Move to Jagran APP

जाह्नवी कपूर यहां मना रही हैं वेकेशन, जानें क्यों है यह जगह सेलेब्स की फेवरेट

स्विट्जरलैंड आज से नहीं बल्कि कई दशकों से बॉलीवुड सेलिब्रिटीज़ के और डायरेक्टर्स के फेवरेट शूटिंग डेस्टिनेशन्स में शामिल रहा है। जहां घूमने के अलावा एडवेंचर के लिए भी है बहुत कुछ।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 21 Sep 2018 02:02 PM (IST)Updated: Fri, 21 Sep 2018 03:07 PM (IST)
जाह्नवी कपूर यहां मना रही हैं वेकेशन, जानें क्यों है यह जगह सेलेब्स की फेवरेट
जाह्नवी कपूर यहां मना रही हैं वेकेशन, जानें क्यों है यह जगह सेलेब्स की फेवरेट

जाह्नवी कपूर कर रही हैं स्विटजलैंड में मिनी वेकेशन एन्जॉय। जहां वो बॉलीवुड के फेवरेट फैशन डिज़ाइनर मनीष मलहोत्रा के साथ एक फैशन मैगजीन के शूटिंग के सिलसिले में गई हैं। शूटिंग के बिजी शेड्यूल से थोड़ा टाइम निकालकर दोनों वहां की सड़कों पर मौज-मस्ती करते हुए भी नज़र आएं। तो अगर आप भी घूमने-फिरने के शौकिन हैं तो इनकी ये तस्वीरें देखकर आपका भी दिल करेगा इस शहर को एक्सप्लोर करने का।

loksabha election banner

वैसे स्विट्जरलैंड आज से नहीं बल्कि कई दशकों से बॉलीवुड के फेवरेट शूटिंग डेस्टिनेशन्स और वेकेशन में शामिल रहा है। 'दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे', 'धूम-3', 'ढाई अक्षर प्रेम के', 'जब तक है जान' और 'बचना ए हसीनो' जैसी कई फिल्मों में आप स्विट्जरलैंड की खूबसूरती को देख सकते हैं।
यहां तक कि दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी की भी कई फिल्मों की शूटिंग स्विट्जरलैंड की हसीन वादियों में हुई है जिसे देखते हुए यहां की अथॉरिटी यहां उनका स्टेच्यू बनाने के बारे में प्लान कर रही है। तो अब आपको स्विट्जरलैंड की पॉप्युलैरिटी का अंदाजा लग गया होगा। आइए जानते हैं इस देश की दूसरी और खासियतों के बारे में।
स्विट्जलैंड शहर में क्या है खास
Lugano 
इटली और स्‍विटजरलैंड के बीच बार्डर का काम करने वाली लुगानो झील को देखने बहुत पर्यटक आते हैं। इस झील के एक तरफ इटली है तो दूसरी तरफ स्‍विटजरलैंड। झील के आसपास एक छोटा सा शहर बसा है।
Matterhorn, Zermatt 
पिरामिड शेप वाला इस पहाड़ की खूबसूरती का अद्भुत नजारा आप यहां आकर देख सकते हैं। यहां चारों तरफ सिर्फ पहाड़ ही पहाड़ हैं। अगर आप एडवेंचर के शौकिन हैं तो ये जगह आपको बहुत पसंद आएगी। यहां क्‍लाइम्‍बिंग से लेकर स्‍कीइंग तक का मजा लिया जा सकता है। केबल कार द्वारा की सुविधा भी अवेलेबल है।

Lake Geneva and surrounding cities 
जेनेवा झील के आसपास बसा शहर स्‍विटजरलैंड की खूबसूरती को दर्शाता है। एक बार यहां आप आ गए, फिर वापस जाने का मन नहीं करेगा। यह इलाका इतना खूबसूरत है कि आप यहां की तस्‍वीर खींचे बिना रह ही नहीं पाएंगे।
Chateau de Chillon, Montreux 
जेनेवा झील के किनारे बसा मांट्रेक्‍स शहर बेहद खूबसूरत है। यहां का मौसम हमेशा खुशनुमा रहता है। स्विट्जरलैंड के कई ऐतिहासिक इमारतें यहां देखने को मिलेंगी। अगर आप स्‍विटजरलैंड टूर पर हैं तो यहां जरूर आएं। यहां हर साल जुलाई में एक जैज फेस्‍टिवल होता है जिसमें शामिल होने देश-विदेश से टूरिस्ट आते हैं।

Lucerne
स्विट्जरलैंड का दिल कहलाने वाली लुकेर्न सिटी बहुत ही खूबसूरत है। यहां का आर्किटेक्‍चर टूरिस्टों को अपनी ओर अट्रैक्ट करता है।
The Jungfrau Region
सुकून के साथ एडवेंचर पसंद लोगों को स्‍विट्जरलैंड का मशहूर जंगफ्रोज और इसके आसपास का इलाका बहुत आकर्षित करता है। हालांकि यहां बस्‍ती तो नहीं है लेकिन घूमने-फिरने के लिहाज से यह जगह काफी बेहतरीन है। आप एक छोटी ट्रेन द्वारा यहां पहुंच सकते हैं। इसकी खूबसूरती को कैमरे में कैद करना बिल्कुल भी न भूलें।

 

The Rhine Falls
यूरोप का सबसे बड़ा वॉटर फॉल अगर कोई है, तो वो स्‍विटजरलैंड का 'द राइन फॉल्‍स' है। पर्यटक यहां काफी मौज-मस्‍ती करने आते हैं।
Swiss National Park, Zernez
स्विट्जरलैंड का इकलौता नेशनल पार्क जर्नेज में स्थित है। 172 स्‍क्वेयर किमी में फैला यह पार्क प्राकति को अपने में समेटे हुए है। बड़े-बड़े पेड़, खूबसूरत झरने और यहां के ग्‍लेशियर आपको रोमांचित कर देंगे। इस पार्क में गोल्डेन ईगल, मर्मोट जैसे पक्षियों भी देखने को मिलते हैं।

Zurich
ज्यूरिख को स्विट्जरलैंड का कल्चरल हब कहा जाता है। क्योंकि यहां 50 से ज्यादा म्यूजियम्स और लगभग 100 आर्ट गैलरीज़ हैं। इसके अलावा ये शहर बैंकिंग और फाइनेंस सेक्‍टर का भी सेंटर है। ज्यूरिख में हर साल यूरोप के सबसे बड़े रेव पार्टी का आयोजन किया जाता है। ज्यूरिख आकर नाइटलाइफ को जरूर एन्जॉय करें।Bern
स्‍विटजरलैंड आकर बर्न नहीं घूमा, तो कुछ नहीं देखा। यह स्‍विट्जरलैंड का दूसरी सबसे ज्‍यादा आबादी वाला शहर है। यह शहर प्राकृतिक सौंदर्य से तो दूर है लेकिन इसे सबसे पुराने शहर होने का दर्जा मिला हुआ है। यहां आपको बार, होटल्‍स और कई सारी ऐतिहासिक इमारतें दिख जाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.