Move to Jagran APP

Desert Festival 2019: जैसलमेर आकर देखें यहां की संस्कृति की खूबसूरत और अनोखी झलक

Desert Festival 2019: राजस्थान हमेशा से ही संस्कृति और इतिहास में अपनी अलग पहचान बनाए हुए है जिसकी झलक आप यहां 17 फरवरी से शुरू हो रहे डेजर्ट फेस्टिवल में शामिल होकर देख सकते हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 15 Feb 2019 02:33 PM (IST)Updated: Fri, 15 Feb 2019 02:33 PM (IST)
Desert Festival 2019: जैसलमेर आकर देखें यहां की संस्कृति की खूबसूरत और अनोखी झलक
Desert Festival 2019: जैसलमेर आकर देखें यहां की संस्कृति की खूबसूरत और अनोखी झलक

जैसलमेर डेजर्ट फेस्टिवल शुरू करने का मकसद भारत से बाहर रह रहे लोगों को यहां की संस्कृति से रूबरू कराना था। जो अब यहां का खास आकर्षण बन चुका है। रंग-बिरंगे कार्यक्रमों, ऊंट दौड़, मूंछ और पगड़ी बांध प्रतियोगितायों में लोग बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेते हैं। तीन दिनों तक चलने वाले इस फेस्टिवल में रहने, खाने-पीने हर एक सुविधाओं का आधुनिक अंदाज देखने को मिलता है।

loksabha election banner

कब- 17-19 जनवरी 2019

कहां- जैसलमेर

जैसलमेर से 42 किमी दूर स्थित सैम रेत टिब्बा में मनाए जाने वाले इस फेस्टिवल में राजस्थान की संस्कृति, लोक नृत्य-संगीत, स्थानीय कलाकारों और हुनरमंद कारीगरों से रूबरू होने का मौका मिलता है। जो अपने करतब से खुश करने के साथ ही चौंकाने का काम भी करते हैं। सुबह से शुरू होने वाले इन रंगारंग कार्यक्रमों को देखते हुए कब दिन ढ़ल जाता है इसका पता ही नहीं लगता।

फेस्टिवल में क्या होता है खास

घेर और फायर डांस, ऊंट दौड़, पगड़ी बांध, लंबी मूंछ और मिस्टर डेजर्ट जैसी प्रतियोगिताएं न सिर्फ फेस्टिवल की रौनक बढ़ाती हैं बल्कि पर्यटक के रोमांच को भी बनाए रखने का काम करती हैं। देश-विदेश के कलाकार इस फेस्टिवल में अपनी कला का प्रदर्शन करते हुए देखे जा सकते हैं। ऊंट पर की जाने वाली कलाकारियों को देखना अद्भुत और लाजवाब होता है। संजे-सवरें इन ऊंटों को देखकर आप इन्हें कैमरे में कैद करने से खुद को रोक नहीं पाएंगे। आप इसमें शामिल होकर पोलो मैच, ऊंट और जीप पर डेजर्ट सफारी राइड के मज़े भी ले सकते हैं।

क्या खरीदें डेजर्ट फेस्टिवल में

अगर आप हैंडीक्राफ्ट चीज़ों के शौकीन हैं तो थ्रेड और मिरर वर्क से सज़ी खूबसूरत चीज़ों का भंडार यहां देखने को मिलेगा। आउटफिट्स से लेकर फुटवेयर्स, घर सजावट का सामान आप यहां से अपने साथ ले जा सकते हैं। यहां तक कि फेस्टिवल में पारंपरिक राजस्थानी जायके का भी स्वाद ले सकते हैं। आसपास कई ढाबे और फूड स्टॉल्स भी लजीज़ खाने की खुशबू से पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करने का काम करते हैं।

कैसे पहुंचे

सड़क मार्ग

जैसलमेर आसानी से सड़क द्वारा पहुंचा जा सकता है। राजस्थान के खास शहरों जोधपुर, जयपुर और बीकानेर से कुछ घंटों की दूरी तय करके आप जैसलमेर पहुंच सकते हैं।

रेल मार्ग

जैसलमेर के लिए दिल्ली, जोधपुर, उदयपुर जैसे अलग-अलग शहरों से ट्रेनों की सुविधा अवेलेबल है। स्टेशन के बाहर बसें और टैक्सी आपको डेस्टिनेशन तक पहुंचाने के लिए खड़ी मिलेंगी।

हवाई मार्ग

जैसलमेर पहुंचने के लिए आप जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, कोटा और उदयपुर तक के लिए फ्लाइट ले सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.