पर्वत रो रहा है और उसके आंसू कई दिशाओं में गिर रहे हैं।

इस स्थान पर कैसे पहुंचें

यह किसी चमत्कार से कम नहीं होगा। इसके केंद्र पर पहुंचना थोड़ा कठिन है, क्योंकि वॉल ऑफ़ टीयर्स पर पहुंचने के लिए लंबी चढ़ाई चढ़नी होगी। खासकर घने जंगल में फिसलन वाले रास्ते पर चलना आसान काम नहीं है। इसके लिए चॉपर की सुविधा है। इसके साथ ही इस स्थान पर किस्मत का साथ होना बहुत जरूरी है, क्योंकि इस स्थान पर हर समय काले और डरावने बादल छाए रहते हैं, जिससे बिजली चमकने, बदल गरजने का दौर हमेशा चलता रहता है। कभी-कभी नॉन स्टॉप भारी बारिश होती है। ऐसे में यह किसी एडवेंचर से कम नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.