Move to Jagran APP

इतिहास, झील, पहाड़ी, खूबसूरती और जनजीवों से घिरा है कैटरीना-विक्की का वेडिंग वेन्यू

विक्की कौशल और कैटरीना कैफ की शादी की ख़बर ने उनके फैन्स को दीवाना बना दिया है। यह जोड़ी इस साल 7 दिसंबर से 9 दिसंबर के बीच राजस्थान के सवाई माधोपुर में भव्य सिक्स सेंस फोर्ट बरवाड़ा में शादी के बंधन में बंधने के लिए तैयार हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 08 Dec 2021 01:44 PM (IST)Updated: Wed, 08 Dec 2021 01:44 PM (IST)
इतिहास, झील, पहाड़ी, खूबसूरती और जनजीवों से घिरा है कैटरीना-विक्की का वेडिंग वेन्यू
इतिहास, झील, पहाड़ी, खूबसूरती और जनजीवों से घिरा है कैटरीना-विक्की का वेडिंग वेन्यू

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कैटरीना कैफ और विक्की कौशल की शादी शायद साल की सबसे बहुप्रतीक्षित शादियों में से एक है। हालांकि इस जोड़े ने कभी भी अपने रिश्ते को सार्वजनिक रूप से स्वीकार नहीं किया, लेकिन कुछ ही दिनों में यह जोड़ी शादी के बंधन में बंधने वाली है। राजस्थान के सिक्स सेंस किले में इस शादी का आयोजन किया जा रहा है, अगर आप भी इस वेन्यू के बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं ,तो आप सही जगह आए हैं।

loksabha election banner

शादी के लिए सबसे आकर्षक वेन्यू है बरवाड़ा का सिक्स सेन्सेस फोर्ट

बॉलीवुड अभिनेता विक्की कौशल और कैटरीना कैफ की शादी की ख़बर ने उनके फैन्स को और दीवाना बना दिया है। ख़बरें आ रही हैं कि यह जोड़ी इस साल 7 दिसंबर से 9 दिसंबर के बीच राजस्थान के सवाई माधोपुर में भव्य सिक्स सेंस फोर्ट बरवाड़ा में शादी के बंधन में बंधने के लिए तैयार हैं। तो आइए एक नज़र डालें शादी के वेन्यू पर:

इतिहास

चौथ का बरवाड़ा मंदिर के सामने, यह दीवार वाला किला मूल रूप से एक राजस्थानी शाही परिवार की जागीर थी। इस फोर्ट की बनावट पुराने ज़माने के राजा महाराजाओं के महल की याद दिलाती है।

700 साल पुराना

इस किले को 14वीं शताब्दी में चौहानों द्वारा बनवाया गया था। 700 साल पुराने इस किले की मरम्मत को पूरा करने में एक दशक से अधिक का समय लगा, जिसमें अब इसकी दीवारों के अंदर दो महल और कई मंदिर हैं।

भारत का पहला सिक्स सेन्सेस होटल

इस किले को हाल ही में होटल में तबदील किया गया है। साथ ही यह भारत का पहला सिक्स सेन्सेस होटल है। इसे महमानों के लिए 15 अक्टूबर, 2021 को ही खोला गया है।

लक्ज़री होटल

शाही संपत्ति में 30,000 वर्ग फुट का स्पा और फिटनेस सेंटर है, जहां मेहमान आयुर्वेदिक उपचार प्रणाली, ध्यान और अन्य व्यक्तिगत कल्याण कार्यक्रमों को चुनकर आराम कर सकते हैं।

झील और वन्य जीवन से घिरा

किले को संवेदनशील रूप से संरक्षित किया गया है और इसे एक लक्जरी होटल में बदल दिया गया। मेहमान बरवारा झील के कुछ लुभावने दृश्यों का आनंद ले सकते हैं, जिसे स्थानीय लोग पवित्र मानते हैं। यह किला रणथम्भोर राष्ट्रीय उद्यान, बाघों और कई अन्य जंगली जानवरों के प्राकृतिक आवास के करीब स्थित है।

शाही कमरे

संपत्ति में 48 शाही सुइट्स हैं, जो समकालीन सुविधाओं से सुसज्जित हैं। कुछ कमरों से ग्रामीण इलाकों के नज़ारे दिखाई देते हैं, तो कुछ से अरावली रेंज के अद्भुत नज़ारों का आनंद लिया जा सकता है। इनमें से सबसे खूबसूरत है रानी राजकुमारी सुइट, जहां से झील, चौथ का बरवाड़ा मंदिर और अरावली रेंज के नज़ारे आपका दिल जीत लेंगे।

यहां का खाना

इस होटल में रुके लोग राजस्थानी पकवान के साथ देश भर की लोकप्रीय डिशेज़ का मज़ा ले सकते हैं। किचमन में बनी हर डिश लोकल, ताज़ी और मौसम के हिसाब से होती है। आप यहां कोर्टाइल, रूहानी, रजावट कमरे और रानी बाग़ में खाने का आनंद उठा सकते हैं।

दिलचस्प अनुभव

यहां आकर आप अरावली के सूर्यास्त के अनुभव को देखने से नहीं चूक सकते। इसके अलावा, रणथम्भोर राष्ट्रीय उद्यान यहां से सिर्फ 30 मिनट की ड्राइव पर है। रणथम्भोर में जंगल सफारी भी एक मज़ेदार अनुभव हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.