Move to Jagran APP

International Mountain Day 2020: इस मौके पर उत्तराखंड की इन ऑफ-बीट और खूबसूरत जगहों की करें सैर

International Mountain Day 2020  कोरोना महामारी के चलते कई देशों में बाहर से आने वाले यात्रियों की मनाही है ऐसे में इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए उत्तराखंड जाने की प्लॉनिंग रहेगी बेस्ट। जहां बिखरी है कुदरत की अद्भूत खूबसूरती।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 10 Dec 2020 09:59 AM (IST)Updated: Thu, 10 Dec 2020 09:59 AM (IST)
चारो तरफ बिखरी हरियाली और बादलों से घिरा आसमान

साल 1992 में संयुक्त राष्ट्र ने एक प्रस्ताव पेश किया था। इस प्रस्ताव में इस बात पर फोकस किया गया था कि पहाड़ों पर रहने वालों का ध्यान रखना दुनिया के अन्य लोगों का कर्तव्य है। इसी को आगे बढ़ाते हुए संयुक्त राष्ट्र ने 11 दिसंबर 2002 को ‘यू.एन. इंटरनेशनल ईयर ऑफ माउनटेंस’ के रूप में मनाया। जिसके बाद से हर साल 11 दिसंबर को ‘इंटरनेशनल माउंटेन डे’ के रूप में मनाया जाने लगा। तो कोविड-19 के चलते कई जगहों पर घूमने-फिरने की अभी भी मनाही है लेकिन अगर आप ट्रैवलर हैं या फिर वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं तो आज उत्तराखंड जाकर इस दिन को कुछ अलग तरीके से सेलिब्रेट कर सकते हैं। उत्तराखंड में ऐसी कई सारी खूबसूरत और ऑफ-बीट जगहें हैं जो आपके इस दिन को बना सकती हैं मज़ेदार।International Mountain Day पर घूमने के लिए बेस्ट हैं ये जगहें

loksabha election banner

पैंगॉट

उत्तराखंड की एक बहुत ही खूबसूरत और ऑफ बीट डेस्टिनेशन है। जहां नैनीताल और काठगोदाम के रास्ते आसानी से पहुंचा जा सकता है। नेचर लवर्स और वाइल्ड लाइफ सेंचुरी एक्सप्लोर करने वालों के लिए ये एक बहुत ही बेहतरीन डेस्टिनेशन है। यहां के अद्भूत नजारों का मज़ा लेने के लिए मॉनसून को छोड़कर बाकी किसी भी सीज़न में जाने की प्लानिंग कर सकते हैं। यहां कैंपिंग और रिसोर्ट जैसे रहने के कई ऑप्शन्स मौजूद हैं जिन्हें आप अपने कंफर्ट और बजट के हिसाब से चुन सकते हैं।

माणा

माणा को भारत का आखिरी गांव कहा जाता है। जो बहुत ही शांत और खूबसूरत जगह है। हालांकि इस गांव तक पहुंचना इतना आसान नहीं लेकिन जोशीमठ के रास्ते यहां तक का सफर तय किया जा सकता है। रास्ते में आपको कई ऐसे खूबसूरत नजारे देखने को मिलते हैं जो मन मोह लेने के लिए काफी होते हैं। कहा जाता है माणा वही जगह है जहां से पांडवों ने स्वर्ग जाने का रास्ता बनाया था। पहाड़ों का साथ देते झरने इस जगह की खूबसूरती को दोगुना करने का काम करते हैं।

चोपटा

सर्दियों में चोपटा आने की प्लानिंग एकदम सही आइडिया है जहां आप स्नो ट्रैकिंग के मज़े ले सकते हैं। चारों तरफ बिखरी हरियाली और बर्फ के ऊंचे पहाड़ वेकेशन का मज़ा दोगुना कर देंगे। चंद्रशिला पीक और पंच केदार मंदिर यहां के दो बहुत ही अद्भूत नजारे हैं।

मुनस्यारी

ट्रैकिंग और नेचर लवर्स के लिए ये एक बहुत ही बेहतरीन जगह है जहां आप आसानी से पहुंच सकते हैं। पहाड़ों और झरनों से घिरी इस जगह को आप मॉनसून के अलावा कभी भी एक्सप्लोर कर सकते हैं जहां की खूबसूरती हमेशा एक जैसी ही रहती है। 

खिरसू

खिरसू को उत्तराखंड का छिपा हुआ खजाना कहा जाए तो गलत नहीं होगा। पौड़ी गढ़वाल से 19 किमी का सफर करके आप इस खूबसूरत जगह पहुंच सकते हैं। दिल्ली, हरियाणा रहने वालों के लिए तो ये बेहतरीन वीकेंड डेस्टिनेशन है। जहां एक दो दिन रहकर आप पूरी तरह से रिलैक्स हो सकते हैं। दूर-दूर तक नजर आते ऊंचे पहाड़ और जंगलों की खूबसूरती को कैमरे में कैद करने के अलावा आप खुद भी उसे एक्सप्लोर कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.