Move to Jagran APP

कुमारकोम की हसीन वादियों में है पार्टनर के साथ रोमांस का अलग ही मजा

केरल की हर एक जगह अपनी अलग ही खूबसूरती समेटे हुए है जहां वैलेंटाइन डे के मौके पर पार्टनर के साथ जाने की प्लानिंग यकीनन एक अच्छा आइडिया रहेगा। तो कैसे जाएं और कहां घूमें जानें यहां

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 10 Feb 2020 09:06 AM (IST)Updated: Tue, 11 Feb 2020 07:31 AM (IST)
कुमारकोम की हसीन वादियों में है पार्टनर के साथ रोमांस का अलग ही मजा
कुमारकोम की हसीन वादियों में है पार्टनर के साथ रोमांस का अलग ही मजा

केरल की खूबसूरती को एक्सप्लोर करने के साथ लेना हो एडवेंचर का मजा, तो फरवरी है बेहतरीन। क्योंकि फरवरी होता है रोमांस का महीना, तो अगर आप पार्टनर के साथ लंबे समय से ट्रिप की बस प्लानिंग ही कर रहे हैं तो अब वक्त है उसे एक्जीक्यूट करने का। कुमारकोम की हसीन वादियों में लें रोमांस का अलग ही मजा।

loksabha election banner

बेमिसाल है कुमारकोम की खूबसूरती 

केरल ने अपने मोहपाश में विदेशी सैलानियों को खूब बांधा है। जानते हैं क्यों? यहां प्रकृति बेलौस मुस्कुराती है और हवा में झूमते नारियल से लेकर बैकवॉटर्स तक की खूबसूरती इस धरती पर पहुंचने वाले मेहमानों से सीधे संवाद करती है। तो आप क्यों अब तक महरूम हैं हिंदुस्तान के उस प्रदेश से जो देश का दिग्गज ट्रैवल डेस्टिनेशन बना हुआ है। इसके लैगून यानी बैकवॉटर्स प्रकृति का अनूठा उपहार है जिसे ट्रैवलर्स डेस्टिनेशन बना देने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी गई है। हमारी मानिए तो इस बार केरल में अलेप्पी पहुंच जाइए और कुमराकोम तक की हाउस बोट में कम से कम एक रात तो गुजारिए। यह अपनी किस्म का अनूठा अनुभव होगा, जब आप जमीन पर लोगों की भीड़ से कहीं दूर वेंबनाड झील के बदन पर तैरती हाउसबोट में बैकवॉटर का अनुभव लेंगे। इस बार इसी रोमांस को जीने चले आइए। इन हाउसबोटों में रहने-खाने पीने का पूरा इंतजाम होता है और पानी में दिन-रात तैरती आपकी हाउस बोट आपको वाकई अपने आप में गुम हो जाने का मौका देगी। एक रात हाउस बोट के नाम कर चुकने के बाद कुमराकोम आइलैंड पर अपने बजट के मुताबिक होटल/ रिजॉर्ट चुनें। यहां बर्ड सैंक्चुअरी में समय बिताएं या झील के किनारे बैठकर अपने आप में गुम होने का ख्याल भी कुछ बुरा नहीं है।

कुमारकोम में घूमने के लिए ये जगहें हैं बेस्ट

1. कुमारकोम बर्ड सेंचुरी

2. वेंबनाड लेक

3. कुमारकोम बीच

4. बे आइलैंड

5. जटायू रॉक

6. कोट्टायम

7. वेकोम महादेव मंदिर

कब जाएं

नवंबर से फरवरी तक का मौसम कुमारकोम को एक्सप्लोर करने के लिए होता है बेस्ट।

कैसे जाएं

कुमारकोम ज्यादातर शहरों से रेल, हवाई और सड़कों से जुड़ा हुआ है। कोट्टायम यहां तक पहुंचने का नजदीकी रेलवे स्टेशन है और कोच्ची यहां का नजदीकी हवाई अड्डा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.