Move to Jagran APP

Pataudi Palace Interesting Facts: जानें क्यों पटौदी पैलेस की गिनती विश्व की सबसे खूबसूरत पैलेस में होती है

Pataudi Palace Interesting Facts सैफ फिलहाल मुंबई के फ्लैट में रहते हैं लेकिन उनकी जीवन शैली आज भी नवाबों जैसी है। सैफ और करीना अक्सर सर्दी के कुछ दिन अपने महल में बिताते हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 17 Mar 2020 05:19 PM (IST)Updated: Sun, 22 Mar 2020 08:53 AM (IST)
Pataudi Palace Interesting Facts: जानें क्यों पटौदी पैलेस की गिनती विश्व की सबसे खूबसूरत पैलेस में होती है
Pataudi Palace Interesting Facts: जानें क्यों पटौदी पैलेस की गिनती विश्व की सबसे खूबसूरत पैलेस में होती है

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Pataudi Palace Interesting Facts: सैफ अली खान को पहचान विरासत में मिली है। जहां उनके पिता बहुत बड़े क्रिकेटर रहें, वहीं उनकी मां फिल्म इंडस्ट्री की बड़ी अदाकारा रही हैं। ख़ुद सैफ अली खान ने अपनी पहचान बॉलीवुड में बनाई। आज वह बॉलीवुड के सफल एक्टर्स में से एक हैं। आप सब जानते हैं कि सैफ पटौदी खानदान से आते हैं, जिनके देश भर में कई महल हैं। 

loksabha election banner

सैफ फिलहाल भले ही मुंबई के फ्लैट में रहते हैं, लेकिन उनकी जीवन शैली आज भी नवाबों जैसी है। सैफ और उनकी पत्नी करीना कपूर खान अक्सर सर्दी के कुछ दिन अपने महल में बिताते हैं। गुरूग्राम में स्थित उनका पटौदी पैलेस विश्व के सबसे बेहतरीन महलों में से एक है जो कि अपनी श्रेष्ठता के लिए जाना जाता है। इस महल की बनावट बेहद शानदार है और महल में मौजूद सुविधांए टॉप लेवल की हैं। आइए इस पैलेस के बारे में विस्तार से जानते हैं।

पटौदी पैलेस 10 एकड़ ज़मीन में फैला हुआ है

पटौदी पैलेस अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है। इसे इब्राहिम कोठी के नाम से भी जाना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि हर साल सर्दियों के दिनों में खान परिवार गुरूग्राम स्थित पटौदी पैलेस में रहने के लिए आते हैं। यह पैलेस 10 एकड़ में फैला है और इस पैलेस में कुल 150 कमरे हैं, जिसमें 7 ड्रसेंगि रूम हैं, 7 बेड रूम्स हैं और 7 बिलियर्ड रूम्स हैं। साथ ही इस पैलेस में ड्रॉइंग और डाइनिंग रूम भी हैं। अगर बात करें, पैलेस की क़ीमत की तो वह 800 करोड़ रूपए हैं।

पटौदी पैलेस की इंटीरियर डिज़ाइनिंग

सबसे पहले यह पैलेस इफ्तिखार अली खान के नाम था और उन्होंने मरने से पहले इसे अपने बेटे मंसूर अली खान के नाम कर दिया। इस पैलेस से जितना प्यार इफ्तिखार अली खान को था, उतना ही प्यार मंसूर अली खान को रहा। वहीं, सैफ अली खान को पटौदी पैलेस सबसे अधिक पसंद आया और उन्होंने विरासत में मिली इस धरोहर को पुनर्जीवित किया। उन्होंने पैलेस के इंटीरियर डिज़ाइनिंग की ज़िम्मेदारी दर्शनी शाह को दी जो कि मशहूर इंटीरियर डिज़ाइयनर हैं। उन्होंने इस पैलेस की रूपरेखा ही बदल दी, जिससे इसकी खूबसूरती में चार चांद लग गए। इस बारे में सैफ अली खान का मानना था कि वह इस पैलेस को लग्ज़री और भारी भरकम बनाने के बजाय सरल और शानदार लुक देना चाहते थे।

पटौदी पैलेस को रॉबर्ट टोर रसल ने डिज़ाइन किया

इस पैलेस को रॉबर्ट टोर रसल ने 1900 ईं में दिल्ली के कोलोनियल मैनशन स्टाइल में डिज़ाइन किया था, जबकि उनकी इस कल्पना को अंतिम रूप देने में ऑस्ट्रेलियन आर्किटेक्ट कार्ल मोल्ट्स वॉन हाइंज़ ने मदद की थी। आधुनिक समय में यह पैलेस फिल्म शूटिंग के लिए आदर्श जगह बन गया है। इस प्लेस में अब तक कई फिल्मों की शुटिंग हो चुकी है, जिसमें जूलिया रॉबर्ट्स स्टारर 'इट प्रे लव', 'मंगल पांडे', 'वीर ज़ारा', 'गांधी-माय फादर' और 'मेरे ब्रदर की दुल्हन' हैं।

पहले पटौदी पैलेस होटल के नाम से जाना जाता था

यह पैलेस 2005 से 2014 के बीच में पटौदी पैलेस होटल के नाम से जाना जाता था। उसके बाद सैफ अली खान इस संपत्ति के मालिक हुए और उन्होंने इस होटल को हॉलीडे पैलेस में बदल दिया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.