Move to Jagran APP

वेरोना के जूलिएट बालकनी में देखने को मिलती है लव कपल्स की सबसे ज्यादा भीड़, ये है इसकी वजह

इटली का वेरोना में घूमने वाली जगहों की कमी नहीं लेकिन यहां की जूलिएट बालकनी ऐसी जगह है जहां आम लोगों से ज्यादा लव कपल्स की भीड़ होती है। ऐसा क्यों आइए जानते हैं यहां।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 03 May 2019 11:36 AM (IST)Updated: Sat, 04 May 2019 11:09 AM (IST)
वेरोना के जूलिएट बालकनी में देखने को मिलती है लव कपल्स की सबसे ज्यादा भीड़, ये है इसकी वजह
वेरोना के जूलिएट बालकनी में देखने को मिलती है लव कपल्स की सबसे ज्यादा भीड़, ये है इसकी वजह

शेक्सपियर ने रोमियो-जूलियट की प्रेम कहानी को अमर कर दिया है। दुनिया में सबसे ज्यादा मंचन इसी नाटक के हुए। यह एक नाटक है इसके पात्र काल्पनिक हो सकते हैं, लेकिन इटली के एक शहर वेरोना में जूलियट की बालकनी है। पता नहीं जूलियट वास्तव में थी या नहीं, लेकिन इस बालकनी को देखने और रोमांस की फैंटेसी को जीने के लिए सैलानियों की भीड़ उमड़ पड़ती है। खासकर प्रेम में डूबे युवा यहां आकर जूलियट की मूर्ति को छूकर अपने प्यार की कसमें खाते हैं और उसके गहरे होने की मन्नत मांगते हैं। इतना ही नहीं, वे अपने प्यार से दीवारें भी रंग जाते थे। लव कोट्स, इमोशन्स को पेज़ पर लिखकर चुइंगम से दीवारों पर चिपकाने लगे थे जिससे इस 13वीं शताब्दी के घर की दीवारें खराब होने लगी थीं, लेकिन अब दिल का हाल लिखने और जूलियट से प्यार की गाइडेंस मांगने के लिए दीवारों पर पैनल बना दिए गए हैं। दीवानों की कारीगरी से अटे पड़े हैं यह। 

loksabha election banner

इटली की दूसरी सबसे बड़ी लेक कही जाने वाली लेक मैग्गिओरे से वेनिस क्षेत्र में आने के दौरान जब वेरोना शहर में रूकना हुआ तो यूरोप के इस पुराने शहर की तंग गलियों से होते हुए, भीड़ को चीरते हुए हम जूलियट की बालकनी पहुंचे। वहां एक सादा-सा घर था। एक सादे से गेट में एक तरफ से लोग आ रहे थे और दूसरी तरफ से निकल रहे थे। मैनेज करने के लिए कोई दिखा नहीं, लेकिन छोटे से आंगन में जूलियट की आदमकद मूर्ति दिख जाती है। जब हम उसके पास गए तो वहां सैलानियों ने बताया कि जूलियट के दाहिने वक्ष को छूकर प्यार की लंबी उम्र मांगी जाती है और अपने प्यार को सदाबहार देखने के लिए सब ऐसा करने की कोशिश में थे। जहां टूरिस्ट उमड़ें वहां बाजार तो बस ही जाता है। जूलियट के कशीदे वाले सोवेनियर दस मिनट में तैयार कर दिए जाते हैं। हां, किसी छोटी सी चीज के लिए दस-बीस यूरो तो देने ही पड़ते हैं, लेकिन जूलियट से मुलाकात दिल खुश कर जाती है। एक वह पात्र जिसे आपने अभी तक सिर्फ किताबों में जिया है उसकी मौजूदगी का एहसास रोमांचित कर जाता है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.